डोनाल्ड ट्रम्प की जीवनी विद्यार्थियों के लिए

डोनाल्ड ट्रम्प की जीवनी विद्यार्थियों के लिए

Name Donald John Trump / डोनाल्ड जॉन ट्रम्प
Born June 14, 1946 – New York City, USA
Occupation Chairman and President of The Trump Organization
Nationality American
Achievement
  • अमेरिका के 45 वें राष्ट्रपति के रूप में निर्वाचित।
  • एक बेहद सफल उद्यमी जिसकी नेट वर्थ 4 बिलियन डॉलर से भी अधिक है।
  • वे 12 फिल्मों और 14 टीवी कार्यक्रमों में छोटे-छोटे रोल कर चुके हैं और वे The Art of the Deal और Crippled America नामक किताबों के लेखक भी हैं।

डोनाल्ड ट्रम्प अमेरिका के व्यवसायी, लेखक, टीवी कलाकार और अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति के रूप में जाने जाते हैं। उनका रियल स्टेट का भी बहुत बड़ा व्यवसाय हैं। वे अपने अनाप शनाप भाषणों के वजह से भी मीडिया की सुर्खियों में बने रहते हैं। ट्रम्प का सम्बंध किसी राजनीतिक घराने से नहीं है। उन्होंने जो कुछ भी किया अपनी दम पर किया ।

डोनाल्ड ट्रम्प का जन्म 14 जून, 1946 को Queens, New York City में हुआ था। इनके माता-पिता का नाम मरियम ऐनी और फ्रेड ट्रम्प है। प्रेस्बिटेरियन ईसाई धर्म को मानते हैं। ये अर्थशास्त्र में डिग्रीधारी हैं। ट्रम्प ने तीन शादियाँ की हैं। पहली शादी इवाना (पूर्व ओलिंपिक खिलाड़ी) से की थी। 1977 में हुई यह शादी 1991 तक चली। इसके बाद 1993 में मार्ला (अभिनेत्री) को जीवन साथी बनाकर 1999 में तलाक ले लिया। इसके बाद 2005 में मेलानिया (मॉडल) से शादी की है।

पहली पत्नी इवाना से डोनाल्ड ट्रम्प जूनियर, इवानका ट्रम्प और एरिक ट्रम्प, दूसरी पत्नी मार्ला से टिफ़नी ट्रम्प, तीसरी पत्नी मेलानिया से विलियम ट्रम्प नामक बच्चे हैं। Fordham University (Private research university in New York City) और Wharton School of the University of Pennsylvania से इन्होंने पढ़ाई की। कॉलेज के समय से ही पिता की कंपनी में ट्रम्प ने काम की शुरुआत कर दी थी।ट्रम्प के पिता और दादा दादी जर्मन आप्रवासियों रहे थे। उनके दादा जी ने 1885 मे अमेरिकन नागरिकता प्राप्त कर ली।

डोनाल्ड ट्रम्प का परचिय:

डोनाल्ड जॉन ट्रम्प (Donald John Trump) अमेरिका के बहुत ही नामी व्यापारियों और टेलीविज़न में शख़्सियत गिने जाते हैं। वर्ष 2016 के अमेरिका के राष्ट्रपति इलेक्शन में उन्हें जीत मिली। वे जनवरी 20, 2017 को अमरीका के 45 वें राष्ट्रपति के रूप में अधिकारिक तौर पर जुड़ें।

उनका व्यापर रियल एस्टेट, खेल, गेमिंग से जुड़ा हुआ है। उन्होंने अपने शेयर्स में बहुत सारी गलतियां की और पर उन्हें हमेशा एक करिश्माई नेता का उत्कृष्ट रूप माना गया है। बहुत सारे लोगों का यह कहना है की उनमें हमेशा स्फूर्तिदायक क्षमता और भविष्य की कल्पना करेने की अच्छी तकनीक मौजूद है तथा कुछ लोग तो यह भी कहते हैं वह विश्वास खो चुके लोगों में भी विश्वास दिलाने की काबिलियत रखते हैं।

बहुत ही छोटी उम्र में उन्होंने आने पिता के व्यापर में बड़े प्रोजेक्ट पर Manhattan में काम करना शुरू कर दिया था। उन्होंने Grand Hyatt भी बनाया, जो की बहुत ही मशहूर है और उससे उन्हें बहुत कमाई भी हुई। उनके स्टाइल, असाधारण जीवन शैली और खुलकर बोलने के तरीके ने उन्हें बिज़नस मन के साथ-साथ सेलेब्रिटी का भी हैसियात दिया।

शिक्षा:

इन्होंने Wharton School of the University of Pennsylvania से शिक्षा प्राप्त की है। शुरुआती 1964 अगस्त मे ट्रम्प दो साल के लिए ब्रोंक्स में फ़ोरुन्होंने धम विश्वविद्यालय में भाग लिया बाद मे  उन्होंने फिलाडेल्फिया में पेनसिल्वेनिया विश्वविद्यालय के व्हार्टन स्कूल, जो समय पर संयुक्त राज्य अमेरिका के शिक्षा में कुछ रियल एस्टेट अध्ययन विभागों में से एक की पेशकश करते थे, वहाँ हालांकि, वह परिवार की कंपनी, एलिजाबेथ ट्रम्प और बेटा, उसकी दादी के लिए नामित पर काम किया। उन्होंने मई 1968 में पेन से स्नातक की उपाधि के साथ अर्थशास्त्र में स्नातक की डिग्री उपाधि हासिल की

डोनाल्ड ट्रम्प का बचपन:

उनका जन्म जून 14, 1946 न्यू यॉर्क शहर, न्यू यॉर्क, अमरीका में एक बिल्डर और रियल एस्टेट व्यापारी पिता फ्रेडेरिक ट्रम्प (Frederick Trump) और माता मैरी मैकलीओड (Mary McLeod) के घर में हुआ। डोनाल्ड ट्रम्प अपने 5 भाई बहनों में एक थे।

उन्होंने अपनी पढाई की शुरुवात Kew Forest School, Forest Hills, न्यू यॉर्क से की। 13 वर्ष की आयु में उनके माता-पिता ने उन्हें New York Military Academy भेज दिया।

वे 1964 के ग्रेजुएशन के समय स्टार एथलीट और छात्र नेता के रूप में उभरे। ट्रम्प ने Fordham University में 2 साल पढाई किया और उसके बाद Wharton School of Finance (University of Pennsylvania) 1968 में इकोनिमिक्स में ग्रेजुएशन की पढाई पूरी की।

डोनाल्ड ट्रम्प का व्यापार कैरियर:

डोनाल्ड ट्रम्प ने अपने पिता की कंपनी “Elizabeth Trump and Son” में अपने कॉलेज की पढाई के समय जॉइन किया। यह कंपनी ब्रुकलिन, कुईंस और स्टेटन आइलैंड में माध्यम वर्ग के मकान किराये पर देती थी। ट्रम्प इस कारोबार में बहुत ही ज्यादा ध्यान देने लगे जिसमें उन्होंने $5 लाख का निवेश किया। इस प्रोजेक्ट में कुल 1200 अपार्टमेंट Cincinnati शहर में बनाये गए जो लगभग 2 वर्षों के भीतर 100% लोगों ने किराये में ले लिया।

शादियां:

ट्रम्प ने तीन शादियां कीं।

  1. 1977: इवाना जेल्निकोवा – पहली पत्नी से तीन बच्चे डोनाल्ड ट्रम्प जूनियर, इवानका और एरिक हैं।
  2. 1993: मार्ला मैपल्स – दूसरी पत्नी से टिफनी हैं।
  3. 2005: मलानिया नाउस – तीसरी पत्नी से विलियम ट्रम्प

विवादित बयान:

  1. डोनाल्ड ट्रम्प पर महिलाओं से संबंध और बदसलूकी के आरोप लगते रहे हैं। लेकिन उनकी वाइफ मलानिया हमेशा ट्रम्प का बचाव करती रहीं।
  2. ट्रम्प ने 2004 में अपनी बुक ‘हाउ टू गेट रिच’ में ‘द अप्रेन्टिस’ शो को लेकर कहा था कि शो की सभी फीमेल पार्टीसिपेंट मेरे साथ फ्लर्ट करती हैं। ये नहीं कह सकते कि ऐसा वो अनजाने में करती हैं या फिर जानबूझकर।
  3. 2006 में टॉक शो में अपनी बेटी पर ट्रम्प का बयान चर्चा में रहा था। उनसे पूछा गया था – क्या प्लेब्वॉय मैगजीन के कवर के लिए इवांका कभी न्यूड पोज देंगी? ट्रम्प ने कहा – वैसे तो इवांका को ऐसा नहीं करना चाहिए। लेकिन, उनका फिगर बेहतरीन है। अगर वो मेरी बेटी न होती तो शायद मैं उसे भी डेट कर रहा होता।
  4. ट्रम्प ने कैंपेन के दौरान कहा था – अबॉर्शन कराने वाली महिलाओं को कुछ सजा जरूर मिलनी चाहिए। कुछ महिलाएं गैर कानूनी तरीके से अबॉर्शन करा सकती हैं।

कामयाब कारोबारी:

डोनल्ड ट्रंप एक कामयाब अमरीकी कारोबारी हैं। उनके पास अरबों रुपए की संपत्ति है। न्यूयॉर्क के बेहद महंगे मैनहैटन इलाक़े में उनके पास अच्छी ख़ासी जायदाद है। अगर कहे कि एक रईस अमरीकी हैं तो गलत नहीं होगा। डोनाल्ड ट्रंप का जन्म 4 जून 1946 में न्यूयॉर्क के क्वींस में ट्रंप का जन्म हुआ था। उनके पिता रियल एस्टेट के बिजनेसमैन हुआ करते थे। उस दौर में वो शानदार गाड़ियों से चलते थे, जिन्हें चलाने के लिए ड्राइवर रखे हुए थे। 13 साल की उम्र में ट्रंप पढ़ने के लिए मिलिट्री स्कूल गए। बाद में 1964 में उन्होंने मिलिट्री एकेडमी से ग्रेजुएशन किया।

1980 में द ग्रैंड हयात होटल को किया शुरू:

सन् 1971 में ट्रंप मैनहट्टन में एक लाभदायक परियोजनाओं के निर्माण में शामिल हो गए थे। जिसके बाद 70 के दशक में ही ट्रंप ने घाटे में चल रहे कमोडोर होटल को 7 करोड़ डॉलर में खरीदा। और बाद में 1980 में उन्होंने इस होटल को द ग्रैंड हयात के नाम से शुरू किया। 1982 में डोनल्ड ट्रंप ने न्यूयॉर्क में ट्रंप टॉवर बनवाया। ये न्यूयॉर्क की मशहूर इमारतों में से एक है। कहते हैं कि इसे बनाने में पोलैंड से ग़ैरक़ानूनी तरीक़े से आए मज़दूरों का बड़ा योगदान रहा था

Check Also

Akshay Kumar Biography For Students

Akshay Kumar Biography For Students

Born: Rajiv Hari Om Bhatia 9 September 1967 Amritsar, Punjab, India Citizenship: Canadian Alma mater: …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *