अन्‍नपूर्णा मंदिर, इंदौर, मध्य प्रदेश

अन्‍नपूर्णा मंदिर इंदौर, मध्य प्रदेश

अन्‍नपूर्णा मंदिर इंदौर में स्थित एक भव्‍य मंदिर है। यह मंदिर कई कारणों से प्रसिद्ध है। यह इंदौर का सबसे पुराना मंदिर है। यह मंदिर लोगों की आस्था का केंद्र है। लोग मान्यता अनुसार यहां मांगने वालो की हर मुराद पूरी होती है।

अन्‍नपूर्णा मंदिर इंदौर: Annapurna Temple Indore

शहर के पश्चिम क्षेत्र में बना ये मंदिर सच्चे दिल से दुआ करने वालों की झोली कभी खाली नहीं रहती। इस मंदिर को 9 वीं शताब्‍दी में भारत और आर्य व द्रविड़ स्‍थापत्‍य शैली के मिश्रण से बनवाया गया था। इस मंदिर की ऊंचाई 100 फुट से भी अधिक है।

अन्‍नपूर्णा मंदिर, इंदौर, हिंदूओं की देवी अन्‍नपूर्णा को समर्पित है जिन्‍हें भोजन की देवी माना जाता है। मंदिर की अद्भुत स्‍थापत्‍य शैली, विश्‍व प्रसिद्ध मदुरै के मीनाक्षी मंदिर से प्रेरित लगती है। मंदिर का द्वार काफी भव्‍य है। चार बड़े हाथियों की मूर्ति द्वार पर सुसज्जित हैं। मंदिर परिसर के अंदर, अन्‍नपूर्णा, शिव, हनुमान और काल भैरव भगवानों के अलग-अलग मंदिर है। मंदिर की बाहरी दीवारों पर रंगीन पौराणिक छवियां बनी हुई है। इस मंदिर का मुख्‍य आकर्षण कमल में बैठे भगवान काशी की साढ़े चौदह फुट ऊंची मूर्ति है।

आर्य व द्रविड़ स्थापत्य शैली का मिश्रण: अन्‍नपूर्णा मंदिर इंदौर

आर्य व द्रविड़ स्थापत्य शैली के मिश्रण से से बना मंदिर श्रद्धालुओं का आस्था का प्रतीक माना जाता है। प्रभानंद स्वामी 57 वर्ष पूर्व जयपुर से 3 फूट ऊंची मार्बल से बनी मां अन्नपूर्णा की प्रतिमा को लेकर आए थे, जिसकी स्थापना 21 फरवरी 1959 को 2 एकड़ में फैले इस मंदिर में की गई थी।

अधिक जमीन की जररूत पर बना अन्नपूर्णा न्यास

मंदिर स्थापना के बाद इसकी गणता पूरे इंदौर के प्रमुख आध्यात्मिक केंद्र के रूप में होने लगी। भक्तों की बढ़ती भीड़ के चलते यहां और जमीन की जररूत थी। इसलिए मां अन्नपूर्णा के नाम से ट्रस्ट बनवाया गया। जमीन व मंदिर संबंधी अन्य काम इस ट्रस्ट द्वारा ही संचालित किए जाते हैं।

गरीव बच्चों की शिक्षा का खर्च उठाता है न्यास: अन्‍नपूर्णा मंदिर इंदौर

बच्चों को धार्मिक सिक्षा देने के लिए ट्रस्ट अन्नपूर्णा विद्यालय, अन्नपूर्णा वेद वेदांग विद्यालय चलाया जाता है। साथ ही आसपास के गरीब बच्चों का 12वीं तक की शिक्षा का शर्च भी मंदिर द्वारा उठाया जाता है।

कैसे पहुंचें अन्‍नपूर्णा मंदिर इंदौर:

By Air

देवी अहिल्या बाई अंतराष्ट्रिय हवाई अड्डा इंदौर इंदौर की रेल, सड़क और वायु द्वारा अच्छी कनेक्टिविटी है। देवी अहिल्या बाई एयरपोर्ट इंदौर जल्द ही अंतरराष्ट्रीय उड़ान संचालन भी शुरू करेगा। शासकीय और निजी दोनों एयरलाइन सेवाएं इंदौर से दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद, बैंगलोर जैसे प्रमुख शहरों के लिए उपलब्ध हैं।

By Train

इंदौर रेल्वे स्टेशन

By Road

सरवटे बस स्टेण्ड, अटल इंदौर सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विस (ए आय सी टी एस एल), चार्टर बस सेवा

Check Also

मोढ़ेरा सूर्य मंदिर, अहमदाबाद Modhera Sun Temple, Gujarat

मोढ़ेरा सूर्य मंदिर, मोढेरा, महेसाणा जिला, गुजरात

Name: मोढ़ेरा सूर्य मंदिर, मोढेरा, महेसाणा जिला (Modhera Surya Mandir) Location: Modhera Sun Temple, On …