Home » Pets » Ragdoll: Docile, Placid Temperament & Affectionate Pet Cat Breed सबसे ‘अच्छी’ पालतू बिल्लियां – रैगडॉल्स
Ragdoll: Docile, Placid Temperament & Affectionate Pet Cat Breed सबसे 'अच्छी' पालतू बिल्लियां - रैगडॉल्स

Ragdoll: Docile, Placid Temperament & Affectionate Pet Cat Breed सबसे ‘अच्छी’ पालतू बिल्लियां – रैगडॉल्स

बिल्लियों की एक विशिष्ट प्रजाति रैगडॉल्स को उपयुक्त्त पालतू माना जाता है क्योंकि स्वभाव से वे आज्ञाकारी, भरोसेमंद तथा बेहद प्यारी होती हैं। वे जिज्ञासु भी होती हैं। ये इंसानों से जल्द दोस्ती करने वाली होती हैं और लोगों के साथ रहने की उन्हें जल्द आदत पड़ जाती है और आसानी से वे उनका साथ भी नहीं छोड़ती हैं।

वे किसी भी जीव को अपने लिए खतरा नहीं मानती हैं और उन्हें घर पर रहना ही पसंद होता है। ऐसी दो बिल्लियों की मालकिन रोसाना फैपे के अनुसार, “अपने इसी स्वभाव की वजह से घर से बाहर, विशेषकर जंगल में वे अत्यधिक असुरक्षित हो जाती हैं।”

अमेरिकी कैट ब्रीडर एन बेकर द्वारा 1960 में तैयार इन बिल्लियों में से अधिकतर की नीली आंखें, चपटा नाक तथा रेशमी बाल होते हैं।

इस प्रजाति की बिल्लियां अपने शांत स्वभाव के लिए मशहूर हैं इसीलिए इन्हें सर्वोत्तम घरेलू बिल्लियां भी माना जाता है। ये आमतौर पर चॉकलेट, नीले तथा गहरे भूरे रंग की होती हैं।  हालांकि गत कुछ वर्षों के दौरान ब्रीडर्स ने क्रीम तथा लाल रंग की बिल्लियां भी विकसित की हैं।

इनका नाम रैगडॉल इसलिए पड़ा है क्योंकि इन्हें गोद में उठाने पर ये एकदम शीथिल पड़ जाने की आदी होती हैं। बिल्लियों की अन्य अधिकतर प्रजातियों की तरह उन्हें अकेले रहना पसंद नहीं है। उन्हें अन्य पालतू जानवरों तथा अपने मालिकों का साथ खूब पसंद आता है। हालांकि, उनका हर वक्त ध्यान भी रखना पड़ता है, नहीं तो वे जल्द बोर हो जाती हैं। इसी वजह से इन्हें दो की जोड़ियों में रखने सलाह दी जाती है, खासकर यदि उनके मालिक दिन भर काम के सिलसिले में घर से बाहर रहते हों। ये बिल्लियां अन्य प्रजातियों की तरह सतर्क व चुस्त नहीं होती हैं इसलिए उन्हें बालकनी या खुली खिड़कियों से दूर रखना चाहिए नहीं तो वे नीचे भी गीर सकती हैं।

इतना ही नहीं, उनमें शिकार करने का कौशल भी बेहद कम होता है। उन्हें तो बस अपने मालिकों के पीछे-पीछे घर में घूमने की आदत होती है।

Check Also

हम मेहनतकश जग वालों से जब अपना हिस्‍सा मांगेंगे - फैज अहमद 'फैज'

हम मेहनतकश जग वालों से जब अपना हिस्‍सा मांगेंगे – फैज अहमद ‘फैज’

हम मेहनतकश जग वालों से जब अपना हिस्‍सा मांगेंगे, इक खेत नहीं, इक देश नहीं, …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *