Happy New Year Bal Kavita in Hindi नया साल

नया साल: पूर्णिमा वर्मन की नव वर्ष पर हिंदी बाल-कविता

नए साल पर कई स्थानों पर कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है जिसमें छात्रों के लिए निबंध प्रतियोगिता आदि का आयोजित की जाती हैं। अगर आप नए साल पर निबंध लिखने के कुछ बेहतरीन आइडिया ढूंढ रहे हैं तो यहां हम इसमें आपकी मदद कर सकते हैं। इन्हें आप कहीं भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Happy New Year Essay In Hindi (आइडिया 1)

नए साल एक ऐसा उत्सव है जो पूरी दुनिया में मनाया जाता है। इसे सभी धर्म और वर्ग के लोग मनाते हैं। इसमें किसी तरह का भेदभाव नहीं होता है। केवल यही एक ऐसा त्यौहार है जो पूरी दुनिया में एक साथ सभी लोग मनाते हैं। नए साल का जश्न मनाने के लिए लोग पहले से ही तैयारियां शुरू कर देते हैं। इस दिन के लिए दुनियाभर में प्रमुख पर्यटक स्थलों पर भीड़ होती है। होटल और फ्लाइट्स फुल होती है।

हालांकि कई देशों में नए साल का उत्सव अलग-अलग दिन मनाया जाता है जैसे भारत में नववर्ष मार्च और अप्रैल के बीच पड़ता है वहीं चीनी नववर्ष भी गुडी पड़वा के आसपास होता है लेकिन 1 जनवरी मनाए जाने वाले नववर्ष पर जितनी धूम पूरी दुनिया में होती है उतनी किसी किसी अन्य नववर्ष पर नहीं होती है। नए साल के दिन पहले लोग ग्रिटिंग कार्ड्स अपने दोस्तों और फ्रेंड्स को भेजते थे लेकिन टेक्नॉलजी के बढ़ने के बाद इसका प्रभाव कम हो गया है। अब इसकी जगह वॉट्सऐप मैसेज ने ले ली है। इसके अलावा अब लोग सीधे फोन करके भी नए साल की शुभकामनाएं रिश्तेदारों को देते हैं।

नए साल को एक नई जिंदगी की तरह शुरू करें। पिछली गलतियों से सबक लें और आने वाली चुनौतियों के लिए तैयार रहें।

Happy New Year Essay 2019 (आइडिया 2)

नववर्ष की शुरुआत से पहले ही इसकी तैयारियां शुरू हो जाती है। इस दिन लोग अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को नए साल की शुभकामनाएं भेजते हैं। कई लोग इस दिन अपने परिवार के साथ छुट्टियां बिताने निकल जाते हैं। पर्यटक स्थलों पर इस दिन को मनाने के लिए खास इंतजाम किए होते हैं।

दुनिया भर में 1 जनवरी को नववर्ष मनाया जाता है जो अंग्रेजी कैलेंडर के हिसाब से मनाया जाता है। एक पूरा साल किसी की जिंदगी में उतार-चढ़ाव भरा हो सकता है। बीते साल में उसे गम और खुशी दोनो का अहसास हुआ होगा। लेकिन नए साल में उसे केवल खुशी की कामना करनी चाहिए और पिछली गलतियों से सबक लेना चाहिए। ताकि आगे उन गलतियों की वजह से दोबारा कोई परेशानी न हो। जरूरी नहीं है कि आप केवल 1 जनवरी को ही नए साल खुशी में मनाएं बल्कि इससे सीख लेते हुए पूरे साल अपनी जिंदगी में खुशी, उत्साह और उमंग को बनाए रखें।

नए साल के लिए आप किसी रेजोल्यूशन यां सकल्प भी ले सकते हैं ऐसा बहुत से लोग करते हैं जैसे किसी बुरी आदत से पीछा छुड़ाना या कोई सपना जिसे आप पूरा करना चाहते हैं। ऐसे कई संकल्प होते हैं जो नए साल में आप पूरा करने की कोशिश कर सकते हैं।

नया साल: पूर्णिमा वर्मन

नया साल है नया साल है
खूब ख़ुशी है खूब धमाल है।

पढ़ने लिखने से छुट्टी है
घर बाहर हर पल मस्ती है
खाना पीना माल टाल है
नया साल है नया साल है।

सभी ओर उत्सव की धूम है
लगा साथियों का हुजूम है
गाना वाना मस्त ताल है
नया साल है नया साल है।

पूर्णिमा वर्मन

आपको पूर्णिमा वर्मन यह कविता “नया साल” कैसी लगी – आप से अनुरोध है की अपने विचार comments के जरिये प्रस्तुत करें। अगर आप को यह कविता अच्छी लगी है तो Share या Like अवश्य करें।

Check Also

Donate Blood - Inspirational English poem on Blood Donation

Donate Blood: Inspirational Blood Donation Poem

Written after seeing a sizable crowd of young and old alike, thronging in our auditorium …