६६ वे गणतंत्र दिवस समारोह की झांकियां-Tableaux at the 66th Republic Day parade

Republic Day tableau गणतंत्र दिवस झांकियां

गणतंत्र दिवस समारोह की झांकियां: गणतंत्र दिवस समारोह में झांकियों को लेकर लोगों में अलग ही आकर्षण होता है। इस बार भी लोग संस्कृति, केंद्रीय मंत्रालय और राज्यों की झांकियों में संपूर्ण देश की झलक देखने को मिली। हालांकि इस बार झांकियों में नारी शक्ति और सुरक्षा की झलक ज्यादा देखने को मिली। सबसे पहले राजपथ पर भारतीय नौसेना की झांकी आई, जिसमें नारी शक्ति की झलक देखने को मिली।

गणतंत्र दिवस समारोह की झांकियां: 2020

कर्नाटक की झांकी में वहां के खिलौना उद्योग की झलक देखने को मिली। झांकी में राजा रानी के सुंदर और रंगबिरंगे खिलौनों ने सबका मन मोह लिया।

उत्तराखंड की झांकी की थीम केदारनाथ धाम रहा। देश के 12 ज्योर्तिलिंगों में से एक केदारनाथ धाम में आई जल प्रलय से काफी प्रभावित हुआ।

बह्मपुत्र नदी के बीच स्थिति मंजूदी द्वीप की झलक असम की झांकी में देखने को मिला। (असम की झांकी)

उत्तर प्रदेश की झांकी में अवध के अंतिम नवाब वाजिद अली शाह का दरबार देखने को मिला।

जम्मू-कश्मीर की झांकी में वहां के लोक नृत्य की झलक देखने को मिली।

हरियाणा के झांकी में सेंचुरी में आने वाले स्वदेशी और प्रवासी पक्षियों का दृश्य देखने को मिला। यहां हर साल ढेरों प्रवासी पक्षी आते हैं, जिन्हें यहां बेहद करीब से देखा जा सकती है।

गुजरात की झांकी लौह पुरुष सरदार पटेल को समर्पित थी। गुजरात में सरदार सरोवर बांध के पास सरदार पटेल की एक प्रतिमा स्टेच्यू ऑफ यूनिटी का निर्माण किया जा रहा है। यह विश्र्व की सबसे बड़ी प्रतिमा होगी। इसकी लंबाई 182 मीटर बताई जाती है।

औधोगिक नीति और संवर्धन विभाग की झांकी की थीम मैक इन इंडिया थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 सितंबर 2014 को मैन इन इंडिया प्रोग्राम लॉन्च किया था। इस झांकी में स्मार्ट सिटी की भी झलक देखने को मिली, जिसका निर्माण तीन शहरों में किए जाने की योजना है।

पंचायती राज मंत्रालय की झांकी में आदर्श ग्राम योजना और पंचायतों में महिलाओं की बढ़ती भूमिका को प्रदर्शित किया गया।

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की झांकी में उन योजनाओं का जिक्र किया गया, जो सरकार द्वारा महिलाओं के लिए चलाई जा रही है। झांकी में ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ‘ योजना का प्रदर्शन किया गया।

वित्तिय सेवा विभाग की झांकी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी योजना ‘जन धन‘ पर आधारित थी। इस योजना की शुरुआत नरेंद्र मोदी ने 25 अगस्त 2014 को की थी।

रेल मंत्रालय की झांकी थी, जिसमें रेलवे के आधुनिकरण का जिक्त्र था। इस झांकी में हाइ स्पीड ट्रेन को दिखाया गया।

26 जनवरी से जुडी झांकियां

गणतंत्र दिवस समारोह की झांकियां

Check Also

पापा के लिए तोहफा: फादर्स डे स्पेशल बाल-कहानी

पापा के लिए तोहफा: फादर्स डे स्पेशल बाल-कहानी

“कल तुम सब मेरे घर आना। हम लोग समोसा खाएंगे और क्रिकेट खेलेंगे” रोमी ने …