Home » Yoga » चेहरे को जवान रखेगा फेस योगा
Hindi Poem on Yoga अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस - 21 जून

चेहरे को जवान रखेगा फेस योगा

विदेशों में आजकल ‘फेस योगा’ की बड़ी धूम है। माना जा रहा है कि यह चेहरे पर बुढ़ापे की निशानियों को दूर रखने में खूब मदद कर सकता है। विशेषज्ञ तो यह भी दावा कर रहे हैं कि प्रतिदिन कम-से-कम 5 मिनट तक ‘फेस योग’ तहत चेहरे की मांसपेशियों की कसरत से 4 महीनों के भीतर ही आप अपने चेहरे को कई साल जवान बना सकते हैं।

ऑस्ट्रेलियाई ‘फेस योगा’ प्रशिक्षक ओरना बिंदर कहती हैं कि चेहरे की कसरत एक सुरक्षित एंटी-एजिंग परिणाम पैदा करती है। इससे प्राकृतिक रूप से चेहरे में निखार लाया जाता है। रोजाना इसका अभ्यास करके महिलाओं को झुर्रियां कम करने, जबड़े को मजबूत बनाने से लेकर चेहरे की मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद मिल सकती है।

उनके अनुसार चेहरे की कसरत ठीक ऐसी है जैसे लोग व्यायाम करने जिम में जाते हैं। हमारे चेहरे और गर्दन में 57 मांसपेशियां हैं और उन्हें भी कसरत की जरूरत होती है।

वह अपने क्लाइंट्स को एक दिन में केवल 10 मिनट चेहरे की कसरत करने की सलाह देती हैं।

उन्होंने कहा, “मैं उन्हें इससे ज्यादा करने को नहीं कहती क्योंकि मैं चाहती हूं कि वे इसे नियमित रूप से करें। अगर इसमें देर लगेगी तो वे इससे कन्नी काट सकते हैं।”

उनका दावा है कि यह साधारण-सी कसरत बढती उम्र की वजह से चेहरे पर बनने वाले निशानों तथा झुर्रियों को कम करने के साथ-साथ जबड़े को भी मजबूत बनती है। त्वचा विशेषज्ञों ने भी कहा है कि कसरत के बाद चेहरे निखरे तथा जवान दिखते हैं और उनकी रंगत भी बेहतर होती है।

इस तरह कर सकते हैं ‘फेस योगा’:

एक टी.वी. शो पर ‘फेस योगा’ का एक तरीका दिखाते हुए ओराना ने कहा, “अंगूठों को कानों के पीछे रखकर तर्जनी से भौंहों को धीरे-धीरे आंखें बंद करके ऊपरी पलकों पर खिचाव को महसूस करें। इस स्थिति में पांच गिनने तक रहें। इसके बाद बहुत धीरे-धीरे अपनी आंखें खोलें।”

जबड़ों की कसरत के लिए अपना मुंह अच्छे से ‘ओ’आकार में खोलें। ऐसा करते हुए अपनी ऊंगलियों को भार के रूप में इस्तेमाल करते हुए अपनी गालों की हड्डी को ऊपर-नीचे करें। इस दौरान मांसपेशियों को ऊपर उठाने की कोशिश की जाती है।

मीगन मार्कल भी हैं इसकी प्रशंसक:

इंगलैंड के प्रिंस हैरी से शादी करने से पहले अमेरिकी अभिनेत्री मीगन मार्कल ने एक बार अपने ब्लॉग पर ‘फेस योग’ के बारे में जानकारी देते हुए लिखा था, “मैं कसम खाकर कहती हूं कि बेशक ‘फेस योगा’ कितना भी मूर्खतापूर्ण क्यों न लगे परंतु यह काम करता है। जिस दिन मैं ‘फेस योगा’ करती हूं मेरा चेहरा अधिक निखारा और तराशा हुआ महसूस होता है।”

अमेरिकी अध्ययन में हुई पुष्टि:

गत वर्ष एक अमेरिकी त्वचा विज्ञान अध्ययन में भी पाया गया था कि ‘फेस योगा‘ चेहरे की सुंदरता बढ़ाने में ‘फेस लिफ्टिंग‘ या ‘बोटॉक्स‘ जैसे कृत्रिम उपायों की तुलना में बेहतर ढंग से काम करता है।

नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी (Northwestern University – Private university in Evanston, Illinois) में फीनबर्ग स्कूल ऑफ मैडीसिन (Feinberg School of Medicine) के त्वाचा विशेषज्ञों ने इस अध्ययन में पाया था कि 20 सप्ताह तक चेहरे के व्यायाम से महिलाओं को अधिक जवान दिखने में मदद मिली।

उनके अनुसार कसरत से चेहरे की मांसपेशियां फैलती और मजबूत होती हैं। इससे चेहरे की त्वचा में कसाव तथा निखार पैदा होता है और वह अधिक जवान लगता है।

Check Also

Yoga Asana for Constipation कब्ज दूर कर पाचन तंत्र को बेहतर करता है - मत्स्यासन

मत्स्यासन: कब्ज दूर कर पाचन तंत्र को बेहतर करने का योगासन

मत्स्य का अर्थ है – मछली। इस आसन में शरीर की आकृति मछली जैसी हो …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *