Agneepath Bharti Yojana 2022: अग्निपथ भर्ती योजना

Agneepath Bharti Yojana 2022: अग्निपथ योजना

‘अग्निपथ’ के जरिए सेना में नौकरी का बड़ा मौका, होगी ‘अग्निवीरों’ की भर्ती: ₹48 लाख का बीमा, ₹11 लाख का ‘सेवा निधि पैकेज’, आगे जॉब में मदद भी

उन्हें ब्याज सहित 11.71 लाख रुपए का सेवा निशि पैकेज भी सेवा पूरी करने के बाद दिया जाएगा, जिस पर कोई टैक्स नहीं लगेगा। साथ ही उन्हें 48 लाख रुपए के बीमा का लाभ भी दिया जाएगा।

Agneepath Bharti Yojana 2022: भारत सरकार ने ‘अग्निपथ योजना’ के जरिए देश के युवाओं को ‘अग्निवीर’ बन कर नौकरी और देशसेवा, दोनों का अवसर दिया है। इसके सेहत साढ़े 17 साल से लेकर 21 वर्ष तक के युवाओं की तीनों सेनाओं के लिए भर्ती की जाएगी। प्रशिक्षण समेत कुल सेवा अवधि 4 वर्षों की होगी। सम्बंधित सेवा अधिनियम एवं विनियम के तहत ये बहाली होगी। इसके लिए पारदर्शी, स्वचालित और केंद्रीकृत चयन प्रक्रिया को अमल में लाया जाएगा।

ये योजना पूरे देश के लिए होगी, जिसमें सभी वर्गों को मौका मिलेगा। अग्निवीरों के केंद्रीकृत डेटा एवं रिकार्ड्स रखे जाएँगे। हालाँकि, सम्बंधित पद के लिए इन ‘अग्निवीरों’ को मेडिकल शर्तों को पूरा करना होगा। उन्हें ‘रेगुलर कैडर’ में नामांकन का मौका भी मिलेगा। हर एक बैच के 25% ‘अग्निवीरों’ को भारतीय सेना के ‘रेगुलर कैडर’ के लिए चुना जाएगा। उन्हें पहले वर्ष में 4.76 लाख रुपए का सालाना वेतन मिलेगा, जो अंतिम वर्ष में बढ़ कर 6.92 लाख रुपए हो जाएगा।

उन्हें ब्याज सहित 11.71 लाख रुपए का सेवा निशि पैकेज भी सेवा पूरी करने के बाद दिया जाएगा, जिस पर कोई टैक्स नहीं लगेगा। साथ ही उन्हें 48 लाख रुपए के बीमा का लाभ भी दिया जाएगा। सेवा पूरी करने के बाद उन्हें ‘अग्निवीर कौशल प्रमाण पत्र’ मिलेगा। इतना ही नहीं, सेवा पूरी करने के बाद उनकी अगली नौकरी की तलाश में भी मदद की जाएगी। ‘सेवा निधि पैकेज’ में ‘अग्निवीर’ और सरकार दोनों रुपए डालेंगे, जिस पर उठा ब्याज भी उन्हें मिलेगा।

उन्हें बैंक लोन लेने का विकल्प भी दिया जाएगा। इसकी घोषणा करते हुए केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि भारतीय सेनाओ को विश्व की बेहतरीन सेना बनाने की दिशा में आज ‘कैबिनेट कमिटी ऑन सिक्योरिटी (CCS) ने ऐतिहासिक निर्णय लेते हुए ‘अग्निपथ’ नामक एक बदलावकारी योजना लाने का निर्णय लाया है, जो सशस्त्र बलों में ट्रांसफॉर्मेशन वाले बदलाव लाकर उन्हें पूरी तरह आधुनिक और अच्छी तरह सुसज्जित बनाएगी।

उन्होंने बताया, “अग्निपथ योजना में भारतीय युवाओं को बतौर ‘अग्निवीर’ सशस्त्र बलों में सेवा का अवसर प्रदान किया जाएगा। यह योजना देश की सुरक्षा को मजबूत करने एवं हमारे युवाओं को सैन्य सेवाओं का अवसर देने के लिए लाई गई है। आप सब इस बात से जरूर सहमत होंगे कि संपूर्ण राष्ट्र, खास तौर पर हमारे युवा, सशस्त्र बलों को सम्मान की दृष्टि से देखते हैं। अपने जीवन काल में कभी न कभी प्रत्येक बच्चा सेना की वर्दी धारण करने की तमन्ना रखता है।”

उन्होंने कहा कि ‘अग्निपथ योजना’ के अंतर्गत यह प्रयास किया जा रहा है कि भारतीय सशस्त्र बलों की प्रोफ़ाइल उतना ही नवयुवा हो, जितना कि भारतीय जनसंख्या के एक बड़े हिस्से की प्रोफ़ाइल है। उन्होंने कहा कि इसका फायदा ये होगा कि इससे नई तकनीकों के लिए प्रशिक्षण में आसानी होगी और उनकी स्वास्थ्य एवं फिटनेस का स्तर भी बेहतर होगा। उन्होंने कहा कि इससे न सिर्फ रोजगार के अवसर बढ़ेंगे, बल्कि ‘अग्निवीर’ सेवा के दौरान अर्जित कौशल और अनुभव से अन्य क्षेत्रों में भी उन्हें रोजगार प्राप्त होंगे।

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बताया कि इससे भारतीय अर्थव्यवस्था को भी उच्च कौशल वाला एक वर्कफोर्स प्राप्त होगा, जिससे उत्पादन क्षमता बढ़ेगी और इससे देश की GDP के विकास में योगदान होगा। ‘सेवा निधि पैकेज’ के अलावा ‘अग्निवीरों’ को ‘डेथ एंड डिसेबिलिटी पैकेज’ भी प्राप्त होगा। भाजपा ने कहा कि ये फैसला भारत का भविष्य और उज्ज्वल करेगा, हमारी सेना को और मजबूत बनाएगा एवं देश के युवाओं को देश की सेवा करने का अवसर प्रदान करेगा।

Agneepath Bharti Yojana 2022 रक्षा मंत्रालय द्वारा संपूर्ण भारत के 10वीं 12वीं पास महिला पुरुष अभ्यर्थियों के लिए अग्निपथ भर्ती योजना 2022 का शुभारंभ किया है।Army Agneepath Yojana के अंतर्गत थल सेना, वायुसेना और नौसेना में अग्निवीरों की भर्ती किया जावेगा। आपको बता दें कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा देश के नौजवानों के लिए अग्निपथ भर्ती योजना का घोषणा किया गया है। इस योजना के अंतर्गत अग्निवीरों को 30000 रुपया वेतन, 44 लाख का बीमा, 4 साल की नौकरी एवं अन्य सुविधा प्रदान किया जावेगा। भारत देश के इच्छुक नौजवान महिला पुरुष अभ्यार्थी Agneepath Bharti Yojana Online Form प्रस्तुत कर सकते हैं। Agneepath Scheme 2022 के माध्यम से देश के बेरोजगार नौजवानों को रोजगार पाने का सुनहरा मौका है। Agneepath Bharti Yojana से जुड़ी संपूर्ण जानकारी नीचे तालिका पर अवलोकन कर सकते हैं। इसके अलावा केंद्र सरकार सरकारी योजना अपडेट प्राप्त कर सकते हैं।

Agneepath Bharti Yojana 2022 Information

Agneepath Bharti Scheme 2022 Details
विभाग का नाम रक्षा मंत्रालय
योजना का नाम अग्निपथ भर्ती योजना
घोषणाकर्ता रक्षामंत्री राजनाथ सिंह
लाभार्थी बेरोजगार अभ्यार्थी
वेतन 30000 रुपया
बीमा राशि 44 लाख
लेवल राष्ट्रीय स्तर
श्रेणी Sarkari Yojana
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
स्थान भारत
ऑफिशियल वेबसाइट: mod.gov.in

Agneepath Bharti Yojana 2022 Objective

अग्नीपथ भर्ती योजना उद्देश्य: इस योजना के अंतर्गत रक्षा मंत्रालय द्वारा देश के नौजवान महिला पुरुष उम्मीदवारों को वायु सेना, थल सेना, नौसेना के अंतर्गत अग्निवीर पदों पर नियुक्ति कर देश की सेवा के लिए प्रेरित कर बेरोजगारों को रोजगार प्रदान करना मुख्य उद्देश्य है।

Agneepath Bharti Yojana Eligibility

अग्निपथ भर्ती योजना योग्यता एवं पात्रता: Indian Army Agneepath Yojana के लाभ लेने के लिए इच्छुक महिला पुरुष अभ्यार्थी नीचे तालिका पर योग्यता एवं पात्रता विवरण अवलोकन कर सकते हैं :

आयु सीमा: 17 – 21
नागरिकता: भारतीय
योग्यता: 10वीं / 12वीं पास

Agneepath Yojana Required Documents – अग्निपथ भर्ती योजना आवश्यक दस्तावेज

  1. आधार कार्ड
  2. पैन कार्ड
  3. पासपोर्ट साइज फोटो
  4. मोबाइल नंबर
  5. बैंक खाता विवरण
  6. शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र
  7. निवास प्रमाण पत्र

Agneepath Bharti Yojana Online Form Date

अग्निपथ भर्ती योजना रजिस्ट्रेशन तिथि: Agneepath Bharti Yojana Online Registration 2022 प्रक्रिया जल्द ही शुरू होने वाला है। देश की सेवा के लिए योग्य एवं इच्छुक महिला पुरुष अभ्यार्थी अग्निपथ भर्ती योजना ऑनलाइन फार्म विभागीय वेबसाइट के माध्यम से निर्धारित तिथि तक प्रस्तुत कर सकते हैं।

  • घोषणा तिथि: 15/06/2022
  • आवेदन शुरू तिथि: – 
  • अंतिम तिथि: – 

How to Apply Agneepath Bharti Yojana Online Form

अग्निपथ भर्ती योजना ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया: अग्निपथ भर्ती योजना ऑनलाइन फार्म प्रस्तुत करने वाले बहादुर युवा युवती रक्षा मंत्रालय की ऑफिशियल वेबसाइट mod.gov.in के माध्यम से आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं। Agneepath Bharti Scheme Form प्रस्तुत करने के लिए नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करें:

आवश्यक सूचना: Agneepath Yojana 2022 को रक्षा मंत्रालय की ऑफिशियल वेबसाइट से लिया गया है।

Check Also

Rashifal - राशिफल

साप्ताहिक लव राशिफल जुलाई 2022

साप्ताहिक लव राशिफल: 27 जून – 03 जुलाई, 2022 साप्ताहिक लव राशिफल – शुक्र बुध …

Leave a Reply

Your email address will not be published.