Home » Yoga » Yoga Asanas for Diabetes मण्डूकासन – डायबिटीज में रामबाण
Yoga Asanas for Diabetes मण्डूकासन - डायबिटीज में रामबाण

Yoga Asanas for Diabetes मण्डूकासन – डायबिटीज में रामबाण

मण्डूकासन करने की विधि

मण्डूकासन के लिए घुटनों को मोड़कर वज्रासन में बैठ जाएं, यहां घुटने आपस में मिले रहेंगे, साथ ही पीछे अंगूठे मिलें और एड़ियां खुली रहेंगी। अब हाथों की मुट्ठियों का अंगूठा अंदर रखकर बंद कर लें। मुट्ठियों का रुख नीचे की ओर रखते हुए उनको पेट पर नाभि से नीचे रख लें। फिर पूरी सांस भरें व सांस निकालें और पेट को अन्दर की ओर दबाएं।

इसके बाद मुट्ठियों से भी पेट को अंदर की ओर दबाकर आगे की ओर झुक जाएं। अब सिर को थोड़ा ऊपर उठा लें। अब सांस की गति को सामान्य रखते हुए यथाशक्ति आसन में रुके रहें। फिर वापस आते समय सांस भरते हुए धीरे से लौट आएं। इस प्रकार इस आसन का अभ्यास दो से तीन बार कर लें।

सावधानियां

घुटनों में दर्द होने पर वज्रासन न करें, ऐसे में कुर्सी पर बैठकर यह आसन किया जा सकता है। यदि कमर दर्द रहता हो तो आगे न झुकें। ऐसे में सीधे बैठकर केवल पेट को अंदर की ओर दबाएं।

मण्डूकासन के लाभ

यह आसन पेट के सभी अंगों को स्वस्थ बनाए रखता है। इसके रोज अभ्यास से पाचन तंत्र को बल मिलता है और यह कब्ज़, गैस, डकार, मोटापा, भूख न लगना आदि पेट के रोगों में लाभकारी हो जाता है। साथ ही यह मूत्र सम्बन्धी दोष, स्त्री रोग, हर्निया व अस्थमा में भी बड़ा लाभकारी है। यह डायबिटीज़ में भी बड़ा कारगर है। इसके अभ्यास से पैन्क्रियाज स्वस्थ रहती है और उसमें स्थित बीटा सेल्स इंसुलिन का निर्माण करने लगते हैं जिससे ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहता है।

Check Also

Weekly Tarot Predictions

मार्च 2018 साप्ताहिक टैरो राशिफल: डॉ. राधाबल्लभ मिश्रा

टैरो रीडिंग (Tarot Reading in Hindi) एक प्राचीन भविष्यसूचक प्रणाली है जिसका प्रयोग कर भविष्य …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *