Danakil Depression: Hottest place on Earth डानाकिल डिप्रैशन

Danakil Depression: Hottest place on Earth डानाकिल डिप्रैशन

दुनिया की सबसे गर्म जगह का नाम है ‘डानाकिल डिप्रैशन‘ जो उत्तरी अफ्रीकी देश इथियोपिया में है। इसका एक हिस्सा पड़ोसी देश इरीट्रिया से भी लगता है।

‘डानाकिल डिप्रैशन’ दुनिया की सबसे गर्म, सबसे सूखी और धरती पर सबसे नीची जगह है। यह इथियोपिया के अफार इलाके में पड़ती है। यहां का मौसम बेहद जालिम है। बेहद खराब माहौल होने के बावजूद यहां बहुत से लोग रहते हैं। इथियोपिया के अफार समुदाय के लोग बेरहम मौसम वाले इस ठिकाने को अपना घर मानते हैं।

Acid pools in Dallol
Acid pools in Dallol

इसे दुनिया के सबसे गर्म जगह इसलिए कहा जाता है क्योंकि यहां साल भर औसत तापमान 34.4 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहता है। धरती पर जो अन्य गर्म जगहें हैं वहां औसतन इतना तापमान नहीं रहता, कभी-कभी ही बहुत ज्यादा गर्मी पड़ती है।

औसत तापमान 35 डिग्री सैल्सियस के आस-पास रहने के अलावा यहां बारिश भी बेहद कम होती है – साल भर में केवल 100 से 200 मिलीमीटर बारिश। जैसे इतना ही काफी नहीं था ‘डानाकिल डिप्रैशन’ समुद्र तल से करीब सवा सौ मीटर निचे भी है। यही हालात इसे रहने के लिए धरती पर सबसे बदतर ठिकाना बना देते हैं।

यहां केवल धरती के ऊपर का माहौल खराब नहीं है, धरती के अंदर भी हलचल मची है। यह वह जगह है जहां पर तीन टेक्टॉनिक प्लेट्स मिलती हैं जो सालाना एक से दो सैंटीमीटर की दर से एक-दूसरे से दूर हो रही हैं। नतीजा यह कि धरती के भीतर की आग अक्सर यहां बाहर निकल आती है।

पिघलता लावा यहां के बड़े इलाके में फैला है। पूरे इलाके में कई ज्वालामुखी हैं जो आग और राख उगलते रहते हैं।

Check Also

गुरु नानक देव जी के अनमोल विचार

गुरु नानक देव जी के अनमोल विचार विद्यार्थियों के लिए

गुरु नानक देव जी के अनमोल विचार: गुरू नानक देव या नानक देव सिखों के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *