हनुमान मंत्र जो बनाये आप का जीवन राजा जैसा

हनुमान मंत्र जो बनाये आप का जीवन राजा जैसा

भक्तों के भक्त हैं हनुमान, छोटी-छोटी सी चीजों से पल भर में हो जाते हैं प्रसन्न। हनुमान जी के मंदिर में चमत्कारिक शक्तियों का वास होता है और यही शक्तियां भक्तों को मंगलवार और शनिवार को उनके मंदिर की ओर खींच लाती हैं। हनुमान मंदिर में आने वाले भक्त कभी खाली हाथ नहीं जाते, बस दिल में भक्ति और पूजा में विशेष रूप से किया गया यह उपाय सारे बिगड़े काम बना देता है।

हनुमान मंत्र जो बनाये आप का जीवन राजा जैसा

मंगलवार को सुबह स्नान आदि करने के पश्चात बड़ के पेड़ से 11 या 21 पत्ते तोड़ कर घर लें आएं। पत्ते तोड़ते समय ध्यान रखें कोई भी पत्ता खण्डित न हो। पत्ते पूर्ण रूप से साफ होने चाहिए। पत्तों को साफ जल से धोकर उनके ऊपर लाल चंदन से किसी अनार की डंडी की कलम अथवा लाल कनेर की डंडी की कलम की सहायता से श्रीराम का नाम लिखें। पत्तों पर लिखा नाम जब सूख जाए तो इन पत्तों की एक माला बना लें। माला बनाने के लिए मौली को धागे के रूप में उपयोग में लाएं। शाम को पांच बजे हनुमान मंदिर में जाएं और हनुमान जी की प्रतिमा को यह माला पहनाएं।

फिर हनुमान मंदिर में बैठकर श्रीसुदर्शनसंहिता में वर्णित विभीषण-गरुड़ संवाद में रावण के भ्राता विभीषण द्वारा रचित हनुमत्स्तोत्रं के मंत्र का जाप करें। जाप लाल चंदन की माला अथवा पंचमुखी रुद्राक्ष से करें। जाप पूरा होने के बाद माला को अपने घर के पूजा स्थल में रखें अथवा किसी पवित्र स्थान पर सुरक्षित रूप से रख लें।

इस हनुमान मंत्र से आप भी पा सकते हैं राजा जैसा जीवन

मंत्र: नमो हनुमते तुभ्यं नमो मारुतसूनवे। नमः श्रीरामभक्ताय श्यामास्याय च ते नमः॥

~ ‘हनुमान मंत्र जो बनाये आप का जीवन राजा जैसा’ by आचार्य कमल नंदलाल [kamal.nandlal@gmail.com]

Check Also

हनुमान स्तुति मंजरी से धन का लाभ देने वाला मंत्र

हनुमान स्तुति मंजरी से धन का लाभ देने वाला मंत्र

हनुमान स्तुति मंजरी: मंगलवार को सुबह स्नान करने के पश्चात बड़ के पेड़ को प्रणाम …