भारतीय वायुसेना ने अनिल कपूर को IAF वर्दी को सम्मान ना देने पर लताड़ा

भारतीय वायुसेना ने अनिल कपूर को IAF वर्दी को सम्मान ना देने पर लताड़ा

अनिल कपूर ने गलत तरीके से पहनी भारतीय वायुसेना की ड्रेस, बकी गालियाँ: IAF ने ‘AK vs AK’ के दृश्य से जताई आपत्ति

भारतीय वायुसेना ने कहा कि इस आपत्तिजनक दृश्य को फिल्म से हटाया जाना चाहिए। एविएटर अनिल चोपड़ा ने भी इस दृश्य से आपत्ति जताई और कहा कि भारतीय वायुसेना के एक एयर कमांडर को इस तरह की भाषा का प्रयोग करते हुए दिखाया गया है। उन्होंने कहा कि इसे काफी बुरे तरीके से प्रदर्शित किया गया है।

फिल्म अभिनेता अनिल कपूर ने सोमवार (नवंबर 7, 2020) को अपनी अगली फिल्म ‘AK vs AK‘ से जुड़ा एक क्लिप जारी कर के कहा कि अब जनता को और मूर्ख नहीं बनाया जाएगा, इसीलिए वो फिल्म का नैरेटिव पेश कर रहे हैं। इस वीडियो में अनिल कपूर भारतीय वायुसेना (IAF) की वर्दी में दिख रहे हैं और ताबड़तोड़ गालियों का प्रयोग कर रहे हैं। भारतीय वायुसेना (IAF) ने भी इस वीडियो पर प्रतिक्रिया दी है।

नेटफ्लिक्स की ‘AK vs AK’ के प्रचार के लिए पोस्ट किए गए इस वीडियो में अनुराग कश्यप भी दिख रहे हैं। अनुराग कश्यप उनके पास आकर एक फिल्म की स्क्रिप्ट सुनाने की बात करते हैं, जिसके जवाब में भारतीय वायुसेना (IAF) के ड्रेस में दिख रहे अनिल कपूर कहते हैं, “मैं तुमको #तिया बोल चुका हूँ। फिर दोबारा भी बोल सकता हूँ, क्योंकि तूने वासेपुर बनाई है। तू ऐसा-वैसा #तिया नहीं है। तू #तियों का रणवीर सिंह है। एकदम टॉप।”

भारतीय वायुसेना ने अनिल कपूर को IAF वर्दी को सम्मान ना देने पर लताड़ा

इस फिल्म में अनुराग कश्यप ने एक फिल्म निर्देशक का रोल किया है और अनिल कपूर ने एक बड़े अभिनेता था। वीडियो देख कर पता चलता है कि अभिनेता किसी फिल्म की शूटिंग कर रहा है, तभी निर्देशक उसे सेट पर स्क्रिप्ट सुनाने पहुँच जाता है। फिल्म में अनिल कपूर का महिमामंडन करते हुए बताया गया है कि वो 40 वर्षों से भारत के स्टार हैं और वो कहते हैं कि उन्हें देखते ही लोगों का दिल ‘रम पम पम पम’ (‘मेरा नाम है लखन’ वाला संगीत) करने लगता है।

फिल्म के ट्रेलर में वो कहते दिखते हैं, “वो क्या है कि भारत में फ़िल्में एक्टर के झकास पर चलती है, किसी ऐरे-गैर डायरेक्टर की बकवास पर नहीं।” फिर एक कार्यक्रम में अनिल कपूर निर्देशक अनुराग कश्यप को ‘फिल्म इंडस्ट्री का सबसे बड़ा फ्रॉड’ कहते दिखते हैं और दावा करते हैं कि इसकी फिल्म से गालियाँ निकाल दो तो खुद वासेपुर के लोग भी इसकी फिल्म नहीं देखते। वो कहते हैं, “अनुराग को इतना बड़ा फुटेज क्यों दे रहे हो? वो बड़ा था, है नहीं।”

इसके बाद दोनों के बीच लड़ाई-झगड़े के कुछ दृश्य हैं। हालाँकि, आपत्ति उस दृश्य को लेकर है, जिसमें वो भारतीय वायुसेना की ड्रेस पहन कर गालियाँ बक रहे हैं। IAF ने कहा कि इस दृश्य में उनकी ड्रेस को गलत तरीके से पहना गया है। साथ ही जिस भाषा का प्रयोग किया जा रहा है, वो भी अनुचित है। IAF ने स्पष्ट किया कि ये बिलकुल भी भारतीय सशस्त्र बलों के व्यावहारिक मानदंडों के अनुरूप नहीं है।

भारतीय वायुसेना ने कहा कि इस आपत्तिजनक दृश्य को फिल्म से हटाया जाना चाहिए। एविएटर अनिल चोपड़ा ने भी इस दृश्य से आपत्ति जताई और कहा कि भारतीय वायुसेना के एक एयर कमांडर को इस तरह की भाषा का प्रयोग करते हुए दिखाया गया है। उन्होंने कहा कि इसे काफी बुरे तरीके से प्रदर्शित किया गया है। भारतीय सेना के पूर्व अध्यक्ष जनरल वेद मलिक ने उनसे सहमति जताते हुए कहा कि ये हमारी संस्कृति है ही नहीं।

इस फिल्म के प्रमोशन के लिए दोनों फ़िल्मी हस्तियों ने ट्विटर पर आपस में झगड़ा किया। दोनों अपनी वास्तविक ज़िंदगी के पेशे को ही स्क्रीन पर भी जिएँगे। इसकी कहानी कुछ यूँ है कि फिल्म स्टार से निर्देशक का झगड़ा होने के बाद निर्देशक अपमानित महसूस करेगा और बदला लेने के लिए उसकी बेटी का अपहरण करेगा। अनिल कपूर और अनुराग कश्यप अभिनीत 1:48 घंटे की ‘AK vs AK’ एक क्राइम जॉनर की डार्क-कॉमेडी फिल्म होगी।

AK vs AK: IAF की आपत्ति के बाद अनिल कपूर और नेटफ्लिक्स ने माँगी माफी

जिस सीन की यहाँ बात हो रही है उसमें अनिल कपूर एक वायुसेना अधिकारी की वर्दी पहने हुए नजर आ रहे हैं। सीन में अनिल कपूर बॉलीवुड डायरेक्टर अनुराग कश्यप के साथ हैं और आपत्तिजनक शब्दों का इस्तेमाल कर रहे हैं।

वीडियो स्ट्रीमिंग साइट नेटफ्लिक्स पर आने वाले शो ‘AK vs Ak’ को लेकर काफी बवाल मच गया है। शो के ट्रेलर में एक सीन दिखाया गया है, जिसमें अन‍िल कपूर वायुसेना (IAF) की वर्दी में अनुराग कश्यप को आपत्त‍िजनक शब्द कहते नजर आ रहे हैं। इस सीन को लेकर वायुसेना ने आपत्त‍ि जताई थी और वह सीन हटाने को कहा था। अब इस पर शो के एक्टर अन‍िल कपूर ने वायुसेना से माफी माँगते हुए अपना एक वीड‍ियो शेयर किया है।

अन‍िल कपूर ने एक वीडियो शेयर करते हुए कहा है, “मेरी नई फिल्म AK vs Ak के ट्रेलर ने कुछ लोगों को दुख पहुँचाया है। उसमें मैंने भारतीय वायुसेना की यूनिफॉर्म पहनकर कुछ आपत्त‍िजनक शब्दों का इस्तेमाल किया है। अनजाने में लोगों की भावनाओं को आहत करने के लिए मैं माफी माँगना चाहता हूँ।”

इसी के साथ अन‍िल ने उस सीन के बारे में भी जानकारी दी है। वो कहते हैं, “फिल्म में यूनिफॉर्म पहने मेरा वो कैरेक्टर इसल‍िए नजर आया क्योंकि वो एक ऑफिसर का रोल अदा कर रहा है। जब उसे पता चलता है कि उसकी बेटी किडनैप हो गई है तब वो अपना गुस्सा जाहिर करता है जो कि एक भावनात्मक रूप से टूटे और व्याकुल पिता की है। वो बस कहानी के प्रति ईमानदार रहने के लिए था, इसल‍िए मेरा कैरेक्टर यूनिफॉर्म पहने हुए है जो कि अपनी बेटी को जी जान से ढूँढना चाहता है। मेरा या फिल्म निर्माताओं का वायुसेना का अनादर करने का कभी ये इरादा नहीं था। सभी सुरक्षा बलों के अध‍िकार‍ियों के प्रति हमेशा मेरे दिल में इज्जत और आभार है। इसल‍िए अनजाने में किसी की भावनाओं को चोट पहुँचाने के लिए मैं दिल से माफी माँगता हूँ।”

अन‍िल कपूर के अलावा नेटफ्ल‍िक्स ने भी ट्व‍ीट कर वायुसेना से माफी माँगी है। नेटफ्लिक्स ने लिखा, “आदरणीय @IAF_MCC हम किसी भी तरीके से कभी भी सशस्त्र बल का अनादर नहीं करना चाहते हैं। AK vs AK ऐसी फिल्म है ज‍िसमें अन‍िल कपूर और उनके को-स्टार्स बतौर एक्टर्स अपना किरदार निभा रहे हैं।”

सीन की बात करें तो जिस सीन की यहाँ बात हो रही है उसमें अनिल कपूर एक वायुसेना अधिकारी की वर्दी पहने हुए नजर आ रहे हैं। सीन में अनिल कपूर बॉलीवुड डायरेक्टर अनुराग कश्यप के साथ हैं और आपत्तिजनक शब्दों का इस्तेमाल कर रहे हैं।

वायु सेना ने इस वीडियो को लेकर आपत्ति जताते हुए लिखा था, “वीडियो में वायु सेना की यूनिफॉर्म को गलत ढंग से पेश किया गया है और जो भाषा इस्तेमाल की गई है, वह भी सही नहीं है। यह वीडियो भारतीय सेनाओं में तैनात सैनिकों के व्यवहार के अनुकूल नहीं है। इससे संबंधित सीन्स को हटाया जाना चाहिए।”

अनिल कपूर और अनुराग पर जताई आपत्ति तो IAF पर ही टूट पड़े लिबरल ट्रोल्स व कॉन्ग्रेस समर्थक

एक ट्विटर यूज़र ने, शायद यह मानते हुए कि भारतीय वायुसेना को पता नहीं था कि यह एक फिल्म है, इस बारे में विस्तृत विवरण दिया कि IAF की वर्दी केवल एक “पोशाक” है और अनिल कपूर एक IAF अधिकारी नहीं बल्कि एक अभिनेता है।

नेटफ्लिक्स पर आने वाले शो ‘एके वर्सेज़ एके’ (AK vs AK) के एक सीन पर भारतीय वायुसेना की आपत्ति जताने के बाद कई कॉन्ग्रेस समर्थकों और लिबरल गिरोह के लोगों ने मात्र लोगों की नजरों में आने के लिए मामले में घुसने की कोशिश की और भारतीय वायु सेना से ही कह दिया कि उन्हें इसे गंभीरता से नहीं लेना चाहिए।

बता दें कि AK vs AK नाम के इस इस शो में अनिल कपूर और अनुराग कश्यप ने अभिनय किया है। नेटफ्लिक्स ने ‘AK vs AK’ के प्रचार के लिए एक वीडियो क्लिप शेयर की। जिसमें अनिल कपूर भारतीय वायुसेना (IAF) की वर्दी में दिख रहे हैं और ताबड़तोड़ गालियों का प्रयोग कर रहे हैं। वहीं इस क्लिप पर IAF ने प्रतिक्रिया देते हुए आपत्ति दर्ज की और संबंधित दृश्यों को फिल्म से हटाने के लिए कहा था।

हालाँकि कुछ कॉन्ग्रेस समर्थकों और उदारवादियों को IAF की प्रतिक्रिया अच्छी नहीं लगी। उन्होंने भारतीय वायुसेना को ही उपदेश देना शुरू कर दिया। एक कॉन्ग्रेस समर्थक ने भारतीय वायुसेना से कहा कि यह ‘सिर्फ एक फिल्म’ थी और फ़िल्म वायुसेना की शान को कम नहीं करेंगे।

वहीं, शिल्पी तिवारी नाम की एक यूज़र ने, शायद यह मानते हुए कि भारतीय वायुसेना को पता नहीं था कि यह एक फिल्म है, इस बारे में विस्तृत विवरण दिया कि IAF की वर्दी केवल एक “पोशाक” है और अनिल कपूर एक IAF अधिकारी नहीं बल्कि एक अभिनेता है। इतना ही नहीं उसने तो इस मामले पर IAF पर ही हमला बोल दिया और सवाल किया कि क्या वह फैंसी ड्रेस प्रतियोगिताओं में बच्चों द्वारा पहने जाने वाले ‘सामान पोशाकों’ को लेकर भी यहीं कहेंगे।

अब इन मोहतरमा को कौन समझाए की फ़िल्म में पोशाक पहनना गलत नहीं है, बल्कि उसको पहनकर अभद्र हरकतें करना गलत है। जो कि फैंसी ड्रेस प्रतियोगिताओं में बच्चें नहीं करते हैं।

इसी तरह ट्विटर पर अपने आप को ‘लेखक’, ‘अन्धकार-परस्त’, ‘आईलोरोफाइल- बिल्ली प्रेमी’ और ‘सागर-प्रेमी’ बताने वाली सानिया सैयद ने भी भारतीय वायुसेना को निशाना बनाते हुए कहा कि यह सिर्फ एक फिल्म थी और उन्हें इस पर ‘चिल’ करने की जरूरत है।

एक अन्य व्यक्ति जो ट्विटर पर @vanillaessence नाम से है, फिल्म में दृश्यों के लिए IAF की आपत्ति के बाद बताया कि कैसे स्कूल में उनकी एक दोस्त ने एक फैंसी ड्रेस पार्टी में IAF पहनकर और अनुचित तरीके से कार्टून मोगली का गीत गाया था।

@Meetsengupta नाम से जाने वाले एक अन्य ट्विटर यूजर ने भी IAF को सिनेमा के उद्देश्य को समझाने की कोशिश की। यहीं नहीं, भारतीय वायुसेना को बेहतर समझाने के लिए उसने अपना दृष्टिकोण भी रखा।

हद तो तब हो गई जब @aaliznat नाम के एक ट्विटर यूज़र ने IAF अधिकारी को ही संघी घोषित कर दिया।

बता दें हाल ही में अनिल कपूर और अनुराग कश्यप ने अपनी फिल्म एके बनाम एके को प्रमोट करने के लिए सोशल मीडिया पर एक स्टंट भी किया था। इस फिल्म के प्रमोशन के लिए दोनों फ़िल्मी हस्तियों ने ट्विटर पर आपस में झगड़ा किया।

दोनों अपनी वास्तविक ज़िंदगी के पेशे को ही स्क्रीन पर भी जिएँगे। इसकी कहानी कुछ यूँ है कि फिल्म स्टार से निर्देशक का झगड़ा होने के बाद निर्देशक अपमानित महसूस करेगा और बदला लेने के लिए उसकी बेटी का अपहरण करेगा। अनिल कपूर और अनुराग कश्यप अभिनीत 1:48 घंटे की ‘AK vs AK’ एक क्राइम जॉनर की डार्क-कॉमेडी फिल्म होगी।

Check Also

Manish Mundra promises to donate Rs 1 crore for Ram Mandir

Manish Mundra promises to donate Rs 1 crore for Ram Mandir

Producer Manish Mundra promises to donate Rs 1 crore for the construction of Ram Mandir …