Ali Zafar Biography of Pakistan Celebrity

Ali Zafar Biography of Pakistan Celebrity

Full Name: अली ज़फ़र (Ali Zafar)
Born: 18 May 1980; Lahore, Punjab, Pakistan
Nationality: Pakistani
Education: National College of Arts, Government College University, Lahore
Occupation: Singer-Songwriter; Model; Actor; Painter
Spouse: Ayesha Fazli
Parent(s): Mohammad Zafarullah; Kanwal Ameen

अली ज़फ़र – संगीत के सरताजों की बात छोड़ दी जाए तो बहुत ही कम पाकिस्तानी सितारे भारतीय दर्शकों को आकर्षित कर पाए हैं। ऐसा नहीं है कि उनमें प्रतिभा की कोई कमी है लेकिन प्राय: यही देखा गया है कि वह जिस तेजी से अपनी चमक बिखेरते हैं उतनी ही तेजी के साथ वह खो जाते हैं। लेकिन कुछ अदाकार ना सिर्फ भारतीय दर्शकों का दिल जीतने में सफल होते हैं बल्कि उनके प्रशंसकों की संख्या किसी भी भारतीय कलाकार से ज्यादा हो जाती है। ऐसे ही एक शख्स हैं अली ज़फ़र। पॉप और शास्त्रीय संगीत दोनों शैलियों में दक्ष अली ज़फ़र है।

अली ज़फ़र का जीवन

अली ज़फ़र का जन्म 18 मई, 1980 को लाहौर (पाकिस्तान) में हुआ था। अली ज़फ़र के माता-पिता दोनों पंजाब यूनिवर्सिटी (पाकिस्तान) में प्रोफेसर हैं। पढ़ाई में तेज अली ज़फ़र ने बेकन स्कूल सिस्टम में अपनी मैट्रिक की परीक्षा में अव्वल स्थान प्राप्त किया था। इसके बाद उन्होंने गवर्मेंट कॉलेज (लाहौर) में दाखिला लिया। वर्ष 2002 में अली ज़फ़र ने नेशनल कॉलेज ऑफ आर्ट्स से बतौर पेंटर स्नातक की डिग्री ग्रहण की। पाकिस्तानी संगीत एलबमों में काम करने से पहले अली ज़फ़र कई विज्ञापनों के लिए मॉडलिंग कर चुके हैं। कॅरियर की शुरुआत में वह एक बड़े होटल में मात्र 20 मिनट में मेहमानों की पेंटिंग बनाते थे। इसी दौरान उन्हें मॉडलिंग के ऑफर आने लगे थे।

संगीत के क्षेत्र में अली ज़फ़र

वर्ष 2003 में रिलीज हुई पाकिस्तानी एलबम हुक्का पानी के साथ ही अली ज़फ़र प्रोफेशनल संगीत के क्षेत्र में आए। पाकिस्तान में रिलीज के बाद वर्ष 2005 में यह एलबम अन्य देशों में भी रिलीज की गई। इस सुपरहिट एलबम ने अली ज़फ़र को कई अवॉर्ड और नॉमिनेशन दिलवाए। पॉप के इतर सूफी एलबमों में भी आवाज का जादू चलने के बाद अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी अली ज़फ़र के प्रशंसकों की संख्या और बढ़ गई। उन्हें पाकिस्तान के साथ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी कई अवॉर्ड मिले। अली ज़फ़र सूफी गायकी के माहिर हैं। अली ज़फ़र ना सिर्फ अपनी एलबमों में गाना गाते हैं बल्कि संगीत, निर्माण और निर्देशन के क्षेत्र में भी उनकी गहरी पकड़ है।

अली ज़फ़र और बॉलिवुड

संगीत के क्षेत्र में दुनियांभर में नाम कमाने के बाद वर्ष 2010 में रिलीज हुई फिल्म “तेरे बिन लादेन” के जरिए अली ज़फ़र ने बॉलिवुड में जोरदार एंट्री की। यह फिल्म उनके प्रशंसकों को तो पसंद आई ही, साथ ही क्रिटिक्स द्वारा भी बहुत पसंद की गई। इस फिल्म ने आर्थिक और सामाजिक दोनों ही तरीके से सफलता हासिल की। इसके बाद अली ज़फ़र इमरान खान और कट्रिना कैफ के साथ “मेरे ब्रदर की दुल्हन” में नजर आए। यह फिल्म भी एक बड़ी हिट साबित हुई। इसी वर्ष वह फिल्म “लंदन, पैरिस, न्यूयॉर्क” में नजर आए।

वर्तमान में अली ज़फ़र “चश्म-ए-बद्दूर” की शूटिंग में व्यस्त हैं। इसके अलावा उन्होंने तमिल फिल्म “वेत्ताई” की हिंदी रीमेक भी साइन की है। इस फिल्म में अली ज़फ़र के साथ शाहिद कपूर भी नजर आएंगे।

वर्ष 2009 में अली ज़फ़र ने आएशा फाजली के साथ निकाह किया। आएशा भारतीय सिने स्टार आमिर खान की रिश्तेदार भी हैं। आएशा और अली ज़फ़र का एक बेटा भी है।

Ali Zafar BREAKS silence on the ban of Pakistani Artistes in Bollywood post the Uri attack

Ali Zafar cried in interview

Check Also

Karan Johar Biography For Students

Karan Johar Biography For Students

Born: Rahul Kumar Johar Date Of Birth: 25 May 1972 Bombay, Maharashtra, India Occupation: Actor, …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *