Home » Quotations » Famous Hindi Quotes » स्टीव जॉब्स के अनमोल विचार विद्यार्थियों के लिए
स्टीव जॉब्स के अनमोल विचार Steve Jobs Quotes in Hindi

स्टीव जॉब्स के अनमोल विचार विद्यार्थियों के लिए

स्टीवन पॉल “स्टीव” जॉब्स – एक अमेरिकी बिजनेस टाईकून और आविष्कारक थे। वे एप्पल इंक के सह-संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी थे। अगस्त २०११ में उन्होने इस पद से त्यागपत्र दे दिया। जॉब्स पिक्सर एनीमेशन स्टूडियोज के मुख्य कार्यकारी अधिकारी भी रहे। सन् २००६ में वह Walt Disney कम्पनी के निदेशक मंडल के सदस्य भी रहे, जिसके बाद Disney ने पिक्सर का अधिग्रहण कर लिया था। १९९५ में आई फिल्म Toy Story में उन्होंने बतौर कार्यकारी निर्माता काम किया।

Name Steve Jobs / स्टीव जॉब्स
Born February 24, 1955 San Francisco, California, USA
Died October 5, 2011 (aged 56) Palo Alto, California, USA
Nationality American
Field Technology, Business, Innovator
Achievement Co-founder of Apple, Man behind iPad, iPhone and many more innovative Apple products.

Steve Jobs एक बहुत बड़े अमेरिकी उद्योगपति (American technology entrepreneur) और अविष्कारक (Inventor) थे। उन्होंने एप्पल (Apple) कंपनी की स्थापना की जिसके बनाए लैपटॉप और मोबाइल आज हम सबकी पहली पसंद बने हुए हैं। ये स्टीव जॉब्स की ही आविष्कारी सोच थी जिसकी बदौलत लैपटॉप और मोबाइल में इतनी अच्छी गुणवत्ता हमें प्राप्त हो सकी है।

आज कम्प्यूटर और मोबाइल के क्षेत्र में जितने भी नए तकनीकी अविष्कार और प्रयोग हो रहे है वे स्टीव जोब्स की सोच से भी प्रेरित हैं।

Steve Jobs’s Top 10 Rules For Success

स्टीव जॉब्स के अनमोल विचार विद्यार्थियों और बच्चों के लिए

  • नयी खोज एक लीडर और एक अनुयायी के बीच अंतर करती है।
  • आपका समय सीमित है, इसलिए इसे किसी और की जिंदगी जी कर व्यर्थ मत कीजिये। बेकार की सोच में मत फंसिए, अपनी जिंदगी को दूसरों के हिसाब से मत चलाइए। औरों के विचारों के शोर में अपनी अंदर की आवाज़ को, अपने इन्ट्यूशन को मत डूबने दीजिए। वे पहले से ही जानते हैं की तुम सच में क्या बनना चाहते हो। बाकि सब गौड़ है।
  • डीजाइन सिर्फ यह नहीं है कि चीज कैसी दिखती या मह्शूश होती है। डिजाइन यह है कि चीज काम कैसे करती है।
  • जब आप समुद्री डांकू बन सकते है तो फिर नौसेना में जाने कि क्या ज़रुरत है?
  • इस बात को याद रखना की मैं बहत जल्द मर जाऊँगा मुझे अपनी ज़िन्दगी के बड़े निर्णय लेने में सबसे ज्यादा मददगार होता है, क्योंकि जब एक बार मौत के बारे में सोचता हूँ तब सारी उम्मीद, सारा गर्व, असफल होने का डर सब कुछ गायब हो जाता है और सिर्फ वही बचता है जो वाकई ज़रूरी है। इस बात को याद करना की एक दिन मरना है… किसी चीज को खोने के डर को दूर करने का सबसे अच्छा तरीका है। आप पहले से ही नंगे हैं.ऐसा कोई कारण नहीं है की आप अपने दिल की ना सुने।
  • गुणवत्ता का मापदंड बनिए। कुछ लोग ऐसे वातावरण के आदि नहीं होते जहाँ उत्कृष्टता की उम्मीद की जाती है।
  • कई कम्पनियों ने छंटनी करने का फैसला किया है, शायद उनके लिए ये सही होगा। हमने अलग रास्ता चुना है। हमारा विश्वास है कि अगर हम कस्टमर के सामने अच्छे प्रोडक्ट्स रखते रहेंगे तो वो अपना पर्स खोलते रहेंगे।
  • दिलचस्प विचारों और नयी प्रौद्योगिकी को कम्पनी में परिवर्तित करना जो सालों तक नयी खोज करती रहे, ये सब करने के लिए बहुत अनुशाशन की आवश्यकता होती है।
  • आप कस्टमर से यह नहीं पूछ सकते कि वो क्या चाहते हैं और फिर उन्हें वो बना के दें। आप जब तक उसे बनायेंगे तब तक वो कुछ नया चाहने लगेंगे।
  • … क्योंकि शायद मौत ही इस जिंदगी का सबसे बड़ा आविष्कार है।

Apple’s Founder Steve Jobs Biography in Hindi

Check Also

Buddha Jayanti Quotes in English

Buddha Jayanti Quotes For Students, Children

Buddha Jayanti Quotes For Students And Children: Many Buddhists visit temples on Vesak to listen to monks …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *