Home » Yoga » योग बनाये त्वचा चमकदार
योग बनाये त्वचा चमकदार

योग बनाये त्वचा चमकदार

सुंदर और चमकीली त्वचा किसे आकर्षित नहीं करती? अच्छे खान-पान, सही मात्रा में पानी पीने और बढ़िया नींच लेने के साथ-साथ कुछ योगासन आपकी त्वचा को चमकदार बना सकते हैं। आइए जानें, कौन-कौन से योगासन आपकी सुदंर और चमकीली स्किन की चाहत को पूरा कर सकते हैं…

प्राणायाम: पांच-पांच मिनट का प्राणायाम और ध्यान आपको पूरे दिन लंबी रेस के लिए तैयार रखेगा। ध्यान के दौरान समस्त तनाव, विकार और नकारात्मकता को त्यागने का अनुभव कारगर सिद्ध होगा। प्राणायाम करने से आपकी त्वचा की आभा देखते ही बनती है।

Pranayama

शीर्षासन: यह आसन त्वचा और बालों के लिए काफी कारगर होता है। इसे करने से स्कन ग्लो करती है। इसे करने के लिए समतल स्थान पर वज्रासन की अवस्था में बैठें। अब आगे की ओर झुककर दोनों हाथों की कुहनियों को जमीन पर टिका दें। दोनों हाथों की उंगलियों को आपस में जोड़ लें। अब सिर को दोनों हथेलियों के मध्य धीरे-धीरे रखें। सांस सामान्य रखें। सिर को जमीन पर टिकाने के बाद धीरे-धीरे शरीर का पूरा वजन सिर छोड़ते हुए शरीर को ऊपर की उठाना शुरू करें। शरीर का भार सिर पर लें। शरीर को सीधा कर लें।

Shirshasana

हलासन: यह आसन शरीर और चेहरे की त्वचा के लिए बढ़िया है। त्वचा में चमक लाने के लिए अपनी दिनचर्या में इस आसन को शामिल कर लें। आसन बिछाकर कमर के बल जमीन पर लेट जाएं। दोनों हाथों को जंघाओं के पास जमीन पर रख दें। अब सांस भरते हुए धीरे-धीरे दोनों पैरों को ऊपर की ओर उठाएं। 90 डिग्री तक उठाने के बाद हाथों को नीचे की ओर दबाते हुए कमर को उठाएं व मोड़ते हुए पैरों को सिर के पीछे ले जाएं। पंजों को जमीन पर लगा दें। घुटनों को सीधा रखने की कोशिश करें। आंखें बंद करके यथा शक्ति रोककर रखें। सांस की गति सामान्य रहेगी। फिर बिना सिर उठाए धीरे-धीरे वापस आ जाएं। दो बार इसका अभ्यास कर लें।

Halasana

धनुरासन: इससे आपके शरीर में लचीलापन आता है, चर्बी कम होती है और त्वचा चमकदार बनती है। विधि : उल्टा लेटकर व अपने दोनों पैरों को मोड़कर हाथ से पकड़ें और नीचे व ऊपर से खुद को स्ट्रेच करें। इसी अवस्था में 30-60 सेकंड तक रुकें और नीचे आ जाएं व दोहराएं।

Dhanurasana

सर्वांगासन: सपाट जमीन पर पीठ के बल लेट जाएं और अपने दोनों हाथों को शरीर के साइड में रखें। दोनों पैरो को धीरे-धीरे ऊपर उठाइए। पूरा शरीर गर्दन से समकोण बनाते हुए सीधा लगाएं और ठोड़ी को सीने से लगाएं। इस पोजिशन में 10 बार गहरी सांस लें और फिर धीरे-धीरे नीचे आएं। इसे करने से शरीर का लचीलापन बढ़ता है, मांसपेशियां खुलती हैं, इसलिए त्वचा चमकती है।

Sarvangasana

सूर्य नमस्कार: सूर्य नमस्कार एक संपूर्ण एक्सर्साइज है। इसे करने से बॉडी के सभी हिस्सों की एक्सर्साइज हो जाती है। साथ ही फ्लेक्सिबिलिटी भी आती है। सूर्य नमस्कार सुबह के समय खुले में उगते सूरज की ओर मुंह करके करना चाहिए। इससे शरीर को ऊर्जा मिलती है और विटामिन डी मिलता है। इससे मानसिक तनाव से भी मुक्ति मिलती है। वजन और मोटापा घटाने में और खूबसूरत काया के लिए सूर्य नमस्कार लाभकारी है। इसके कुल 12 आसन होते हैं जिनका शरीर पर अलग-अलग तरह से प्रभाव पड़ता है।

Surya Namaskaar

शवासन: इस आसन को करने से शरीर और मन तनावमुक्त होता है, जिससे शरीर में अजब चमक आती है। इस आसन को करना बहुत आसान है। इसके लिए आप चटाई बिछाकर उपर पीठ के बल लेट जाएं और हाथ-पांव को थोड़ा बाहर की तरफ सीधा रखें। अपने शरीर के हर अंग को रिलैक्स करने दें। इस आसन को आप किसी भी समय कर सकते हैं। इसका एक सेशन 5-6 मिनट का रखें।

Shav asana

Check Also

International Yoga Week

International Yoga Week: 1 – 7 March

Yoga literally means “union”. It is a union of breath and the body, the mind …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *