80 साल का हुआ बैटमैन

80 साल का हुआ सबसे लोकप्रिय सुपरहीरो बैटमैन

लोकप्रिय सुपरहीरो बैटमैन ने पहली बार 1939 के दिन दुनिया को बचाया था। वह तब से कई अवतारों में नजर आ चुका है और आज भी दुनिया के सबसे लोकप्रिय सुपरहीरो में एक है। उसके 80वें जन्मदिन का जश्न मनाने के लिए इस साल कई इवैंट्स की योजना है।

बात 1939 की है जब चौड़ी छाती और काले मुखौटे वाले बैटमैन ने कॉमिक जगत में धमाका करते हुए काल्पनिक सुपरहीरोज की दुनिया को नई जिंदगी दी थी। ‘द डार्क नाइट‘ के नाम से मशहूर बैटमैन 30 मार्च, 1939 को ‘डीटैक्टिव कॉमिक्स: 27‘ के पन्नों पर पहली बार नजर आया था। बाद में डी.सी. कॉमिक्स बन गए नैशनल कॉमिक्स के लिए Bob Kane (1915-1998) ने लेखक बिल फिंगर के साथ मिलकर इसे बनाया था। उन्होंने अंधकार तथा उदासी भरे गोथम शहर को बैटमैन की कहानी का आधार रखा था। वास्तव में बैटमैन एक अरबपति ब्रूस वेन है जो अब तक मुखौटे के पीछे अपनी पहचान छुपाए रखे हुए है। बचपन में माता-पिता की हत्या के गवाह रहे ब्रूस ने अपराध से लड़ने को ही अपना सारा जीवन समर्पित करने का फैसला लिया था।

सुपरहीरो बैटमैन का मकसद अपराधियों के मन में भय पैदा करना था। उसकी पोशाक काले-भूरे रंग की थी जिसमें हथियारों तथा दस्तानों के लिए एक बैल्ट थी। शुरू में उसकी पोशाक के पीछे चमगाड़द जैसे पंख थे जिन्हें बाद में एक लबा दे से बदल दिया गया। बॉब केन अपने इस सुपरहीरो के लिए अन्य चीजों के साथ ल्योनार्दो दा विंची की फ्लाइंग मशीन से भी प्रेरित थे। इसके लिए उन्होंने कई फिल्मों, उपन्यासों से लेकर जोरो, ड्रैकुला एवं फैंटम जैसे चरित्रों से भी प्रेरणा ली थी। बैटमैन की छाती पर चमगादड़ का प्रतिक चिन्ह मूल रूप से काले रंग का था लेकिन 1964 में इसे अंडाकार पीले रंग की पृष्ठभूमि दी गई।

सबसे अधिक सुपरहीरो फिल्मों का रिकॉर्ड:

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स‘ के अनुसार बैटमैन पर ही किसी भी कॉमिक बुक हीरो की तुलना में सबसे अधिक फिल्में बनी हैं।

1966 से 2012 के बीच बैटमैन की 8 एक्शन फिल्में रिलीज हुई जिनमें हॉलीवुड सितारों ने बैटमैन का रोल किया। क्रिस्टोफर नोलन की बैटमैन पर 3 फिल्मों की सीरिज ‘द डार्क नाइट‘ में अभिनेता क्रिश्चियन बेल ने बैटमैन तथा हीथ लैजर ने खलनायक जोकर के रूप में बेहद जबरदस्त एक्टिंग की थी।

The Dark Knight Rises Official Movie Trailer Christian Bale, Batman Movie (2012)

हालांकि, फिल्मों में बैटमैन का हर अवतार सफल नहीं रहा। 1997 में जोएल शूमाकर की निर्देशित ‘बैटमैन एंड रॉबिन‘ की खूब आलोचना हुई और उसके स्टार जॉर्ज क्लूनी ने कसम खाई थी कि वह फिर कभी बैटमैन का रोल नहीं करेगा।

Batman & Robin (1997) Official Trailer – George Clooney

वक्त के साथ आए रॉबिन और बैटगर्ल:

जैसे-जैसे वक्त बिता बैटमैन को रॉबिन व बैटगर्ल जैसे सहयोगी तथा तकनीकी रूप से हमेशा अप-टू-डेट रहने वाली ‘बैटमोबाइल‘ (विशेष कार) मिली। साथ ही उसके दुश्मनों की गिनती भी बढती गई जिनमें जोकर, पेंगुइन, कैट वूमन तथा रिडलर प्रमुख हैं।

बॉब केन को 2015 में मरणोपरांत हॉलीवुड के ‘वॉक ऑफ फेम‘ में उनके नाम का स्टार लगा कर सम्मानित किया गया था। कॉमिक्स, टी.वी. सीरीज, फिल्मों, खिलौनों और कम्प्यूटर गेम्स ने बैटमैन को दुनिया भर में मशहूर किया।

करोड़ों में बिकती हैं पुरानी बैटमैन कॉमिक्स जिन लोगों ने 1939 में 10 सैंट में पहली बैटमैन कॉमिक खरीदी थी, आज उनकी किस्मत इनसे बदल सकती है। 2010 में अमेरीका में पहले संसकरण की एक प्रति लगभग 7 करोड़ रुपयों में नीलामी हुई थी।

बैटमैन के प्रशंसकों को साल 2021 का भी बेसब्री से इंतजार है जब अगली बैटमैन फिल्म रिलीज होगी जिसे ब्लॉकबस्टर ‘प्लैनेट ऑफ ड एप्स‘ सीरिज के मैट रीव्स निर्देशित कर रहे हैं। कहा जा रहा है कि इस बार बैटमैन के रोल के लिए किसी नए हीरो की तलाश हो रही है।

लांच होगी विशेष कॉमिक्स:

डी.सी. कॉमिक्स 2019 में बैटमैन के 80वें जन्मदिन को दो विशेष संसकरण ‘डिटैक्टिव कॉमिक्स: 1000‘ और ‘डीटैक्टिव कॉमिक्स: 80 यीअर्स ऑफ बैटमैन‘ प्रकाशित कर रहा है। साल भर तथा 21 सितम्बर को ‘बैटमैन डे‘ पर दुनिया भर में कई आयोजन किए जाएंगे। उस दिन दुनिया भर के शहरों में इमारतों पर ‘बैट-सिग्नल‘ (बैटमैन का चमगादड़ वाला चिन्ह) जैसी रोशनी डाली जाएगी।

Check Also

Capone: 2020 Hollywood Biographical film

Capone: 2020 Hollywood Biographical film

Movie Name: Capone Directed by: Josh Trank Starring: Tom Hardy, Linda Cardellini, Jack Lowden, Matt Dillon, Kyle …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *