Home » Astrology » वार्षिक अंक ज्योतिष – Yearly Numerology
वार्षिक अंक ज्योतिष – Yearly Numerology

वार्षिक अंक ज्योतिष – Yearly Numerology

वार्षिक अंक ज्योतिष – Yearly Numerology: 2017

11,10 और 28 तारीख को जन्म लेनेवाले जातक नए साल का जोरदार स्वागत कीजिये क्योंकि नए साल का वार्षिक अंक भी 1 है और आपके जन्म के तारीख का भी योग 1 ही है। यह एक बहुत ही सुखद संयोग है। यह संयोग दिखा रहा है की नए साल में अंकों और ग्रहों का पूरा साथ आपको मिलेगा और आपकी मेहनत रंग लाएगी। सफलता आपके कदम चूमेगी। आध्यात्मिक दृष्टिकोण से उपलब्धियों वाला साल रहेगा। व्यावहारिक जीवन में आर्थिक मसलों पर पूरे वर्ष विशेष सतर्कता बरतें। अपनी भावनाओं पर यदि काबू रखें तो नया वर्ष सुख एवं शांति प्रदान करने वाला साबित होगा। वैसे विद्यार्थी जो जज, अध्यापक और प्रफेसर बनने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, उनके लिए यह वर्ष सपनों को पूरा करने वाला साबित होगा। मस्तिष्क सम्बन्धी समस्या में विशेष सतर्कता बरतें। राजनीति और प्रशासनिक सेवा से जुड़े लोगों के लिए यह वर्ष बेहतर साबित होने वाला है। जुलाई से लेकर सितंबर तक का समय कुछ बदलाव लेकर आएगा। सम्भव है इस अवधि में स्थान परिवर्तन के भी योग बनें। आदित्य ह्रदय का पाठ इस अंक के जातकों के लिए पूरे वर्ष लाभदायक साबित होगा। रविवार के दिन लाल वस्तु का दान भी पूरे वर्ष करें।

2नया साल, नयी उमंगें और नया जोश। 2017 का स्वागत आप कुछ इसी प्रकार से करने वाले हैं और प्रारंभ के 3 महीने आप लगभग इसी अवस्था में रहेंगे। संभव है कुछ बड़ी उपलब्धि भी फरवरी माह के अंत तक आपको मिले। 2,11,20 और 29 तारीख को जन्मे जातक नए वर्ष में कल्पनाशीलता से परिपूर्ण रहेंगे। ध्यान रहे आपकी अत्यधिक कल्पनाशीलता आपकी कार्यक्षमता को प्रभावित कर सकती है। चिकित्सा सेवा से जुड़े लोगों के लिए भी यह वर्ष बेहतरीन साबित होने वाला है। विशेष अवसरों पर सम्मानित होने के योग भी बन रहे हैं। व्यापर-व्यवसाय से जुड़े लोगों के लिए वर्ष के शुरुआती छह महीने मुनाफा लेकर आएंगे। राजनीति से जुड़े लोगों के लिए भी शुरुआती छह महीने जीवन की दशा और दिशा बदलने वाला साबित होगा, भरपूर लाभ लें। दाम्पत्य जीवन में खटास आ सकती है। इसकी मुख्य वजह आपका अहम होगा इसलिए दांपत्य जीवन की मधुरता को बनाए रखने की कोशिश करें।

33,12,21 और 30 तारीख को जन्मे लोग बृहस्पति ग्रह से संबंध रखते हैं। नया साल हर दृष्टिकोण से अच्छा फल देनेवाला साबित होगा। धीमी गति से शुरुआत के बाद आपके लिए यह वर्ष अचानक से गतिशील होता चला जायेगा और नए अवसरों और सफलताओं से जीवन सार्थक होता प्रतीत होगा। मार्च के बाद नए संपर्क बनेंगे और इनके बल पर महत्वपूर्ण काम निष्पादित होंगे। आय के नए स्त्रोत खुलेंगे और आर्थिक समस्या भी हल होगी। नए वर्ष में अंकों और ग्रहों का यह संयोग आध्यात्मिक दृष्टिकोण से उपलब्धियों वाला साबित होगा। व्यवहारिक जीवन में आर्थिक मसलों पर पूरे वर्ष विशेष सतर्कता अपेक्षित है। महिलाओं के लिए यह वर्ष विशेष रूप से भाग्योदय वाला साबित होगा। मनवचाहे वर की प्राप्ति होगी। जो महिलाएं काफी दिनों से नौकरी के लिए प्रयासरत थीं उनकी चाहत पूरी होगी। बैंक और आईटी क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए यह वर्ष अच्छा रहेगा।

44,13,22 और 31 तारीख को जन्मे लोगों के लिए नया वर्ष आर्थिक दृष्टिकोण से लाभप्रद साबित होगा इसलिए जरूरी है की पूरे वर्ष केंद्रित हो कर कार्य करें और ग्रहों और अंकों का लाभ लें। बड़ी उपलब्धि आपका इंतज़ार कर रही है, प्रयास और तेज़ कर दें। बड़ी से बड़ी बाधाएं भी इस वर्ष आसानी से अपने विवेक के बल पर सफलतापूर्वक पार करते चले जायेंगे। वर्ष के अंत तक आपकी सारी महत्वाकांक्षाएं पूरी होगी। दांपत्य जीवन में आई खटास वर्ष के मध्य तक सामान्य होती चली जाएंगी और वैसे प्रेमी जोड़े जो परिणय सूत्र में जुड़ने की चाहत रखते थे, वर्ष के अंत तक एक दुसरे के हो जायेंगे। वैसे व्यापारी जो सरकार के साथ व्यापार करते हैं, खुश हो जाएं क्योंकि जून के बाद कोई बहुत बड़े स्तर का कार्यादेश आपकी संस्था को मिल सकता है। कन्या के विवाह के लिए प्रयासरत हैं तो अपनी पुत्री के लिए साल के मध्य में मनचाहे वर की प्राप्ति होगी।

5अंक ज्योतिष में 5 अंक बुध ग्रह का प्रतिनिधित्व करता है। 5,14 और 23 तारीख में जन्मे लोग इसी 5 अंक और बुध ग्रह से संचालित होते हैं। साल के शुरुआती कुछ महीने आपको भविष्य चिंतन की तरफ उन्मुख कर सकती हैं जिससे आपकी कार्यक्षमता मध्य अप्रैल तक प्रभावित होती नज़र आएगी। मध्य अप्रैल से आपकी सोच को एक नयी दशा और दिशा मिलेगी जिससे आप पूर्ण रूप से वर्तमान पर केंद्रित होते चले जायेंगे और फिर से सफलता आपके कदम चूमेगी। नौकरी के लिए प्रयासरत छात्रों के लिए नया वर्ष खुशखबरी लेकर आएगा। व्यापारी जो सेवा क्षेत्र से जुड़े हैं उनके लिए यह पूरा वर्ष मुनाफा वसूली का होगा। सरकारी अधिकारियों से संबंध आय के नए स्रोत खोलेंगे। दाम्पत्य जीवन में अकारण तनाव बढ़ सकता है। पति-पत्नी अपने रिश्तों में अहम को ना लाएं अन्यथा विवाद बढ़ता ही चला जायेगा। प्रेम-प्रसंग से जुड़े लोगों के लिए भी यह वर्ष सामान्य रहेगा। स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से अप्रैल तथा मई का महीना विशेष रूप से ध्यान देने योग्य है।

6जिनका जन्म 6, 15 और 24 तारीख को हुआ है उनके अंक का स्वामी ग्रह शुक्र है। आपके अंक के साथ वार्षिक अंक का तालमेल बनने में बाधा आ रही है। पूरे वर्ष आपको आपके अहंकार से विशेष बचाव करना होगा तभी आप नए वर्ष का भरपूर लाभ ले पाने की स्थिति में रहेंगे। व्यापारियों के लिए अंतिम के 6 महीने मुनाफे वाले साबित होंगे। किसी नए व्यापार की शुरुआत भी इस अवधि में हो सकती है। व्यापारियों के लिए शुरुआत के 6 महीने मुनाफाकारक होंगे। प्रेम सम्बन्ध में आपसी ग़लतफ़हमी के शिकार हो सकते हैं। आपसी विश्वास और भरोसा सम्बन्धों को अपने अंजाम तक लेकर जाएगा इसलिए पूरे वर्ष प्रेमी युगल को इस बात का ध्यान रखना चाहिए। मई-जून तथा नवंबर-दिसंबर के महीने उन अभिभावकों के लिए उपयुक्त हैं जो अपने संतान के विवाह के लिए परेशान हैं। सरकारी या निजी संस्थान से जुड़े वैसे लोग जो स्थानांतरण के लिए प्रयासरत थे उन्हें मई-जून के महीने में सफलता मिल सकती है। प्रत्येक रविवार को आदित्य ह्रदय का पाठ आपकी सारी बाधाओं को पूरे वर्ष दूर करेगा।

77,16 और 25 तारीख को जन्मे लोगों का कारक ग्रह नेप्चून है जो की चन्द्रमा से भी संबंध रखता है। वार्षिक अंक से तालमेल की जो स्थिति बन रही है उसके कारण संकल्प, इच्छाशक्ति और महत्वाकांक्षाओं से शुरुआत होगी। नए साल के शुरुआती 3 महीने चरम पर प्रतीत होते नज़र आ रहे हैं। अत्यधिक कल्पनाशीलता और भविष्य चिंतन की आपकी यह आदत आपको वर्तमान से दूर कर सकती है। आपके संकल्प और महत्वाकांक्षा पर विराम लग सकता है। भौतिक सुख-सुविधा तो प्राप्त होगी पर भावनात्मक चोट लगने की भी पूर्ण संभावना है। इस साल दिल से नहीं बल्कि दिमाग से जीना जरूरी है। जो लोग पिछले वर्ष विदेश जाने के लिए प्रयत्नशील थे, पर जा नहीं पाए, वैसे लोगों की मन की इच्छा इस वर्ष पूरी होती नजर आएगी। ब्लड प्रेशर की समस्या साल के अंतिम 2 महीने परेशान कर सकती है। तंत्रोक्त देवी सूक्तम का पाठ पूरे वर्ष आपके विघ्न बाधाओं को दूर करता चला जायेगा।

8आपके अंक के साथ वार्षिक अंक का तालमेल बनने में बाधा सामने आ रही है क्योंकि आप सूर्य ग्रह से प्रभावित हैं। पूरे वर्ष आपको आपके अहंकार से विशेष बचाव करना होगा तभी आप नए वर्ष का भरपूर लाभ ले पाएंगे। व्यापारियों के लिए अंतिम के 6 महीने मुनाफे वाले साबित होंगे। किसी नए व्यापार की शुरुआत भी इस अवधि में हो सकती है। इंजीनियरिंग और सेना से जुड़े लोगों को लिए यह वर्ष आपार संभावनाओं और अवसरों भरा साबित हो सकता है। प्रेम प्रसंग से जुड़े मामले आपसी तकरार और नोक-झोंक से भरे हो सकते हैं। जो लोग विवाह के बंधन में बंध चुके हैं उनके लिए पूरे वर्ष आपसी सामंजस्य की ज्यादा जरूरत है। प्रतियोगी परीक्षार्थियों को आरंभिक कष्ट के बाद वर्ष के अंत तक सुखद समाचार प्राप्त होने के आसार हैं। नौकरी करने वाले लोग कार्यालय में राजनीति के शिकार हो सकते हैं। कोयला एवं खनिज के कारोबारियों को मुनाफा प्राप्त हो सकता है। स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से पूरे वर्ष सतर्कता बरतें।

99,18 और 27 तारीख के जन्मे लोगों के लिए नया वर्ष मिश्रित फलदायक साबित होगा। वर्ष की शुरुआत दोस्तों और परिवार के लोगों के सहयोग से शुरू होगी। प्रारंभिक 3-4 महीनों में ही वर्षों से रूकी हुई आपकी कोई अधूरी कार्ययोजना धरातल पर आती नज़र आने लगेगी। जमीन-जायदाद से जुड़े सारे मसले इस वर्ष सुलझते नज़र आने लगेंगे। जो लोग घर या ज़मीन लेने के लिए व्याकुल थे उन्हें उनके सपनों का घर मिलेगा। महिलाओं के लिए यह वर्ष विशेष रूप से भाग्योदयकारक साबित होने वाला है। मनचाहे वर की प्राप्ति होगी। नौकरी-पेशे से जुड़े लोगों के लिए जून, जुलाई और नवंबर का महीना कुछ कष्टकारक प्रतीत हो रहा है। वरिष्ठ कर्मियों से तर्क न करें अन्यथा भारी नुकसान हो सकता है। बैंक और आईटी क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए यह वर्ष मनोवांछित फल देने वाला साबित होगा। कारोबारी साल के अंत तक बड़ा मुनाफा वसूलने में कामयाब रहेंगे। हनुमान चालीसा का पाठ पूरे वर्ष नकारात्मक ऊर्जा से बचाएगा।

Check Also

Weekly Bhavishyafal

जुलाई 16-22, 2017 साप्ताहिक भविष्यफल: पंडित असुरारी नन्द शांडिल्य

जुलाई 16 – 22, 2017 साप्ताहिक भविष्यफल Weekly Bhavishyafal

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *