दुनिया के सबसे बड़े परिवार के मुखिया का निधन

दुनिया के सबसे बड़े परिवार के मुखिया का निधन

दुनिया के सबसे बड़े परिवार के मुखिया ‘जिओना चाना’ का निधन, करीब 200 सदस्यों के परिवार में 38 पत्नियाँ और 89 बच्चे

पेशे से बढ़ई जिओना चाना का परिवार 100 कमरों वाले चार मंजिला मकान में रहता है। यह फैमिली जिस घर में रहती है, उसका नाम छौन थर रन (न्यू जेनरेशन होम) है। यह आत्मनिर्भर है।

मिजोरम निवासी 38 पत्नियों और 89 बच्चों के साथ दुनिया के सबसे बड़े परिवार के रूप में विख्यात मुखिया जिओना चाना का 76 साल की उम्र में निधन हो गया है। उनके निधन की सूचना सीएम जोरमथांगा ने सोशल मीडिया पर दी। मुख्यमंत्री ने ट्वीट किया, “मिजोरम और बकटावंग तलंगनुम में उनका गाँव उनके परिवार के कारण राज्य में एक प्रमुख पर्यटक आकर्षण बन गया था।”

रिपोर्ट के अनुसार, पेशे से बढ़ई जिओना चाना का परिवार 100 कमरों वाले चार मंजिला मकान में रहता है। यह फैमिली जिस घर में रहती है, उसका नाम छौन थर रन (न्यू जेनरेशन होम) है। यह आत्मनिर्भर है। अधिकांश सदस्य किसी ना किसी व्यापार में लगे हुए हैं।

उनके परिवार में करीब 200 लोग हैं। जिओना चाना का परिवार 14 बहुओं और 33 पोते-पोतियों और एक नन्हा प्रपौत्र के साथ बड़े प्यार से रहते थे। इस परिवार के बारे में बताया जाता है कि चाना की सबसे बड़ी पत्नी घर के सभी सदस्यों के काम का बँटवारा करती हैं। वह सभी के काम पर नजर भी रखती हैं।

बता दें कि चाना का जन्म 21 जुलाई 1945 को हुआ था। वह चाना पावल नाम के समुदाय के प्रमुख थे। इसे उनके पिता ने स्थापित किया था। इस संप्रदाय में कई शादियों की परंपरा है। चाना की इतनी पत्नियों की यही वजह है। इस परिवार का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस परिवार को एक दिन के राशन में 45 किलो चावल, 25 किलो दाल, 20 किलो फल, 30 से 40 मुर्गे और 50 अंडों की जरूरत पड़ती है।

Check Also

Cirkus: 2022 Bollywood Comedy Drama

Cirkus: 2022 Bollywood Comedy Drama

Movie Name: Cirkus Directed by: Rohit Shetty Starring: Ranveer Singh, Pooja Hegde, Jacqueline Fernandez, Varun Sharma Genre: Crime, Drama Running …