कूबर पेडीः ज़मीन के अंदर बसा है पूरा क़स्बा

कूबर पेडीः ज़मीन के अंदर बसा है पूरा क़स्बा

कूबर पेडीः दुनिया बहुत बड़ी और रंगीन है, जहां बहुत तरह के लोग अपने अपने अंदाज और तौर-तरीकों से रहते हैं। दक्षिणी ऑस्ट्रेलिया में कूबर पेडी नाम का एक छोटा सा गांव हैं।

इस गांव की खासियत यह है कि यहां ज्यादातर लोग जमीनों के नीचे अंडरग्राऊंड होकर रहते हैं। यहां ओपल की कई खदानें हैं। अकेले कूबर पेडी में ही 70 से ज्यादा ओपल फील्ड्स हैं और ओपल की माइनिंग के लिए यह दुनिया में सबसे बड़ा क्षेत्र है। यहां ज्यादातर अंडरग्राउंड सिस्टम खदानों को ध्यान में रखते हुए मजदूरों ने इनमें अतिरिक्त कमरे बनाकर यहीं रहना शुरू कर दिया।

आपको बता दें कि जमीन के नीचे इन घरों में सारी सुख-सुविधाओं हैं। ऐसे यहां करीब 1500 घर हैं, जिनमें 3500 से ज्यादा लोग रहते हैं। इन घरों को “डग आउट्स” कहा जाता है। यहां गर्मी में न तो एसी की जरूरत है और न सर्दी में हीटर की। जमीन के अंदर होने से चलते यहां तापमान हमेशा आरामदेह रहता है।

अंडरग्राउंड मकानों के साथ ही यहां स्टोर, बार, कैसीनो, म्यूजियम और चर्च के साथ बहुत कुछ मौजूद है। यहां कई हॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग होती रहती है। ‘पिच ब्लैक’ फिल्म की शूटिंग के बाद प्रोडक्शन ने फिल्म का स्पेसशिप यहीं छोड़ दिया था। अब यह पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बन चुका है।

Check Also

A Father And A Patriot: Ramendra Kumar

A Father And A Patriot: Ramendra Kumar

A Father And A Patriot: “Abba, how come Nanaji does Puja while Ammi and you …