Home » Quizzes for Kids » Lord Krishna Quiz for Beginners
Lord Krishna Quiz for Beginners

Lord Krishna Quiz for Beginners

Krishna is a major Hindu deity worshiped in a variety of different perspectives. Krishna is recognized as the Svayam Bhagavan in his own right or as the complete / absolute incarnation of Lord Vishnu. Krishna is one of the most widely revered and popular of all Hindu deities. Krishna’s birthday is celebrated every year by Hindus on the eighth day (Ashtami) of the Krishna Paksha (dark fortnight) of the month of Bhadrapad in the Hindu calendar. Here is a simple beginners Lord Krishna Quiz – consisting of 10 questions. Try it!

Lord Krishna Quiz – 10 Questions

Your Score:  

Your Ranking:  

जन्‍माष्‍टमी धार्मिक महत्‍व व पूजन विधि

जन्‍माष्‍टमी धार्मिक महत्‍व व पूजन विधि

भगवान कृष्‍ण का जन्‍म भाद्र मास के कृष्‍ण पक्ष की अष्‍टमी तिथि को हुआ था, इसलिए उनके जन्‍मदिवस को कृष्‍ण जन्‍माष्‍टमी के रूप में मनाते हैं। माना जाता है कि जन्‍माष्‍टमी के दिन व्रत रखने से संतान प्राप्ति की मनोकामना पूरी होती है और संतान को दीर्घायु की भी प्राप्ति होती है।

रोहिणी नक्षत्र
भाद्र मास के कृष्‍ण पक्ष की जिस अष्‍टमी को भगवान कृष्‍ण का जन्‍म हुआ था उस रात रोहिणी नक्षत्र की शुभ घड़ी थी। जिस वर्ष यह संयोग होता है उस वर्ष की जन्‍माष्‍टमी को बहुत ही शुभफलदायक माना जाता है। भगवान कृष्‍ण प्रसन्‍न होकर भक्‍तों के जीवन की सारे कष्‍टों को दूर करते हैं।

भगवान का श्रृंगार
भगवान कृष्‍ण के श्रृंगार में फूलों के प्रयोग का महत्‍व बहुत ज्‍यादा है। फूलों में भी अगर वैजयंती के फूलों से प्रभु का श्रृंगार किया जाए तो भगवान बहुत प्रसन्‍न होते हैं। भगवान के श्रृंगार में काले रंग का प्रयोग नहीं करना चाहिए। पीले रंग के वस्‍त्र और चंदन की माला से भगवान का श्रृंगार करना चाहिए।

प्रसाद होना चाहिए ऐसा
कृष्‍ण जन्‍माष्‍टमी के भोग में खीरे का होना अनिवार्य माना जाता है। इसके अलावा 5 फल, मेवा, पंजीरी, पकवान और सबसे महत्‍वपूर्ण माखन मिश्री का होना जरूरी माना जाता है।

Check Also

Cricket

ICC Cricket World Cup 2007 West Indies Quiz

ICC Cricket World Cup 2007 West Indies Quiz (10 Questions): The 2007 ICC Cricket World …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *