Home » Astrology » वार्षिक राशिफल – Yearly Rashifal
Rashifal

वार्षिक राशिफल – Yearly Rashifal

2016 वार्षिक राशिफल – Yearly Rashifal

मेष (Aries): गणेशजी के अनुसार वर्ष 2017 आपके लिए मिलाजुला साबित हो सकता है। जहां साल की पहली छमाही अच्छी जा सकती है वहीं दूसरी छमाही आपके लिए चुनौतीपूर्ण होगी। हाथ से अवसर जाने की संभावना ज्यादा रहेगी। आपको कोर्इ भी नया काम शुरू करने से पहले दो बार सोचना होगा। गणेशजी का कहना है कि मानसिक बैचेनी बढ़ेगी और यह समय काफी सूझबूझ के साथ चलने का होगा। साल के अंतिम तीन माह प्रफेशनल/ बिजनस और साझेदारी के लिए अच्छे नजर आ रहे हैं।

अपने द्वारा सोचे हुए कामों को शुरू करने का विचार कर सकते हैं। अगर कोर्इ निवेश करना चाहे या या फिर कोर्इ आपके साथ साझेदारी करना चाहे तो आप उसके साथ आगे बढ़ सकते हैं। साल के शुरुआती 6 महीनों में आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी। लेकिन वर्ष के अंतिम छह महीने आप अपनी आर्थिक स्थिति को लेकर ज्यादा खुश नहीं रहेंगे। वित्तीय प्रबंधन को लेकर तनाव रहेगा। मार्च-मर्इ को छोड़कर बाकी महीनों में आपके परिजन आपको सहयोग करेंगे। ऐसे में इन तीन महीनों में आपको अपने परिजनों के सहयोग के बिना आगे बढ़ने की जरूरत होगी। दूसरे लोगों के साथ आपके रिश्ते इस वर्ष महत्वपूर्ण साबित होंगे।

अगर आप अविवाहित है, तो वर्ष के अंतिम तीन माह में आपको किसी खास से मिलने का मौका मिलेगा। साल के अंत तक आप शादी से संबंधित त्वरित निर्णय लेने पर आप विवाह के बंधन में बंध सकते है। स्वास्थ्य की दृष्टि से देखे तो ये साल आपके लिए ठीक ठाक रहने वाला है। आप अपनी ऊर्जा को बढ़ाने का प्रयास करेंगे ऐसे में आप जिंदगी के विभिन्न क्षेत्रों में अच्छा प्रदर्शन करेंगे। अगर आप अस्वस्थ है तो वर्ष के बीच में आपके स्वास्थ्य में सुधार होता जाएगा। आपको अपनी कामेच्छाओं को नियंत्रित करने की जरूरत होगी पूरी तरह से देखे तो वर्ष के अंतिम छह महीने आपके लिए अच्छे साबित होंगे। खासतौर से वर्ष के अंतिम तीन माह के दौरान जिंदगी के कई पहलुओं में सफलता मिलने की संभावना है।

वृषभ (Taurus): 2017 की शुरुआत करियर और बिजनस में अत्यधिक प्रयासों के साथ होगी। आप अपने काम को करने के लिए बहुत ज्यादा प्रयास करेंगे। इस वर्ष जोखिम लेने से बचना होगा। कठिनार्इयों से जूझ कर थक जाएंगे। लगभग अगस्त 2017 में चीजें स्वतः सुधरती जाएंगी और आप स्थिति को ध्यान में रखते हुए चीजों को सही ढंग से निपटने में सक्षम होंगे। जॉब और बिजनस में भी आपका प्रदर्शन सुधरता चला जाएगा। आपको अपने योग्यताओं को दिखाने का अवसर मिलेगा।

इस साल आपको अपनी वित्तीय स्थिति ध्यान से संभालनी होगी। गणेशजी के अनुसार आपको शुरुआत में धनापूर्ति संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। आकस्मिक हानि के लिए भी तैयार रहना होगा। दोस्तों या रिश्तेदारों से उधार लेने या देने से बचें। साल के अंत में स्थितियां थोड़ी बहुत सुधरती जाएगी। इस बात का ध्यान रखना होगा कि पैसों की बात को लेकर आपके रिश्ते खराब नहीं हों। घाटों से बचने के लिए निवेश की योजना सोच-समझकर बनानी होगी। पहला सुख निरोगी काया। वर्ष 2017 के तहत आप अच्छा स्वास्थ्य बनाए रखने में सक्षम होंगे। लेकिन मार्च और अप्रैल स्वास्थ्य की दृष्टि से थोड़े मुश्किल भरे रह सकते हैं। आपको कैलरी युक्त भोजन लेने से बचना होगा।

गणेशजी को महसूस होता है कि वर्ष की तिमाही के समय में आपकी ऊर्जा में गिरावट आ सकती है। साल के अंत में आप पुनः अपने स्वास्थ्य सुधार की तरफ ध्यान देने लगेंगे। इस वर्ष मित्रों और रिश्तेदारों के साथ आपके रिश्ते अच्छे रहेंगे। जरूरत के समय उनका समर्थन प्राप्त होगा। हालांकि, नाजुक संबंधों को खूब सावधानी से संभालने की जरूरत होगी। अगर आप परिवार को आगे बढ़ाने की सोच रहे हैं तो वर्ष के शुरुआती तीन माह आप के पक्ष में रहने की संभावना है। प्रणय संबंधों में इस वर्ष आपको नीरसता का अनुभव हो सकता है। आपको सावधानी से इसका ध्यान रखना होगा। संबंधों को जीवंत बनाने के लिए आपको अपनी जिंदगी में भी नयापन लाना होगा। संबंधों में आप खुद को अलग-थलग महसूस कर सकते हैं। ऐसे विकट समय में आपको पहले अपना आत्मविश्लेषण करना चाहिए। गणेशजी को लगता है कि किसी से भी कोई वादा करने से पूर्व पुर्नविचार करें। शादीशुदा लोगों को अपने जीवनसाथी के साथ तालमेल बिठाने की आवश्यकता होगी। विवाद को सुलझाने के लिए समझौते के लिए भी तैयार रहना होगा। अगर आप अपनी शादीशुदा जिदंगी को एक भार के रूप में लेंगे तो जिंदगी बोझिल नजर आएगी। स्वतंत्र जीवन जीने के लिए अपने जीवनसाथी के साथ दोस्ताना व्यवहार रखें।

मिथुन (Gemini): गणेशजी ऐसा महसूस कर रहे है कि वर्ष 2017 आपको करियर और बिजनस के क्षेत्र में सफलता की दिशा में ले जाएगा। निष्ठापूर्वक किए गए प्रयास आपको अच्छे परिणाम देंगे। नर्इ संभावनाओं को तलाशने में भी सक्षम होंगे। वर्ष 2017 के दौरान ग्रहों का पारगमन आपके कार्यक्षेत्र से जुड़ी विभिन्न समस्याओं को हल करने में मदद करेगा। आप करियर के क्षेत्र में बुद्घिमता पूर्ण निर्णय लेंगे। वर्ष के अंत में आप करियर में थोड़ा कठिन अनुभव महसूस करेंगे। आपको अपने सहकर्मियों, उच्चाधिकारियों और व्यवसायिक सहयोगियों के साथ मधुर संबंध बनाए रखने का बहुत अधिक प्रयास करना होगा। अपनी वित्तीय स्थिति का पुनरावलोकन करने के लिए बिल्कुल सही समय होगा।

वर्ष के शुरुआती तीन माह में प्रॉपर्टी में निवेश करना आपके लिए फायदेमंद साबित होगा। पढ़ार्इ, यात्रा या फिर अपने से छोटों की देखभाल में पैसे खर्च कर सकते हैं। धनापूर्ति बढ़ेगी। आप किसी को पैसे दान करने या किसी की आर्थिक मदद करने के बारे में सोच सकते हैं। अगस्त 2017 के बाद का समय किसी भी प्रॉजेक्ट में निवेश करने के लिए सही नजर नहीं आ रहा। वर्ष के अंत में वित्तीय मुद्दों को लेकर आपको बहुत ज्यादा संभलकर रहने की जरूरत है। साल की शुरुआत में स्वास्थ्य और इससे जुड़े पहलु चिंतित करने वाले होंगे। आपको अपने स्वास्थ्य को लेकर बहुत ज्यादा सचेत रहना होगा। अच्छा स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए अपने खाने की आदत और दिनचर्या में जरूरी बदलाव करने होंगे।

पीठ का निचला हिस्सा, डायबिटीज और पाचन तंत्र की ओर आपको अधिक ध्यान देना होगा। इस वर्ष प्रणय संबंध को लेकर आपको ध्यान देने की जरूरत होगी। गणेशजी सलाह दे रहे हैं कि आप अपनी निजी जिंदगी से निपटने के लिए ज्यादा जल्दबाजी नहीं दिखाएं और ना ही अव्यवहारिक बनें। अगर आप शादीशुदा हैं तो तो आप असामंजस्यता का अनुभव कर सकते हैं। इससे बचने का सबसे सरल उपाय है कि बहस करने से बचें और चुप्पी को अपना हथियार बनाएं। इससे आपको सौहार्द्रपूर्ण ढंग से समस्याओं का हल निकालने में मदद मिलेगी। गणेशजी के अनुसार वर्ष के अंत में आपके रिश्ते सुधरते जाएंगे। पारिवारिक सदस्यों के साथ आपके रिश्ते बहुत अच्छे रहेंगे। गणेशजी महसूस करते है कि आप परिवार के साथ अच्छा समय बिताएंगे। वर्ष के अंतिम तीन महीनों में अपने परिजनों के साथ यात्रा पर जाने की इच्छा होगी। आप इस समय सबसे अधिक अवकाश व यात्रा का आनंद लेंगे।

कर्क (Cancer): वर्ष 2017 के तहत आपको करियर और बिजनस के क्षेत्र में कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा। जल्दबाजी में कोर्इ भी निर्णय नहीं लें। प्रफेशनल रिश्तों को बहुत अधिक सावधानी से संभालने की जरूरत होगी। अगर आप लोगों के साथ सावधानीपूर्वक व्यवहार नहीं करेंगे तो आपको विवादित स्थिति का सामना करना पड़ सकता है। अपमान का भी सामना करना पड़ सकता है। जुलार्इ के मध्य समय के बाद चीजें अपने आप से सुधरती चली जाएंगी। वर्ष की दूसरी छमाही में आप बिजनस में अच्छा काम करेंगे। पेशेवर मोर्चे पर प्रगति होने पर आपकी सामाजिक स्थिति में भी सुधार आता जाएगा। इस वर्ष पैसा आपके लिए बड़ा मुद्दा रहेगा। आपको आराम और विलासिता पर बहुत अधिक पैसा खर्च करने से बचना होगा। जितना संभव हो उतना बचाना सीखें। दूसरे लोग आपके संसाधनों का दुरुपयोग करने का सोच सकते हैं।

ग्रहों के पारगमन के कारण वर्ष के उत्तराध में स्थितियां सुधरेगी। आपको आय और व्यय पर अधिक ध्यान देने की जरूरत होगी। गणेशजी सलाह देते हैं कि पैसा कमाने के अवसर को अपने हाथ से मत जाने दें। भार्इ-बहन के साथ संबंध वर्ष की पहले तीन महीनों के दौरान अच्छे रहने की संभावना है। वे आपकी किसी-न-किसी रूप में मदद कर सकेंगे। घर का माहौल वर्ष की अंतिम तिमाही से अधिक शांतिपूर्ण हो जाएगा। ज्यादा मेहनत आपको थका सकती है। ऐसे में आपको अपने स्वास्थ्य की ओर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता महसूस होगी। आपको यह ध्यान रखना होगा कि आप पूरा आराम करें।

चीजों को बहुत दिल से नहीं लगाएं, अन्यथा भावनात्मक उतार-चढ़ाव से आप बहुत ज्यादा थका महसूस करेंगे। प्रणय संबंध ना तो बहुत ज्यादा मधुर रहेंगे और ना ही बहुत ज्यादा सुस्त। यह बात इस पर निर्भर करती है कि आप इसे किस तरह से संभालते हैं। हालांकि, नए रिश्ते में होने की संभावना से इस वर्ष के दौरान इंकार नहीं किया जा सकता। गणेशजी का मानना है कि घर बसाने या शादी के बंधन में बंधने का यही सही समय है। अगर आप पहले से शादीशुदा हैं और आपका अपने जीवनसाथी के साथ किसी प्रकार का मतभेद है तो अपने साथी के साथ बैठकर मसलों को सलझाने का यही सही समय है।

सिंह (Leo): गणेशजी का मानना है कि 2017 आपकी करियर प्रगति के लिए शुभ समय होने जा रहा है। बिजनस में भी आपको अच्छे अवसर प्राप्त होंगे। अगर आप जॉब कर रहे हैं तो नौकरी में परिवर्तन का विचार कर सकते हैं। आप संसाधनों को बहुत अच्छी तरह संभालने में सक्षम होंगे। अन्य शहरों/राज्यों और देशों के साथ व्यापार भी फायदेमंद साबित होगा। दूसरे शब्दों में कहें तो कारोबार के विस्तार के लिए यही सही समय होगा। हालांकि, वर्ष की अंतिम तिमाही के दौरान आपको बिजनस को बहुत सावधानीपूर्वक संभालने की जरूरत होगी। आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि जो भी आपने इस दौरान प्राप्त किया है उसे आप दूसरी तिमाहियों में खो नहीं दें।

वर्ष 2017 के ग्रहों का पारगमन वित्तीय सफलता के संकेत दे रहा है। इस दौरान आप और अधिक धन जमा करने में सक्षम होंगे। वित्तीय प्रबंधन अच्छा होगाा, आप अपने बैंक बैंलेस से संतुष्ट रहेंगे। पूर्व में किये हुए निवेश का फल साल के पहले पखवाड़े में प्राप्त हो सकता है। वर्ष का उत्तरार्द्घ आपके लिए चुनौतीपूर्ण रहेगा। आपको अपनी आय व्यय पर ध्यान देना होगा। जोखिमपूर्ण निवेशों को इस दौरान टालें। वर्ष की शुरुआत में आपका स्वास्थ्य बहुत ज्यादा अच्छा नहीं रहने वाला है। लेकिन अगर आप अपनी खाने की आदत को सही ढंग से अपनाते है तो ये आपके लिए बड़ी समस्या नहीं बनेगी।

गणेशजी का मानना है कि अच्छा स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए आपको नशे की आदत से खासतौर से बचना चाहिए। योग या जिम शुरू करने का ये सही समय होगा ताकि आप अपने ऊर्जा के स्तर में सुधार ला सकें। ये वर्ष प्रेम संबंधों को लेकर बहुत ज्यादा उत्साहजनक नजर नहीं आ रहा। आपको यह प्रयास करना होगा कि आपके साथी के साथ आपकी गलतफहमियां ना बढ़ें। साथ ही अपने साथी को लुभाने का प्रयास करना होगा। अनबन के कारण आप अपने आपको तन्हा महसूस करेंगे। गणेशजी आपको सलाह देते है कि हार मत मानें। समझदारी से मामले को निपटाएं।

इस वर्ष के दौरान आप व्यक्तिगत योजनाओं पर ज्यादा काम करेंगे। खुद की पहचान बनाने के लिए यही समय है। अगर आप व्यक्तिगत योजनाओं के लिए यात्रा करते हैं, तो आप और अधिक सफलता प्राप्त करेंगे। इस समय व्यक्तिगत/पारिवारिक मोर्चे की अपनी-अपनी व्यस्तताएं होने के कारण आपको समय का प्रबंधन करके यह सुनिश्चित करना होगा कि व्यक्तिगत और पेशेवर मोर्चे के बीच कोर्इ असंतुलन ना हो। प्रॉपर्टी के संबंध में निर्णय लेने का यही समय साबित होगा।

कन्या (Virgo): वर्ष 2017 में बिजनस, करियर और वित्तीय मोर्चे पर बहुत ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है। यह साल बहुत सारे प्रस्तावों और अवसरों को लेकर आएगा जिससे आप इंकार नहीं कर सकते। लेकिन आपको इन सबके साथ धैर्यपूर्वक निपटना होगा। अगर आप कठिनाइयों से अच्छी तरह से नहीं निपट पाए, तो आप सफल नहीं होंगे। जुलार्इ के बाद चीजों में कर्इ गुना सुधार आने की संभावना है। गणेशजी की सलाह है कि वर्ष के अंतिम छह माह में करियर और बिजनस से जुड़ी चुनौतियों पर नजर रखें।

वर्ष की शुरुआत में आपको धन से संबंधित मामलों पर अधिक ध्यान देने की सलाह दी जाती है। अपनी जरूरतों और सुख-साधनों पर ज्यादा धन खर्च ना करें। बुरे समय के लिए धन सुरक्षित रखें। गणेशजी ऐसा महसूस करते है कि जैसे ही आप वर्ष की दूसरी छमाही में प्रवेश करेंगे, चीजें अपने आपसे सकारात्मक होना शुरू हो जाएंगी। बिजनस में आपको अच्छे सौदे प्राप्त होंगे और जॉब में भी आपको अच्छा भुगतान मिलेगा। अपनी संपत्ति को नुकसान पहुंचाए बिना आप अच्छी तरह से धन से संबंधित मामलों को संभालने में सक्षम होंगे। गणेशजी आपको स्वास्थ्य रूपी धन को संभालने की सलाह देते हैं। आपको अपना स्वास्थ्य सुधारने पर ध्यान देना होगा ताकि आप जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में अच्छा प्रदर्शन कर सकें।

अगर आप समय की मांग के अनुसार संभलकर नहीं रहते हो या जीवन के सभी क्षेत्रों में ज्यादा मेहनत करते हो तो आपकी स्फूर्ति गिर सकती है। आराम जरूर करें। यह वर्ष पसंदीदा साथी के साथ रोमांटिक संबंध स्थापित करने के लिए अच्छा है। आप किसी ऐसे व्यक्ति से मिल सकते हैं, जिसके साथ आप अधिक से अधिक समय बिताना चाहेंगे। जुलार्इ के अंत तक की अवधि में आप विवाह बंधन में बंध सकते है। अगर आप पहले से शादीशुदा है तो जीवनसाथी और परिवार के सदस्यों के बीच आपकी समझ बढ़ेगी। यह साल अपनी ख्वाइशों को पूरा करने के लिए बहुत बढ़िया साबित होगा। मित्रों और परिजनों का भी पूर्ण सहयोग मिला। हालांकि, उस समय आप दूसरे लोगों की जरूरतों और इच्छाओं को पूरा करते-करते थक जाएंगे। परिवार में अपने से छोटों का सहयोग भी आपके लिए फायदेमंद साबित होगा। बच्चों के जरिए खुशियां बढ़ेंगी।

तुला (Libra): वर्ष की शुरुआत करियर से संबंधित बहुत सारे सवालों के साथ होगी। लेकिन, वर्ष के उत्तरार्ध में आपको अपनी सारी शंकाओं का समाधान मिल जाएगा। व्यापारी, व्यापार में हुए फायदे से खुश रहेंगे तथा नौकरी में भी आपकी प्रगति होगी। आपको अपने वरिष्ठ अधिकारियों से सहयोग मिलेगा। गणेशजी ऐसा महसूस कर रहे है कि इस समय आप अपने आसपास के माहौल में ज्यादा सहज महसूस करेंगे। अनुकूल वातावरण मिलने से आप बेहतर परिणाम देने में सक्षम होंगे। आपको फालतू कामों व निरर्थक लोगों की सहायता करने से बचना होगा। आपकी वित्तीय मजबूती इस साल बहुत ज्यादा बढ़ जाएगी। हालांकि, आपको अवसरों को प्राप्त करने के लिए काफी सतर्क रहना होगा।

गणेशजी ऐसा महसूस करते हैं कि इस वर्ष के तहत पूर्व में किए गए निवेश आपको फायदा देंगे। आप विभिन्न क्षेत्रों में आय के स्त्रोत अर्जित करने में सक्षम होंगे। आप धार्मिक यात्रा और चैरिटी जैसे अच्छे कामों पर धन खर्च कर सकते है। आप इस वर्ष बहुत कुछ अच्छा प्राप्त करेंगे, जो कि आपके लिए आर्थिक रूप और दूसरे प्रकार से भी लाभकारी रहेगा। इस वर्ष आपके स्वास्थ्य में सुधार होगा। लेकिन, वर्ष के अंतिम छह माह में आपको कैलरी की मात्रा बढ़ाने वाले भोज्य पदार्थ जो शरीर का वजन बढ़ाते है, उनसे परहेज रखना होगा।

मर्इ और जुलार्इ माह के बीच आपको वाहन बहुत संभलकर चलाने की जरूरत है, क्यूंकि इस दौरान किसी प्रकार की दुर्घटना होने की संभावना है। आपको शारीरिक श्रम करने से भी बचना होगा, अन्यथा आपको चोट लग सकती है। आप किसी नए रिश्ते या पहले से चल रहे संबंधों में सकारात्मक रूप से आगे बढ़ेंगे। इस वर्ष आप सगार्इ या शादी को लेकर ठोस निर्णय ले सकते हैं। शादीशुदा जोड़े मधुर संबंधों का आनंद लेंगे। हालांकि, पुराने रिश्ते को खत्म होने से बचाने के लिए आपको अपने व्यक्तिगत संबंधों को बहुत ध्यान से संभालना होगा। यह बात शादीशुदा व अविवाहित दोनों जातकों पर लागू होती है। सामाजिक जीवन में आप काफी सक्रिय रहेंगे। सामाजिक संपर्को में वृद्घि होगी, जिनसे आपको बहुत ज्यादा फायदा होगा। आप कृत्रिम व वास्तविक संपर्को के बीच का अंतर महसूस करेंगे, जिससे आप नजदीकी संबंधों का महत्व समझेंगे। आप कर्इ चीजों को लेकर बहुत ज्यादा उद्देश्यपूर्ण बनेंगे और अक्सर आसपास के लोगों के साथ अलग थलग महसूस करेंगे। हालांकि, गणेशजी का मानना है कि ये भावना थोड़े समय के लिए ही रहेगी।

वृश्चिक (Scorpio): गणेशजी समझते है कि वर्ष 2017 करियर की प्रगति और बिजनस से संबंधित मामलों को लेकर आशाजनक होगा। प्रगति पाने के लिए आपको बहुत अधिक धैर्य रखना होगा। गणेशजी आपको कानूनी परेशानियों से बचने की सलाह देते हैं। अगर आप अच्छे और बुरे के बीच अंतर समझने में सक्षम रहेंगे तो आपके लिए यह वर्ष अच्छा जा सकता है। वर्ष के अंत में आप अपने उच्चाधिकारियों से अच्छा संबंध स्थापित करने में सक्षम होंगे, जो कि आपके करियर को आगे ले जाने में सहायक होगा। समय के साथ बिजनस में भी सुधार आ सकता है।

गणेशजी आपको आर्थिक मामलों में गलत और जल्दबाजी में निर्णय टालने की सलाह देते है। आपकी सामाजिक छवि आपकी आर्थिक ताकत पर निर्भर करेगी। अतः अपना ध्यान धन संचय करने पर अधिक दें। अत्यधिक खर्चीला बनने से बचे और धन का संचय करने की कोशिश करें। यह आपके स्वभाव में है इसलिए दूसरों की तुलना में आप ये काम आसानी से कर पाने में सक्षम होंगे। जून के बाद आपको आकस्मिक लाभ मिलने की संभावना है। नौकरी या व्यवसाय में की गर्इ कड़ी मेहनत आपको अच्छा परिणाम देगी। वर्ष की शुरुआत में आपको स्वास्थ्य और संबंधित मामलों को लेकर बहुत ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है।

स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं से बचने के लिए आपको नियमित जांच करानी आवश्यक होगी। गणेशजी ऐसा महसूस करते है कि वर्ष के अंतिम तीन महीनों में आपको मानसिक और शारीरिक तनाव से बचना होगा। यात्रा के दौरान या फिर व्यस्ततम दिनचर्या के चलते आप थकान महसूस कर सकते हैं। प्यार के मामलों में आपको स्थिति के अनुसार ढलने और तालमेल बिठाने की जरूरत होगी। आपको अपने साथी की भावनाओं और अन्य जरूरतों को समझना होगा। अगर आप अविवाहित है तो यह आप के लिए उपयुक्त वर्ष है। और अगर आप पहले से शादीशुदा है तो कुछ महीनों को छोड़कर आप उतार-चढ़ाव का अनुभव करेंगे। हालांकि गणेशजी वर्ष के अंतिम तीन महीनों में अवैध संबंधों को लेकर सचेत कर रहे हैं। दीर्धकालीन दोस्ती स्थापित करने का ये सही समय है। आप अपने मित्रों के साथ कुछ योजनाओं पर काम करने की इच्छा जता सकते हैं। गणेशजी आपको इस साल सक्रिय सामाजिक जीवन का संकेत दे रहे हैं। आपको निजी जीवन और बाहरी दुनिया के बीच सामंजस्य बिठाने की सलाह दी जाती है। आप खासतौर से अपने परिजनों की मांगों को नजरअंदाज नहीं करें। यह समय कुछ नया करने और कुछ नया शुरू करने के लिए अच्छा है।

धनु (Sagittarius): वर्ष 2017 में आपके करियर के क्षेत्र में नया मोड़ आ सकता है। जिन योजनाओं पर आप काम कर रहे हैं या फिर जो योजनाएं आप शुरू करना चाहते हैं वे निश्चित रूप से सफल साबित होंगी। हालांकि, इसके लिए आपको लक्ष्य की ओर केन्द्रित होना पड़ेगा। आप समाज में काफी लोकप्रिय होंगे। प्रफेशनल और व्यापार के मोर्चे पर आप से बहुत ज्यादा उम्मीदें की जाएंगी। वर्ष की दूसरी छमाही में आपको सरकार, उच्चाधिकारियों और सहकर्मियों से सावधान रहना होगा। साथ काम कर रहे लोगों के साथ आपको तीखी बहस या मतभेद से बचना चाहिए।

वर्ष के दौरान आर्थिक स्थिति मजबूत होने की संभावना है, लेकिन आप बहुत ज्यादा पैसे नहीं कमा सकेंगे। गणेशजी महसूस कर रहे है कि वर्ष 2017 लंबी अवधि के निवेश के लिए अच्छा होगा। ये वर्ष खरीद और बिक्री के माध्यम से भी लाभकारी इंगित कर रहा है। वित्तीय स्थिति अच्छी रखने के लिए वर्ष की अंतिम छह महीनों में अपने उत्तरदायित्वों पर अधिक ध्यान केन्द्रित करें। इस वर्ष के दौरान स्वास्थ्य पर और अधिक ध्यान देने की जरूरत होगी। नकारात्मक सोच भी स्वास्थ्य पर प्रतिकूल असर डाल सकती है। गणेशजी का मानना है कि आपको लंबे समय तक थकाने वाले काम से बचना होगा। साथ ही अपने व्यक्तित्व को संवारने, सुधारने और आराम के पीछे ज्यादा समय बिताना होगा।

आप मानसिक और शारीरिक रूप से थकान महसूस कर सकते हैं ऐसे में वर्ष के उत्तरार्द्घ में आपको अपनी ऊर्जाशक्ति बढ़ानी होगी। वर्ष की पहली छमाही प्रेम संबधों के लिए उत्साहजनक साबित नहीं होगी। हालांकि, वर्ष के अंतिम छह महीनों में आपको दीर्घकालिक प्रतिबद्घता के लिए तैयार रहना होगा। हालांकि, ये जरूरी है कि आपको अपना ध्यान केन्द्रित रखना होगा। उलझे नहीं, और यह तय रखें कि आप इस रिश्ते से बाहर आना चाहते हैं। साल के दूसरे पखवाड़े में आप लंबी अवधि की प्रतिबद्धता के लिए तैयार हो सकते हैं। उलझनों से दूर रहते हुए मानसिक रूप से केंद्रित रहने की आवश्यकता होगी। रिश्तों को निभाने के लिए संबंधों के प्रति स्पष्ट रहने की जरूरत होगी।

यदि आप शादीशुदा हैं तो आपको विशेष प्रयास करने पड़ सकते हैं। जीवनसाथी के साथ अपनी कटुता को समाप्त करने के लिए उसके साथ बैठकर खुले रूप में बात करनी होगी। आप अपनी चतुराई से जटित मुद्दों का समाधान कर सकते हैं। व्यक्तिगत लक्ष्य जो इस वर्ष आप पूरा करना चाहते हैं वे आपका आपके आने वाले वर्ष को निर्धारित करेंगे। ऐसे में वर्ष 2017 में आपको अच्छी तरह से सोच-समझकर निर्णय लेना होगा। आलोचनाओं और अस्वीकृतियों का भी सामना करना पड़ सकता है। जीवन में एक सफल व्यक्ति बनने के लिए आपको अंगारों पर चलना पड़ सकता है। आप शायद ही समझौता करने के मूड में होंगे। लेकिन यही काम आपको दक्षता की ओर ले जाएगा। गणेशजी को लगता है कि जब आप जीवन में कोई बड़ा काम करने का लक्ष्य बना रहे हैं तो व्यक्तिगत और पेशेवर मोर्चे पर आपको संतुलन बिठाने के बारे में नहीं भूलना चाहिए।

मकर (Capricorn): व्यवसायिक मोर्चे पर इस वर्ष की शुरुआत कुछ अड़चनों से हो सकती है। नौकरी में दबाव और व्यापार में कठिनाईयां आ सकती हैं। ये परिदृश्य हालांकि मध्य जून के बाद परिवर्तित हो जाएगा और आप उसके बाद अच्छा महसूस करोगे। वर्ष की दूसरी छमाही में आपका व्यव्हारिक दृष्टिकोण आपको बाजी जीतने में मदद दिलाएगा। काम का दबाव बढ़ने के साथ आप काफी खुश होंगे, क्यूंकि ये आपकी करियर के विकास में सहायक होगा। आपको अपने कार्यक्षेत्र और व्यवसाय में बहुत कुछ जानने का मौका मिलेगा। गणेशजी कहते हैं कि नौकरी या व्यवसाय में किए जाने वाले संशोधित प्रयास आपके पेशे को अच्छे से संभाल सकेंगे। गणेशजी का कहना है कि नौकरी या पेशे में हुए कुछ सुधारात्मक कदम आपके लिए मददगार सिद्ध होंगे। वर्ष 2017 में आपकी आर्थिक स्थिति ना तो बहुत ज्यादा अच्छी और ना ही बहुत ज्यादा खराब रहने वाली है।

उत्तरदायित्व बढ़ने से आप बोझिल महसूस करेंगे। साल की पहली तिमाहियों की तुलना में, पिछली तिमाही वित्तीय प्रगति और स्थिरता के लिए बेहतर लग रही है। अच्छा स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए अधिक अनुशासित रहने का यही सही समय है। गणेश महसूस करते हैं कि आपको अपने लिए एक समुचित आहार योजना बनाने की जरूरत होगी। आपको जिम जाना शुरू करना होगा और अच्छी आहार योजना को अपनाना होगा। बातों को दिल से ना लगाए अन्यथा आप उच्च रक्तचाप के शिकार हो सकते हैं। यह समय प्रणय संबंधों के लिए उपयुक्त है। अपने साथी की भावनाओं को समझने में सक्षम रहेंगे।

नर्इ दोस्ती की शुरुआत होगी, लेकिन इस रिश्ते की शुरुआत सिर्फ ‘लेने और देने’ पर ना टिकी हो। इससे आपको बहुत ज्यादा मजा नहीं आएगा। इस रिश्ते को लंबा और चिरस्थायी बनाने के लिए आपको इसे बहुत अधिक विकसित करने की जरूरत होगी। अगर आप शादीशुदा है तो ये साल इतना अच्छा नहीं लग रहा। वर्ष के अंतिम छह महीनों में मतभेदों की अत्यधिक संभावना है। इस वर्ष सफलतापूर्वक चलने के लिए आपको पारिवारिक जिम्मेदारियों को भी भी अच्छे से लेना सीखना होगा। साल के दूसरे पखवाड़े में आपको सब कुछ सुचारू रूप से चलाने के लिए आपको पारिवारिक जिम्मेदारियों को समझने की आवश्यकता होगी। वर्ष 2017 आपको छोटी और लंबी दूरी की यात्रा का अवसर देगा। आप अध्ययन करके या कुछ नया सीखकर अपने क्षितिज का विस्तार करने में सक्षम होंगे। यह साल परिवार नियोजन के लिए अनुकूल है। अचल संपत्ति या भूमि से संबंधित लेनदेन में आपको और अधिक सावधान रहना होगा।

कुंभ (Aquarius): गणेशजी का माना है कि वर्ष 2017 आपको एक अच्छी शुरुआत देने जा रहा है। आप कुछ रचनात्मक करने में सक्षम होंगे। आप अपनी बु़द्घि व कठिन परिश्रम से अपने करियर के अगले स्तर तक जा सकते हैं। सितम्बर 2017 तक का समय नए लक्ष्य स्थापित करने के लिए अच्छा है। वर्ष के अंतिम तीन माह में आप अपने लक्ष्यों से भटका सा महूसस करेंगे। गणेशजी ऐसा महसूस करते हैं कि आपको अपने पेशे में व्यस्त रहते हुए आशावादी रहना चाहिए। करियर ग्राफ उस वक्त ही आगे बढ़ेगा जब आप केवल अपने मामलों के उज्जवल पक्षों को देखेंगे और अपने पथ से जरा-भी विचलित नहीं होंगे।

रुका धन वापस प्राप्त करने और अतिरिक्त धन कमाने के लिए यह एक अच्छा समय है। निवेश और तरल नगदी दोनों के माध्यम से पैसा कमाने के अलावा पैसों की बचत करना भी अत्यधिक आवश्यक रहेगा। सोच विचारकर खतरे उठाएं। हालांकि, आपकी योजनाएं आर्थिक रूप से मजबूत हो सकती हैं। वर्ष के अंतिम तीन महीने कुछ चुनौतियों के संकेत दे रहे हैं। वैसे आपको आर्थिक अनियमितताओं से नहीं गुजरना पड़ेगा। आय के विभिन्न स्रोतों से धन प्राप्ति होगी। गणेशजी की सलाह है कि वित्तीय लाभ प्राप्त करने के लिए अपने संसाधनों का बुद्धिमानी से नियोजन करें। आप अपने स्वास्थ्य को सुधारने के लिए और ज्यादा दृढ़ होंगे। बीमारी की रोकथाम के लिए आप उचित कदम उठाएंगे। अपने ऊर्जा स्तर को बनाए रखते हुए आवश्यक क्षेत्रों में आपको अपनी क्षमताएं बढ़ाने की आवश्यकता है। ऊर्जा शक्ति को बनाए रखने के लिए आपको शांत चित्त के साथ ही पर्याप्त नींद लेनी होगी।

ब्लडशुगर, तंत्रिका तंत्र, और पाचन तंत्र से संबंधित मुद्दे आपको परेशान कर सकते हैं। अगर आप अपने स्वास्थ्य को लेकर सावधान नहीं हुए तो वजन बढ़ने की संभावनाएं ज्यादा हैं। ऐसे में कुछ ऐसा करना चाहिए, जिससे आपका स्वास्थ्य संतुलित कर सकें। इस वर्ष दूसरों का ध्यान रखने से रिश्ते विकसित होंगे। जिम्मेदारियां बांटने के लिए तैयार रहें और चिंताओं से मुक्त रहें। रिश्तों को हल्के में लेने से वे कमजोर पड़ सकते हैं। वर्ष के अंतिम छह महीनों में रिश्तों में सुधार होता जाएगा। आप अपने और अपने प्यार के साथ संबंध मजबूत कर सकेंगे।

प्रभावकारी बातचीत मतभेदों को सुलझा सकेंगे। मजबूत रिश्ते बनाने का यही सही समय है। अगर आप शादीशुदा हैं तो आपको बहुत ज्यादा समझौता करना होगा। जुलार्इ तक का समय जीवनसाथी के साथ भावनात्मक दूरी का संकेत दे रहा है। जीवनसाथी के साथ मतभेदों को दूर करते हुए अहंकार की लड़ार्इ को समाप्त करना होगा। गणेशजी का मानना है कि पारिवारिक नींव को मजबूत बनाए रखने के लिए आप बहुत कोशिश करेंगे। हालांकि, सामाजिक और प्रफेशनल जिंदगी में भी प्रतिबद्धताएं काफी होंगी। आपको अपने परिजनों से मदद की आवश्यकता होगी। वर्ष की दूसरी छमाही परिसंपत्तियों की खरीद के लिए अच्छा नजर आ रही है।

मीन (Pisces): वर्ष के पहले छह महीनों में बिजनस या नौकरी में बहुत ज्यादा सावधान और विचारशील रहने की जरूरत होगी। आपको करियर में आपको बहुत सावधानीपूर्वक योजना बनानी होगी। जल्दबाजी में कोर्इ भी गलती नहीं करें। अपनी क्षमता के अनुसार ही कार्य करें। अच्छी खबर है, वर्ष की दूसरी छमाही में आपके करियर में सकारात्मक नया मोड़ आएगा। आप अपने मित्रों और रिश्तेदारों की मदद से करियर में अच्छी सफलता प्राप्त करेंगे। किसी महत्वपूर्ण योजना पर काम करते समय आपको मानसिक अनिश्चितता की स्थिति से बचना होगा। ये वर्ष आर्थिक मसलों को लेकर चिंताओं के साथ शुरू होगा। लेकिन स्थिति सदा ऐसी ही नहीं रहेगी, इसलिए परेशान होने की अधिक जरूरत नहीं है।

आपको धन संबंधी निर्णय सोच-समझकर लेने होंगे। आपको आर्थिक प्रबंधन बहुत ज्यादा सतर्क रहकर करना होगा। इससे आपको पैसे कमाने या धन की बचत करने में मदद मिलेगी। भावनात्मक उत्तेजना आपके स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकती है। आपको तनाव से दूर रहने और स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही नहीं बरतने की सलाह दी जाती है। गणेशजी ऐसा महसूस करते हैं कि वर्ष के अंतिम छह महीनों में आप अपनी ऊर्जाशक्ति फिर से पा लेंगे। वर्ष के शुरुआती तीन महीनों के तहत आपको अपने व्यक्तिगत जीवन/प्रेम संबंध को लेकर महत्वपूर्ण निर्णय लेने की आवश्यकता होगी। चल रहे हालातों को आप नजरअंदाज नहीं कर सकेंगे, इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि पुराने और नए रिश्तों को लेकर आप बहुत स्पष्ट व सुलझे हुए रहें।

गणेशजी का कहना है कि अगर आपके साथी में भी वही उमंगें नजर नहीं आ रहीं तो आपको ज्यादा गंभीर होने की जरूरत नहीं है। शादी से जुड़े मसलों को लेकर इस वर्ष आपको अधिक संजीदा रहने की जरूरत होगी। शादीशुदा जिंदगी को संभालने में आपकी सारी ऊर्जा व्यय हो सकती है। आत्मीय प्रेम पाने के लिए संबंधों के प्रति वफादार रहने की कोशिश करनी चाहिए। गणेशजी को लगता है कि पारिवारिक जीवन आपका ध्यान अपनी ओर खींच सकता है। आप महसूस करेंगे, अगर घर में शांति है तो दिमाग में भी शांति रहेगी। अपने परिजनों को अपनी निजी जीवन में बहुत अधिक शामिल ना करें, उनको ऐसा नहीं लगना चाहिए कि आप उनसे कुछ छिपा रहे हैं। संबंध आपके काम तभी आते हैं जब आप भी उनके आड़े वक्त काम आते हैं। यह बात आप हमेशा ध्यान में रखें।

Check Also

Astro Speak: Who Will Be The Next Prime Minister?

Astro Speak: Who Will Be The Next Prime Minister? — The Congress-BJP-AAP battle hots up as …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *