World's Most Scariest Travel Attractions सर्वाधिक डरावने आकर्षण

World’s Most Scariest Travel Attractions सर्वाधिक डरावने आकर्षण

दुनिया भर में कुछ ऐसे आकर्षक स्थल हैं जो बेहद डरावने व अजीबो-गरीब हैं। कई लोगों को ये जरा भी पसंद नहीं आएंगे लेकिन फिर भी बड़ी संख्या में लोग इन्हें देखने के लिए रोज पहुंचते हैं। ऐसे ही कुछ डरावने स्थानों के बारे में आपको यहां बता रहे हैं।

इसला दे लास मुनेकास (मैक्सिको)
इसला दे लास मुनेकास (मैक्सिको)

इसला दे लास मुनेकास (मैक्सिको)

इसला दे लास मुनेकास का अर्थ है ‘गुड़ियाओं का टापू’। मैक्सिको सिटी के दक्षिण में स्थित है। इस टापू का पर्यटक आकर्षण बनाने का मकसद कभी नहीं रहा। वास्तव में यह छोटा-सा टापू एक लकड़ी की आत्मा को शांति देने के लिए समर्पित है जिसकी मौत रहस्यमय परिस्थितियों में छोटी उम्र में यहां हो गई थी। टापू में जगह-जगह कई सारी गुड़ियाएं पेडों पर टंगी दिखाई देती हैं। रात के वकत टूटी-फूटी गुड़ियाओं जिनमें से कुछ की आंखे नहीं हैं, बेहद भयावह दृश्य पेश करती हैं। इसके बावजूद रोज कई सौ पर्यटक इस टापू को देखने पहुंचते हैं।

बबलगम ऐले (कैलिफोर्निया, अमरीका)
बबलगम ऐले (कैलिफोर्निया, अमरीका)

बबलगम ऐले (कैलिफोर्निया, अमरीका)

एक ऐसी 21 मीटर लम्बी गली जिसके दोनों ओर की दीवारें चबा कर थूकी हुई च्यूइंगम से भरी हों, से हर कोई बच कर ही निकलना चाहेगा। हालांकि, 1970 के दशक की इस दीवार को देखने रोज हजारों पर्यटक पहुंचते हैं। जहां स्थानीय राजनेताओं या दुकानदारों ने इसकी सफाई के लिए लम्बा इंतजार किया वहीं आज यही इलाके का एक प्रमुख पर्यटक आकर्षण बन गई है।अगर आप साथ कुछ रंग-बिरंगी बबलगम, एक कैमरा और हैंड सैनिटाइजर ले जाना भी न भूलें।

हेयर म्युजियम (तुर्की)
हेयर म्युजियम (तुर्की)

हेयर म्युजियम (तुर्की)

यह उन बेहद विचलित करने वाले संग्रहालयों में से एक है, जहां अधिकतर पर्यटक जाने की कल्पना शायद ही करें। इस इमारत की दीवारों पर बालों के हजारों गुच्छे लटके हैं। उनमें से अधिकतर के साथ तस्वीरें तथा नोट भी लगे हैं, जिनसे पता चलता है कि वे कहां से आए हैं। यहां से कोई यादगारी चीज ले जाने की बजाय आप अपने बालों का गुच्छा भी यहां दान दे सकते हैं जो इसके संग्रह में इजाफा कर देगा। इस संग्रहाल्य की शुरुआत 1979 में चेज गैलिप नामक व्यकित ने की थी। यहां आज बालों के 16 हजार से ज्यादा गुच्छे लगे हैं।

चेर्नोबिल (यूक्रेन)
चेर्नोबिल (यूक्रेन)

चेर्नोबिल (यूक्रेन)

करीब 30 वर्ष पहले चेर्नोबिल का जिक्र भी लोगों के दिलों-दिमाग में डर पैदा कर देता था। इस शहर में हुई परमाणु दुर्घटना ने इसे लगभग पूरी तरह बर्बाद कर दिया था। यहां फैले जानलेवा परमाणु विकिरण की वजह से आज भी इस शहर में कोई नहीं रहता और यह पूरी तरह से वीरान है परन्तु अब यूक्रेन की राजधानी कीव से टूर बसें लोगों को इस स्थान की सैर करवाने के लिए पहुंचती हैं। पुराने पावर स्टेशन के किनारे तक जाने के लिए पर्यटक 100 यूरो खर्च करते हैं। उन्हें इस स्थान पर अब भी मौजूद रेडिएशन के खतरनाक स्तर को मापने के लिए विशेष उपकरण भी दिए जाते हैं। वे चाहें तो परित्यकत प्रिपयात शहर तथा फेयरग्राउंड की सैर भी कर सकते हैं।

बैंग कुआंग जेल (बैंकॉक)
बैंग कुआंग जेल (बैंकॉक)

बैंग कुआंग जेल (बैंकॉक)

यूं तो बैंकॉक अपनी मौज-मस्ती से भरी नाइटलाइफ के लिए मशहूर है। हालांकि, कई पर्यटक इन दिनों शहर की कुख्यात बैंग कुआंग जेल को देखने के लिए ही पहुंच रहे हैं। ‘बैंकॉक हिल्टन’ के नाम से मशहूर यह जेल कैदियों के लिए दुनिया की सबसे खतरनाक जेलों में से एक मानी जाती है। छोटी-सी फीस अदा करके पर्यटक इस जेल के अंदर भी जा सकते हैं जहां 7000 कैदियों को गंदगी तथा चूहों से संक्रमित कोठरियों में ठूंस कर रखा जाता है। यह जेल एक बेहद भयावह स्थान है और अधिकतर पर्यटक कुछ ही देर में बाहर आकर चैन की सांस लेना पसंद करते हैं।

Check Also

Veer Savarkar Jayanti

Veer Savarkar Jayanti Information For Students

Veer Savarkar Jayanti is celebrated all over India in commemoration of Vinayak Damodar “Veer” Savarkar. …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *