Home » Indian Festivals » ६६ वे गणतंत्र दिवस समारोह की झांकियां-Tableaux at the 66th Republic Day parade
६६ वे गणतंत्र दिवस समारोह की झांकियां-Tableaux at the 66th Republic Day parade

६६ वे गणतंत्र दिवस समारोह की झांकियां-Tableaux at the 66th Republic Day parade

गणतंत्र दिवस समारोह में झांकियों को लेकर लोगों में अलग ही आकर्षण होता है। इस बार भी लोग संस्कृति, केंद्रीय मंत्रालय और राज्यों की झांकियों में संपूर्ण देश की झलक देखने को मिली। हालांकि इस बार झांकियों में नारी शक्ति और सुरक्षा की झलक ज्यादा देखने को मिली। सबसे पहले राजपथ पर भारतीय नौसेना की झांकी आई, जिसमें नारी शक्ति की झलक देखने को मिली।

कर्नाटक की झांकी में वहां के खिलौना उद्योग की झलक देखने को मिली। झांकी में राजा रानी के सुंदर और रंगबिरंगे खिलौनों ने सबका मन मोह लिया।

उत्तराखंड की झांकी की थीम केदारनाथ धाम रहा। देश के 12 ज्योर्तिलिंगों में से एक केदारनाथ धाम ख्0क्फ् में आई जल प्रलय से काफी प्रभावित हुआ।

बह्मपुत्र नदी के बीच स्थिति मंजूदी द्वीप की झलक असम की झांकी में देखने को मिला। (असम की झांकी)

उत्तर प्रदेश की झांकी में अवध के अंतिम नवाब वाजिद अली शाह का दरबार देखने को मिला।

जम्मू-कश्मीर की झांकी में वहां के लोक नृत्य की झलक देखने को मिली।

हरियाणा के झांकी में सेंचुरी में आने वाले स्वदेशी और प्रवासी पक्षियों का दृश्य देखने को मिला। यहां हर साल ढेरों प्रवासी पक्षी आते हैं, जिन्हें यहां बेहद करीब से देखा जा सकती है।

गुजरात की झांकी लौह पुरुष सरदार पटेल को समर्पित थी। गुजरात में सरदार सरोवर बांध के पास सरदार पटेल की एक प्रतिमा स्टेच्यू ऑफ यूनिटी का निर्माण किया जा रहा है। यह विश्र्व की सबसे बड़ी प्रतिमा होगी। इसकी लंबाई 182 मीटर बताई जाती है।

औधोगिक नीति और संवर्धन विभाग की झांकी की थीम मैक इन इंडिया थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 सितंबर 2014 को मैन इन इंडिया प्रोग्राम लॉन्च किया था। इस झांकी में स्मार्ट सिटी की भी झलक देखने को मिली, जिसका निर्माण तीन शहरों में किए जाने की योजना है।

पंचायती राज मंत्रालय की झांकी में आदर्श ग्राम योजना और पंचायतों में महिलाओं की बढ़ती भूमिका को प्रदर्शित किया गया।

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की झांकी में उन योजनाओं का जिक्र किया गया, जो सरकार द्वारा महिलाओं के लिए चलाई जा रही है। झांकी में ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ योजना का प्रदर्शन किया गया।

वित्तिय सेवा विभाग की झांकी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी योजना ‘जन धन’ पर आधारित थी। इस योजना की शुरुआत नरेंद्र मोदी ने 25 अगस्त 2014 को की थी।

रेल मंत्रालय की झांकी थी, जिसमें रेलवे के आधुनिकरण का जिक्त्र था। इस झांकी में हाइ स्पीड ट्रेन को दिखाया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *