Home » Astrology » मासिक राशिफल – Monthly Rashifal by Bejan Daruwalla
Rashifal

मासिक राशिफल – Monthly Rashifal by Bejan Daruwalla

मार्च 2017 मासिक राशिफल – Monthly Rashifal by Bejan Daruwalla

(नोट: यह वैदिक ज्योतिषीय फलकथन आपकी चन्द्र राशि या जन्म राशि पर आधारित हैं।)

मेष (Aries): संतान संबंधी चिंता हो सकती है। प्रणय जीवन में भी आपके बीच अहं और अविश्वास बढ़ेगा, जिससे तनाव में वृद्धि होगी। गुस्सा बढ़ सकता है। ऐेसे में किसी भी व्यक्ति के साथ व्यवहार में उग्रता न आए इसका विशेष ख्याल रखें। कामकाज एवं व्यवसायिक क्षेत्र में प्रगति देखने को मिलेगी। आपकी मेहनत के अनुसार मुनाफा मिल सकेगा। हालांकि, खर्च पर नियंत्रण रखकर बचत करने के लिए उत्तम समय है ऐसा गणेशजी संकेत दे रहे हैं। सरकारी और कानूनी खर्च में वृद्धि होने के संकेत हैं। इस समय आपकी प्रतिष्ठा खंडित नहीं हो इसका ख्याल रखना पड़ेगा। शुक्र के व्यय स्थान में होने से मनोरंजन और विलासी गतिविधियों में आवश्यकता से अधिक खर्च हो सकता है।

वृषभ (Taurus): जो जमीन-मकान के काम से जुड़े हैं उनको बड़ा कॉन्ट्रैक्ट मिलने का योग है। प्रतिस्पर्धी और अहित चाहने वाले आपको पराजित करने का प्रयास करेंगे। जीवनसाथी की सेहत नरम-गरम रहेगी। वैवाहिक जीवन में मतभेद उत्पन्न होगा अथवा जीवनसाथी से वियोग होगा। अप्रत्याशित खर्च आएगा। छोटे भाई बहनों के साथ मुलाकात के योग हैं। ससुराल पक्ष से किसी लाभ की अपेक्षा रख सकते हैं। महीने के मध्य में विशेष रूप से आनंद-प्रमोद, खाने-पीने और घूमने-फिरने में खर्च अधिक होगा। आप अत्यधिक भावनाशील रहेंगे। प्रेमीजनों के संबंधों में अहं के कारण दरार पड़ने की आशंका अधिक रहेगी। नौकरी में नए अवसर मिल सकते हैं।

मिथुन (Gemini): महीने के आरंभ में कार्यक्षेत्र में वृद्धि होगी। आर्थिक लाभ भी मिलेंगे और आनंद के प्रसंग भी आ सकते हैं। कहीं न कहीं भाग्य का साथ अपेक्षाकृत कम मिल रहा है ऐसी भी शिकायत रहेगी। 5 और 6 तारीख के दिन कोई नया काम न करें। महत्वपूर्ण निर्णय भी नहीं लें। आगामी समय विवाह के इच्छुक जातकों के लिए आशा भरा कहा जा सकेगा। अचल संपत्ति से सम्बंधित काम होंगे। इस समय आपकी प्रफेशनल प्रयोजनों से संबंधित गतिविधियां अधिक होंगी। माता के साथ मनमुटाव हो सकता है।

कर्क (Cancer): महीने के शुरुआती सप्ताह में मानसिक चिंता बढ़ाएंगी। धन की हानि होने की प्रबल आशंका है। भाग्य अपेक्षा से कम साथ दे रहा हो ऐसी शिकायत रहेगी। कामकाज की गति धीमी रहेगी। व्यापारियों को भी सरकारी अथवा कानूनी विवादों के कारण विलंब अथवा अवरोध आ सकते हैं। फिलहाल, बुजुर्गों का स्वास्थ्य आपके लिए चिंता का कारण बनेगा। स्वास्थ्य का विचार करें तो, इस समय आपको खानपान पर भी ध्यान देना पड़ेगा। धंधे में खर्च की मात्रा बढ़ेगी परंतु यह आप अच्छे अभिप्राय से करेंगे। महीने की विगत अवधि के दौरान प्रेम-संबंधों में निकटता बढ़ने का संकेत है। धर्म, कर्म और अध्यात्म में रुचि बढ़ेगी।

सिंह (Leo): दांपत्य जीवन में अधिक तकलीफें उत्पन्न होंगी। संबंधों में दरार पड़ेगी। तकरार की आशंका है। जीवनसाथी के साथ बेकार की बहसबाजी भी होगी। मित्रों के साथ भी किसी कारण से मतभेद उत्पन्न होंगे। मानहानि होती दिखाई देगी। इन दिनों तबीयत का विशेष ख्याल रखें। पिता का भाग्य अच्छा नहीं रहेगा, इसलिए कोई तकलीफ उत्पन्न हो सकती है। नौकरीपेशा जातकों को सहकर्मियों का सहयोग मिलेगा। काम में भाग्य का साथ नहीं मिलेगा। मनमुटाव के प्रसंग बनेंगे। छोटी यात्रा होने का योग है। विद्यार्थी वर्ग के लिए थोड़ा खराब समय होने से उन्हें अधिक मेहनत करनी पड़ेगी।

कन्या (Virgo): कन्या: वाहन चलाते समय ध्यान रखें। आकस्मिक चोट लग सकती है। स्वास्थ्य का भी ध्यान रखना होगा। जिन क्षेत्रों में गिरने-चोट लगने की आशंका अधिक हो उनसे जुड़े जातकों को विशेष ध्यान रखना होगा। नौकरी पेशा लोगों के काम की प्रशंसा होगी। आप बौद्धिकता से अपनी प्रगति का मार्ग प्रशस्त कर सकेंगे। आर्थिक रूप से समय लाभकारी होगा। नियमित के अलावा अतिरिक्त आय करने के आपके प्रयास कारगर सिद्ध होंगे। दांपत्य जीवन में अहं के कारण संबंध में तनाव नहीं आए इसकी सावधानी बरतनी होगी। नौकरी पेशा लोगों को अभी कुटिल लोगों से संभलना कर रहना होगा।

तुला (Libra): प्रिय व्यक्ति के साथ मुलाकात के लिए वर्तमान समय ठीक नहीं है। शेयर बाजार में निवेश करने से भी दूर ही रहना चाहिए। संतान को लेकर चिंता सताएगी। अचानक कहीं बाहर जाना होगा और पर्याप्त मानसिक आराम नहीं मिलेगा जिसका असर आपके शारीरिक स्वास्थ्य पर रहेगा। अप्रत्याशित लाभ की आशा भ्रम सिद्ध होगी। नौकरी पेशा लोगों के लिए नए अवसर खुबेंगे। पेट से जुड़ी तकलीफें हो सकती हैं। किसी सामाजिक काम की तरफ आप अधिक ध्यान देंगे। नौकरी के स्थल पर वरिष्ठजनों की तरफ से उत्तम सहयोग मिलेगा।

वृश्चिक (Scorpio): नए प्रेम-सम्बंध की संभावना है। फिलहाल, विद्यार्थी जातक भी सृजनात्मकता के साथ प्रगति कर सकते हैं। गुस्से को नियंत्रण में रखना पड़ेगा। धार्मिक यात्रा का कार्यक्रम बनेगा। आपके प्रेम संबंधों में विशेष रूप से अहं का टकराव नहीं हो, इसका ध्यान रखना होगा। शेयर बाजार अथवा सट्टे संबंधी गतिविधियों की तरफ आप आकर्षित होंगे, परंतु दूसरे की बातों अथवा अफवाहों पर भरोसा करने के बदले योजनापूर्वक सौदा करने की सलाह है।

धनु (Sagittarius): प्रारंभिक चरण में जो लोग बैंकिंग, फाइनैंस अथवा सर्राफे के काम से जुड़े हैं वे हर दस्तावेजी प्रक्रिय में सतर्कता रखें। आर्थिक लेन-देन का लिखित हिसाब रखें। जैसे-जैसे समय बीतता जाएगा वैसे-वैसे अनुकूलता बढ़ती जाएगी। विद्यार्थियों को विद्या अध्ययन के दौरान थोड़ा गुस्सा रहेगा, पर कुल मिलाकर अध्ययन में मन एकाग्र होता हुआ महसूस होगा। गणेशजी कागज, कपड़े और स्टेशनरी का व्यवसाय करने वालों को लापरवाही नहीं बरतने का संदेश दे रहे हैं। दूसरे सप्ताह से आपके विचारों में सकारात्मकता रहेगी और कामकाज में भी आत्मविश्वास बढ़ेगा।

मकर (Capricorn): महीने की शुरुआत में प्रवास करने का मौका मिलेगा। पेट के रोगों में से मुक्ति मिलेगी। वैवाहिक जीवन में भी प्रेम की वृद्धि होगी। अविवाहित व्यक्तियों के जीवन में कोई नया व्यक्ति आ सकता है। इस समय प्रॉपर्टी, घर, साधन, सुख-सुविधा में वृद्धि हो सकती है। हालांकि, इसके बाद के सप्ताह में आपके किसी भी कार्य में विलंब होने से मन चंचल रहेगा। अपने काम में भाग्य का भी पर्याप्त साथ नहीं मिलेगा। कार्यक्षेत्र तथा नौकरी के लिए उत्तम समय रहेगा। नौकरी में मान प्रतिष्ठा मिलेगी।

कुंभ (Aquarius): शुरुआती समय में किसी उम्रदराज व्यक्ति अथवा विद्वान से मुलाकात होगी। आपकी आमदनी बढ़िया रहेगी, परंतु विशेष रूप से मशीनरी, वाहन अथवा अचल संपत्ति से संबंधित खर्च बढ़ सकते हैं। छोटी-मोटी यात्राओं के भी मौके आएंगे। बदलते मौसम में थोड़ा स्वास्थ्य के मामले में संभलना पड़ेगा। सर्दी, खांसी जैसी मौसमी समस्याओं से सावधान रहना पड़ेगा। महीने के दूसरे सप्ताह में बढ़िया कमाई करने पर भी किसी न किसी कारण से आपके खर्च में सतत वृद्धि होती महसूस होगी। दांपत्य जीवन में ससुराल पक्ष के लोगों से मुलाकात होगी। फिलहाल, आप दांपत्य सुख का कम आनंद उठा सकेंगे।

मीन (Pisces): प्रेम संबंधों में अत्यधिक निकटता रहेगी। आप अपने व्यक्तित्व के प्रभाव से विपरीत लिंग वाले व्यक्तियों को सरलता से आकर्षित कर सकेंगे। हालांकि, आपके व्यय स्थान में स्थित सूर्य के कारण वरिष्ठ अधिकारियों, प्रतिष्ठित लोगों, सरकार अथवा कानून से जुड़े अधिकारियों से परेशानी रहेगी। उनके साथ किसी विषय में विवाद हो सकता है तथा इस दिशा में खर्च की संभावना भी रहेगी। आपके विचारों में भी नकारात्मकता देखने को मिलेगी।

Check Also

Pisces Zodiac Sign

Pisces Weekly Horoscope Forecast By Anupam V Kapil

Pisces (February 19 – March 19) Weekly Horoscope Pisces is the last sign of the zodiac, …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *