Year 2016-17 Diwali Special Financial Horoscope इस दिवाली साल कितनी कृपा बरसाएंगी मां लक्ष्मी

इस साल दिवाली कितनी कृपा बरसाएंगी मां लक्ष्मी

दीपावली के शुभ अवसर पर देवी लक्ष्मी का पूजन विशेष महत्व रखता है। धनलक्ष्मी वर्ष 2017-18 में आपकी राशियों पर क्या प्रभाव पड़ेगा, बता रहे हैं आचार्य कृष्णदत्त शर्मा… आगे जानें राशि के मुताबिक इस साल कैसी रहेगी आपकी आर्थिक स्थिति…

मेष (Aries)

चू, चे, चो, ला, ली, लो, आ

मार्च-अप्रैल से शुरू होगा गोल्डन पीरियड

इस महालक्ष्मी वर्ष में आपकी राशि में पंचम त्रिकोण संतान भाव में राहू चल रहा है। संतान पक्ष की चिंता और शिक्षा पर भारी खर्चा होना प्रकट होता है। धन कारक ग्रह शुक्र अष्टम भाव में शनि के साथ वृश्चिक राशि पर विराजमान हैं। शुक्र कोष को संपूर्ण दृष्टि से देख रहा है। इसके कारण कभी-कभी लाभ की खुशी होगी, वहीं साल के शुरू के दो तीन महीने काफी व्यस्तता में गुजरेंगे। शुक्र सौन्दर्य प्रसाधन सामग्री का भी प्रतिनिधि ग्रह है। फलस्वरूप महिलाओं के बने-बनाए परिधान और कॉस्मेटिक्स से लेकर पार्लर, बुटीक, स्पोर्ट्स और योग ध्यान आदि के नए धंधे लाभकारक सिद्ध होंगे। हो सकता है आप पहले दो-चार महीने अकारण ही परेशान रहें, लेकिन मार्च-अप्रैल से आपका गोल्डन पीरियड स्टार्ट हो जाएगा। मेष राशि चर राशि है जिसका सीधा संबंध चलने-फिरने वाले से है। इस राशि को घूमने फिरने का शौक विशेष रूप से होता है। इनकी आजीविका भी घूमने फिरने वाली होती है। ग्यारहवें घर में केतू, वर्ष पर्यन्त सभी ग्रहों ने आपके लिए जो भी आर्थिक लाभ-हानि का ब्यौरा संजोया है उसका विवरण हर महीने कार्यकलापों के अनुसार आपको मिलता रहेगा। मई-जून में अधिक तनाव के कारण रात्रि में अनिद्रा की शिकायत होगी। जुलाई-अगस्त में घूमने से बचें व खुद गाड़ी चलाकर कहीं अकेले न जाए। सितंबर में अपनी बुराई सुनने के लिए भी आपको तैयार रहना चाहिए, क्योंकि अकर्मण्य व्यक्ति क्रियाशील का मजाक उड़ाते ही हैं।

नौकरी-व्यवसाय : यदि आप नौकरी पेशा हैं तो आपको इस साल उन्नति मिलने में संदेह नहीं है। यदि आप व्यापारी हैं तो भी मेहनत के अनुसार वांछित लाभ की प्राप्ति होगी।
महिलाओं के लिए : महिला राजनेताओं और शिक्षिकाओं को अपने-अपने क्षेत्र में कठिन परिश्रम के बाद सफलता मिलेगी।
दांपत्य : वर्ष की दूसरी छमाही में पत्नी पक्ष से वांछित स्नेह और पति पक्ष से अनुकूल व्यवहार मिलने से दांपत्य जीवन में सरसता बनी रहेगी।
स्टूडेंट : स्टूडेंट्स के लिए वर्ष बहुत उत्तम है। धन लक्ष्मी वर्ष के स्वामी मंगल के नवम भाग्य त्रिकोण में होने के कारण तकनीकि ज्ञान, कला कौशल व कानून क्षेत्र के विद्यार्थियों को विशेष सफलता मिलेगी।
वाहन-संपत्ति : शुक्र इस वर्ष सांसारिक सुख भोगों का कारक है। इसिलए चल-अचल संपत्ति में वृद्धि होगी। वाहनों की अदला-बदली से भी लाभ होगा।
उपाय : इस राशि का स्वामी मंगल है। अतः प्रत्येक मंगलवार चमेली के तेल में सिंदूर मिलकार हनुमान प्रतिमा पर चोला चढ़ाएं। ऊँ क्रां क्रीं क्रौं सः भौमाय नमः मंत्र का जाप 108 बार नित्य करें।
भाग्यशाली रंग : गहरा लाल और भगवा
भाग्यशाली धातु : तांबा, पीतल, कांसा
वास्तु : विपरीत ऊर्जा को बाहर निकालने के लिए घर के प्रवेश द्वार पर 9 इंच वास्तु गणेश प्रतिमा और तुलसी का पौधा अवश्य लगाएं।

वृषभ (Taurus)

ई, उ, ए, ओ, व, वी, वू, वे, वो

महिलाओं की ज्यादा होगी कमाई

आपकी राशि का स्वामी शुक्र इस महालक्ष्मी वर्ष के आरंभ में 6वें भाव से विचरण करेगा। वहीं सूर्य और शनि भी इसके साथ योग कारक होंगे। अर्थ लाभ की दृष्टि से अक्टूबर से नवंबर और दिसंबर के महीने बहुत ही अनुकूल सिद्ध होंगे। एक ओर जहां पारिवारिक उपक्रमों से यथासमय धन की आवश्यकता होगी, वहीं अस्थाई और चालू उपक्रम भी छिटपुट लाभ देने में समर्थ रहेंगे। यद्यपि सूर्य का गोचर सारे साल आपके लिए अनुकूल पृष्ठभूमि तैयार करता रहेगा, परन्तु वृश्चिक राशि पर चल रहा शनि षष्ठम बृहस्पति का गोचर मात्र जनवरी से मार्च अप्रैल तक ही वेधमुक्त होकर योजनाओं को फलीभूत करेगा। घर परिवार के सदस्यों से धन की अच्छी आमद होगी। अधिकांश जातकों को व्यापार व्यवसाय का माध्यम धन कमाने में सहायक होगा। वहां बौद्धिक और कलात्मक कार्यों से भी वृष राशि के जातक धन कमा सकेंगे। प्रॉपर्टी, बैंकिंग, इंश्योरेंस व शेयर बाजार के कारोबार से जुड़े वृष जातक इस साल पर्यन्त धन कमा पाएंगे। उपाय के तौर पर पुखराज और गोमद धारण करें। इस महालक्ष्मी वर्ष के दौरान भी शनि और राहु केतु का प्रकोप स्वास्थ्य पर असर डाल सकता है। इसके लिए राहु केतु के रत्न को एक साथ ही गले में पैंडल बनाकर धारण करें। हाथ में मूंगा और पुखराज की अंगूठी भी महालक्ष्मी पर्व के दौरान वृष लग्न में पूजा के बाद धारण करें। मई और जून लाभ देने वाले होंगे।

नौकरी-व्यवसाय : यदि व्यापार ही शुरू करना हो तो फिर केमिकल्स, दवा उपचार के साधन, वाहन और सेवाकारक कार्यों से भी सामान्य वृष जातक कमाएंगे।
महिलाओं के लिए : महिलाओं के लिए साल ज्यादा कमाऊ होगा।
दांपत्य : दांपत्य जीवन में किसी विपरीत लिंग के दुष्ट व्यक्ति के हस्तक्षेप से बाधाएं आएंगी। 1 जनवरी 2018 से 31 मार्च तक वास्तविक स्थिति सामने आने से सब सामान्य हो जाएगा।
स्टूडेंट्स : युवा और विद्यार्थी वर्ग को अपने ज्ञान और प्रशिक्षण के माध्यमों से धन कमाने का सुअवसर मिलेगा।
वाहन-संपत्ति : किसी महान पुरुष की कृपा से पुराना संपत्ति विवाद खत्म होगा। वाहन प्राप्ति का योग भी है।
उपाय : इस वर्ष में विशेष शुभ परिणामों के लिए शुक्रवार के दिन अंधे भिखारी को सफेद वस्त्र दान करें। ऊँ द्राँ द्रीं द्रौं सः शुक्राय नमः मंत्र का उच्चारण करें।
भाग्यशाली रंग : सफेद, पीताम्बरी, लाल
भाग्यशाली धातु : सोना, चांदी, कांसा
वास्तु : विपरीत ऊर्जा को बाहर निकालने के लिए शुद्ध जल में दूर्वा डालकर घर में नित्य छीटा लगाएं।

Check Also

Anek: 2022 Indian Hindi Action Thriller Film

Anek: 2022 Indian Hindi Action Thriller Film

Movie Name: Anek Directed by: Anubhav Sinha Starring: Ayushmann Khurrana, J.D. Chakravarthy, Andrea Kevichüsa, Deeplina Deka, Manoj …