Home » Quotations » Famous Hindi Quotes » Bill Gates Quotes in Hindi बिल गेट्स के अनमोल विचार
Bill Gates Quotes in Hindi बिल गेट्स के अनमोल विचार

Bill Gates Quotes in Hindi बिल गेट्स के अनमोल विचार

Bill Gates एक ऐसे शख्स हैं जिनका नाम सुनते ही दुनिया के सबसे popular और महान businessman का चित्र हमारे सामने आ जाता है। वे दान करने के मामले में दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं। बिल गेट्स बिल और मेलिंडा गेट्स foundation के नाम से एक परोपकारी संस्था चलाते हैं। Bill Gates को एक महान और दानी पुरुष के रूप में जाना जाता है। उनका जन्म 28 अक्टूबर, 1955 को Seattle, Washington में हुआ था। इनका पूरा नाम William henry bill gates हैं इनके पिता का नाम William H। Gates हैं और उनकी माता का नाम मैरी मैक्सवेल गेट्स हैं। इनके पिता एक लॉयर थे और वे बिल गेट्स को भी एक लॉयर बंनाना चाहते थे। बिल गेट्स की एक छोटी और बड़ी बहन भी हैं।

बिल गेट्स ने अपने स्कूल के दिनों में कंप्यूटर प्रोग्रामिंग में बहुत रूचि दिखाई। 13 साल की छोटी उम्र से ही उनकी programming में रूचि हो गयी थी। बिल गेट्स की इस विलक्षण प्रतिभा का पता जब पूरे स्कूल को पता चला तो उन्होंने गेट्स से स्टूडेंट्स की Scheduling के लिए कोड लिखवाया था। Bill Gates, 1973 में होवार्ड यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट बन गये थे। सन् 1975 में बिल गेट्स ने कॉलेज ड्रॉपआउट कर दिया और अपना पूरा ध्यान अपने बचपन के दोस्त Paul Allen के साथ Microsoft कंपनी में लगाया। बिल गेट्स को सॉफ्टवेर से खासा लगाव था। उन्होंने पर्सनल कंप्यूटर के लिए एक सॉफ्टवेर को develop किया। बिल गेट्स की कंपनी Microsoft अपने कंप्यूटर operating systems (O।S।) के लिए बहुत ज्यादा famous हुई। सन् 1983 में Microsoft ने next generation operating system, Microsoft Windows की घोषणा की।

सन् 1994 में बिल गेट्स ने Melinda Gates से शादी कर ली और उनके तीन बच्चे हैं। बिल गेट्स कहते है कि “मैं अपने बच्चों को अच्छी व बेहतेरीन शिक्षा प्रदान करूँगा लेकिन उन्होंने साफ़ किया है कि वे बच्चों को विरासत में सिर्फ मामूली दौलत ही देंगे। उनके बच्चें भी दुसरे बच्चों की तरह ही हैं उन्हें भी जेब खर्च मिलता हैं और उन्हें भी काम करने के लिए रोज घर से निकलना पड़ेगा।” Bill Gates की माँ की स्तन कैंसर से मौत हो गयी थी इसीलिए उन्होंने Bill & Melinda Gates Foundation की स्थापना की। Bill Gates ने Microsoft से पूरी तरह से दूरी बना ली और अपना ज्यादातर समय Bill & Melinda Foundation में लगाया हुआ है और पूरी तरह से समाज सेवा में लगे हैं। उन्होंने Million Dollars दान में दिए हैं और वो अपने इस परोपकार के काम को इसी प्रकार जारी रखें हुए हैं। शायद इसीलिए वो दुनिया के सबसे दानी पुरुष हैं।

  • चाहे वो गूगल हो या एप्पल या फ्री सौफ्टवेयर, हमारे कुछ शानदार प्रतिस्पर्धी हैं जो हमें चौकन्ना रखते हैं।
  • ऐसे लोग हैं जिन्हें पूँजीवाद पसंद नहीं है, और ऐसे लोग भी हैं जिन्हें पर्सनल कम्प्यूटर्स पसंद नहीं है। पर ऐसा कोई भी नहीं है जिसे पी सी पसंद हो और वो माइक्रोसोफ्ट को पसंद ना करता हो।
  • आपके सबसे असंतुष्ट कस्टमर आपके सीखने का सबसे बड़ा श्रोत हैं।
  • सफलता एक घटिया शिक्षक है। यह लोगों में यह सोच विकसित कर देता है कि वो असफल नहीं हो सकते।
  • जीवन न्याययुक्त नहीं है, इसकी आदत डाल लीजिये।
  • सफलता की ख़ुशी मानना अच्छा है पर उससे ज़रूरी है अपनी असफलता से सीख लेना।
  • अगर मैं पहले से कोई अंतिम लक्ष्य बना के चलता तो क्या आपको नहीं लगता है कि मैं उसे सालों पहले पूरा कर चुका होता।
  • यदि आप अच्छा बना नहीं सकते तो कम से कम ऐसा करिए कि वो अच्छा दिखे।
  • यदि जनरल मोटर्स कम्प्यूटर इंडस्ट्री के हिसाब से अपनी प्रौद्योगिकी का विकास करता तो आज हम $25 की कार चला रहे होते जो 1000 माईल्स पर गैलन के हिसाब से चलती।
  • अगर हम अगली सदी की तरफ देखें तो लीडर वो होंगे जो दूसरों को शशक्त बना सकें।
  • 640 किलो बाईट किसी के लिए भी काफी होगा।

Check Also

Cinema / Films

Highest Grossing Indian Films Of The Year: 2020

The highest-grossing Bollywood films released in 2020, by worldwide box office gross revenue, are as …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *