दुनिया का सबसे बड़ा पैट स्टोर - World's Biggest Pet Store

दुनिया का सबसे बड़ा पैट स्टोर – World’s Biggest Pet Store

जू जागाक‘ यूं तो पालतू जानवरों की आपूर्ति करने वाला एक पैट स्टोर है परंतु हर वर्ष यह १० लाख जिज्ञासु पर्यटकों को भी आकर्षित करता है जिनके लिए यह किसी विशाल चिड़ियाघर तथा आश्चर्यो से भरे स्थान से कम नहीं है।

इसके मालिक नोर्बर्ट जागक के लिए यह अपने प्रिय जानवरों के करीब रहने का एक जरिया है, फिर उनकी जान जोखिम में डाल दी हो।

स्टोर में वह हमेशा पक्षियों, बंदरों, सांपो, बीटल्स तथा खरगोशो से घिरे दिखाई देते हैं। नोर्बर्ट को सभी जानवरों से लगाव है। हालांकि, उनका कोई एक पसंदीदा जानवर नहीं है।

Norbert Zajac

उनका यह स्टोर विश्व का सर्वाधिक विशाल पैट स्टोर है। पश्चिम जर्मनी के शहर डुइसबर्ग (Duisburg) के इस पैट स्टोर के इस रिकॉर्ड्स ने प्रमाणित किया है।

स्टोर काफी बड़ा है इसलिए यहां-वहां जाने के लिए वह इलैक्ट्रिक स्कूटर का प्रयोग करते हैं। वह बताते हैं कि वर्ष में वह इस पर 4 हजार किलोमीटर सफर करते हैं।

12 हजार वर्ग मीटर से अधिक इलाके में फैले उनके पैट स्टोर में 3000 तरह के जानवर हैं। पहली नजर में यह कुछ-कुछ फैक्टरी जैसा लगता है जहां छत पर फ्लूरोसैंट लैम्पों की लम्बी कतारे, दीवारों पर फीका पड़ा पेंट दिखाई देता है।

इस सबके बीच टोकरियां तथा रस्सियां हैं। एक जगह करीब से देखने पर फ्रीडा नाम एक स्लॉथ दिखाई देती है।

उसी एक केला पकड़ाते हुए नोर्बर्ट कहते हैं कि वह उनके स्टोर का मुख्य आकर्षण है। उन्हें अपने पहले पालतू जानवर 4 वर्ष की उम्र में मिले थे जो एक हैम्स्टर और छिपकली थे।

Check Also

When is Guru Gobind Singh Ji Birthday Celebrated

When is Guru Gobind Singh Birthday Celebrated

When is Guru Gobind Singh Birthday Celebrated: Guru Gobind Singh’s birthday is known to Sikhs …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *