Home » Yoga » Meditation and music go hand in hand ध्यान और संगीत की जुगलबंधी
Meditation and music go hand in hand ध्यान और संगीत की जुगलबंधी

Meditation and music go hand in hand ध्यान और संगीत की जुगलबंधी

मेडिटेशन या ध्यान खुद को केंद्रित करने और दिनभर की थकान को दूर करने का बेहद सरल और कारगर उपाय है। इसमें म्यूजिक यानी संगीत का भी अहम रोल है। म्यूजिक, मेडिटेशन का अहम हिस्सा है जो आपके मन-मस्तिष्क को क्लियर करने और आपको उस पल में रखने में मदद करता है। जानें, आप किस तरह मेडिटेशन के दौरान म्यूजिक का सही इस्तेमाल कर सकते हैं –

1सबसे पहले एक शांत जगह ढूंढें जहां बैठकर आप मेडिटेशन कर सकते हैं। ध्यान करते वक्त अपनी शारीरिक मुद्रा सही रखें, आंखें बंद करें और अपना कंधा और गर्दन को रिलैक्स रखें।

2अब टीवी बंद करें और किसी भी तरह के डिस्ट्रैक्शन को कमरे में ना आने दें। कमरे का दरवाजा बंद कर लें और ध्यान रखें कि कोई आपको डिस्टर्ब ना करें। मोबाइल को भी बंद कर दें।

3अब कमरे में सूदिंग यानी शांति देने वाला म्यूजिक प्ले करें। म्यूजिक सुनने के लिए हेडफोन का इस्तेमाल करें। इससे आपको ऐसी फीलिंग आएगी जैसे संगीत आपके मस्तिष्क के अंदर से निकल रहा है और आपको ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलेगी।

4अगर आपको ऐसे म्यूजिक से परेशानी है जिसमें लिरिक्स हों तो आप ऐसे म्यूजिक का चुनाव कर सकते हैं जिसमें लिरिक्स ना हों। जैसे- इंस्ट्रूमेंटल म्यूजिक, मेडिटेशन बेल्स या नेचर साउंड।

5अनुसंधान में पता चला है कि संगीत सुनते वक्त आप जिस आनंद का अनुभव करते हैं उससे आपकी मानसिक स्थिति बेहतर होती है और मेडिटेशन के दौरान आपको काफी मदद मिलती है।

Check Also

International Days Facebook Covers

International Days Facebook Covers

International Days Facebook Covers: India is a country full of culture and festivals. All the …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *