वार्षिक अंक ज्योतिष – Yearly Numerology

वार्षिक अंक ज्योतिष 2021: पिनाकी मिश्रा

अपने मूलांक से जानें कैसा बीतेगा साल 2021

मूलांक से लाइफ में आने वाले बदलावों के बारे में काफी कुछ जाना जा सकता है। मसलन आने वाला साल 2021 क‍िस मूलांक के जीवन में कौन से उतार-चढ़ाव लाएगा। या फ‍िर आपके जीवन में कौन सी खुश‍ियां देने वाला है। अंकशास्‍त्र में इस बारे में व‍िस्‍तार से बताया गया है। तो आइए जानते हैं क‍ि आपकी बर्थडे डेट के आधार पर क्‍या कहता है यह साल और कौन सी लाया है सौगात?

वार्षिक अंक ज्योतिष 2021 Yearly Numerology

1

तमाम सारी खुश‍ियों की म‍िलेगी सौगात: अंक 1 वार्षिक अंक ज्योतिष

1, 10 और 28 तारीख को जन्म लेने वाले जातक 1 अंक के जातक माने जाते हैं। अंक ज्योतिष में अंक 1 सूर्य ग्रह का प्रतिनिधित्व करता है, और और वर्ष 2021 के अंकों का योग 5 आ रहा है, जो कि बुध ग्रह का प्रतिनिधित्व करता है। सूर्य और बुध के बीच मित्रता होने के कारण नए वर्ष में अंक 1 के जातकों का तालमेल वार्षिक अंक यानी कि 5 से बढ़िया बैठ रहा है। सूर्य चूंकि आत्मा का कारक ग्रह और बुध बुद्धि का कारक ग्रह माना जाता है, इस लिहाज से नया वर्ष आपकी आत्म शक्ति और बौद्धिक क्षमता के विकास का वर्ष माना जा सकता है। आप अपनी आत्मशक्ति एवं बुद्धिमत्ता के बल पर नए वर्ष में कई बड़े एवं अप्रत्याशित कार्यों को अंजाम देने की क्षमता रखेंगे। लेक‍िन ध्यान रहे कॉन्फिडेंस की जगह ओवर कॉन्फिडेंस ना पनपने पाए अन्यथा अपने वरिष्ठों एवं सहकर्मियों के कोपभाजन का शिकार होना पड़ सकता है। करियर के दृष्टिकोण से भी यह वर्ष आपके लिए बेहतरीन माना जा सकता है। एक और जहां नौकरी पेशा करने वाले लोगों को पदोन्नति के अवसर प्राप्त होंगे, वहीं दूसरी ओर व्यापार व्यवसाय से जुड़े लोग अच्छा खासा मुनाफा कमाएंगे। वैसे विद्यार्थी जो काफी दिनों से प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी में जुटे हुए थे, उन्हें इस वर्ष के मध्य से परिणाम मिलने शुरू हो जाएंगे। दांपत्य जीवन के दृष्टिकोण से यह वर्ष कुल मिलाकर सामान्य है, पर आपसी तकरार और अहंकार के कारण साल के अंतिम 4 महीने दांपत्य जीवन के लिए विशेष ध्यान देने योग्य समय। प्रेम में डूबे हुए वैसे प्रेमी युगल जो शादी की इच्छा रखते हैं वो इस वर्ष विवाह के बंधन में बंधते नजर आएंगे। संतान के विवाह की चिंता में डूबे हुए अभिभावकों के लिए यह वर्ष सर्वोत्तम माना जाएगा, क्योंकि साल के अंत अंत तक यह अपने कर्तव्य एवं दायित्वों से मुक्त हो जाएंगे। स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से कुल मिलाकर यह वर्ष आपके लिए अच्छा ही माना जाएगा। वैसे जातक जो पिछले कई वर्षों से हड्डी की समस्या से जूझ रहे थे उन्हें वर्ष के आरंभ में कुछ राहत मिलने की संभावना है। अप्रैल जुलाई-अगस्त और नवंबर का महीना आपके लिए स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से ध्यान देने योग्य समय।

  • उपाय: सूर्योदय से पहले उठें, सूर्य को जल दें और सूर्य मंत्र का जप करें।
  • भाग्य का साथ: 65%
  • शुभ दिन: रविवार, मंगलवार, बुधवार
  • शुभ रंग: लाल
  • शुभ दिशा: पूर्व
2

चंद्रमा और बुध का समन्वय भरा वर्ष: अंक 2 वार्षिक अंक ज्योतिष

यदि आपका जन्म 2, 11, 20 या 29 तारीख को हुआ है तो आप अंक 2 के जातक माने जाएंगे। अंक ज्योतिष में अंक 2 का प्रतिनिधित्व चंद्रमा ग्रह करता है इसलिए आप चंद्र प्रभावित व्यक्ति हैं। वर्ष 2021 का वार्षिक अंक 5 है जो की बुध ग्रह का प्रतिनिधित्व करता है। इस लिहाज से यह वर्ष आपके लिए चंद्रमा और बुध का समन्वय भरा वर्ष साबित होगा। एक और जहां चंद्रमा आपके अंदर अत्यधिक कल्पनाशीलता और संवेदनशीलता को इस वर्ष जन्म देगी, वहीं दूसरी और बुध ग्रह के कारण आपकी बुद्धि और बुद्धिमता का विकास भी इस वर्ष प्रबल रूप से होगा। करियर के दृष्टिकोण से यह वर्ष आईटी केमिकल और क्रिएटिविटी के काम में जुड़े लोगों के लिए अत्यंत लाभकारी माना जाएगा। लेक‍िन ध्यान रहे अत्याधिक सोचने की क्षमता के कारण आपके वर्तमान के कार्य प्रभावित हो सकते हैं, इसलिए जितना अधिक संभव हो काल्पनिक सोच से बचें और वर्तमान के कार्यों पर खुद को केंद्रित करें। विद्यार्थियों को इस वर्ष खुद को मानसिक नियंत्रण में रखना जरूरी है, अन्यथा अत्यधिक मानसिक विचलन और कल्पनाशीलता के कारण पढ़ाई प्रभावित हो सकती है। प्रेम प्रसंग में डूबे प्रेमी युगल इस वर्ष भी प्रेम में डूबे नज़र आएंगे। लेक‍िन वर्ष के मध्य से अकारण उत्पन्न हुए शक से रिश्ते में व्यर्थ की खटास उतपन्न हो सकती है, सतर्क रहें। दापंत्‍य जीवन में भी संजीदगी बनी रहेगी। हालां‍क‍ि अत्यधिक अपेक्षा से पति-पत्नी दोनों को बचना चाहिए, अन्यथा पारिवारिक माहौल कुछ ज्यादा हीं अचानक से प्रभावित हो सकते हैं। स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से कफ जनित समस्याओं से पूरे वर्ष सतर्कता बरतें, विशेषकर जुलाई, अगस्त, नवंबर एवं दिसंबर का महीना।

  • उपाय: प्रत्येक सोमवार और पूर्णिमा को सत्यनारायण स्वामी का पाठ करें।
  • भाग्य का साथ: 55%
  • शुभ दिन: सोमवार, गुरुवार
  • शुभ रंग: सफेद, क्रीम
  • शुभ दिशा: उत्तर-पश्चिम
3

सफलता अर्जित करने की प्रबल संभावना

अगर आप का जन्म 3, 12, 21 या 30 तारीख को हुआ है तो आप 3 अंक के जातक हैं और गुरु ग्रह से संचालित हैं। क्योंकि वर्ष 2021 का वार्षिक अंक 5 है जो की बुध ग्रह का प्रतिनिधित्व करता है । इस वजह से इस वर्ष आपके ऊपर गुरू और बुध ग्रह के योग संयोग का फल आपको मिलने वाला है। एक ओर गुरु जहां ज्ञान का कारक ग्रह माना जाता है वहीं दूसरी और बुध ग्रह बुद्धि का कारक ग्रह माना जाता है। इस लिहाज से ज्ञान और बुद्धि का अद्भुत समन्वय इस वर्ष आपके अंदर देखा जा सकता है। एक और जहां लौकिक दुनिया में आप अपनी बुद्धिमता का भरपूर इस्तेमाल करेंगे वहीं दूसरी ओर आपके अंदर आध्यात्मिक ज्ञान प्राप्त करने की जिज्ञासा भी इस वर्ष बलवती रहेगी। करियर के दृष्टिकोण से यह वर्ष शिक्षक, पत्रकार और वकालत के पेशे से जुड़े लोगों को राहत प्रदान करने वाला वर्ष साबित होगा। कॉमर्स के विद्यार्थी अथवा न्यायिक सेवा के लिए प्रयासरत विद्यार्थी इस वर्ष निश्चित तौर पर सफलता अर्जित करने की संभावना प्रबल है। सरकारी सेवा से जुड़े लोग इस वर्ष के अंत अंत तक पदोन्नति का लाभ लेते हुए स्थान परिवर्तन करेंगे। दांपत्य जीवन की समझदारी और आपसी तालमेल अपने चरम पर होगी जिसके कारण पारिवारिक माहौल भी अच्छा बना रहेगा। प्रेम में डूबे युवा जोड़े साल के अंत अंत तक पारिवारिक सहमति के साथ विवाह के बंधन में बंधते नज़र आ रहे हैं। अभिभावक जो अपनी पुत्री की शादी को लेकर परेशान थे उन्हें मई लेकर जुलाई तक के बीच में सफलता प्राप्त होने की संभावना दिख रही है। गुरु चूंकि लीवर का भी कारक ग्रह माना जाता है, इस वजह से स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से बुध एवं गुरु का योग संयोग लीवर को आंशिक रूप से प्रभावित करता हुआ नजर आ रहा है। पूरे वर्ष आपको पेट एवं लीवर जनित समस्याओं से सतर्कता बरतने की अत्यधिक आवश्‍यकता है।

  • उपाय: प्रत्येक गुरुवार विष्णुसहस्त्रनाम का पाठ करें।
  • भाग्य का साथ: 75%
  • शुभ दिन: गुरुवार, शनिवार
  • शुभ रंग: पिला, ब्लू
  • शुभ दिशा: उत्तर-पूर्व
4

करीब‍ियों से मनमुटाव हो सकता है: अंक 4 वार्षिक अंक ज्योतिष

अगर आप का जन्म 4, 13, 22 या 31 तारीख को हुआ है तो आप 4 अंक के जातक हैं और राहु ग्रह से संचालित हैं। क्योंकि वर्ष 2021 का वार्षिक अंक 5 है जो की बुध ग्रह का प्रतिनिधित्व करता है । इस वजह से इस वर्ष आपके ऊपर राहु और बुध ग्रह के योग संयोग का फल आपको मिलने वाला है। बुध और राहु का यह योग अंक 4 के जातकों के लिए इस वर्ष रहस्यमयी साबित होने वाला है। एक ओर जहां असंभव से प्रतीत होने वाले काम अनायास किसी के सहयोग से निष्पादित होते चले जाएंगे, वहीं दूसरी ओर आसान से दिखने वाले काम दुष्कर से प्रतीत होने लगेंगे। वैसे लोग जिनके साथ पिछले कई दिनों से आपके संबंध तीखे चल रहे थे, वे लोग फिर आपके सामने दोस्ती का हाथ बढ़ाएंगे और जो लोग आपके बेहद करीब थे , वो आपसे थोड़ा दूर होते नज़र आएंगे। करियर के दृष्टिकोण से धीरे-धीरे ही सही पर उपलब्धियों भरा वर्ष साबित होगा। स्टूडेंट्स इस वर्ष थोड़े कंफ्यूज रहेंगे, इस वजह से उनकी पढ़ाई बाधित हो सकती है, मन को भटकने ना दें और वर्तमान के कार्य कार्य पर खुद को केंद्रित करें। कंप्यूटर और सॉफ्टवेयर क्षेत्र के कारोबारियों के लिए यह वर्ष विशेष रूप से मनोकूल साबित होने वाला है, केमिकल व्यवसायी भी इस वर्ष मुनाफे में रहेंगे। घर में मांगलिक कार्य से जुड़ी कोई शुभ सूचना आ सकती है, जिससे उन माता-पिता को राहत मिलेगी जो अपने संतान की शादी के लिए परेशान थे। लव लाइफ में निश्चिंतता रहेगी और एक दूसरे में पूर्ण समर्पण का भाव भी बना हुआ रहेगा। दांपत्य जीवन में परिवार के किसी अन्य सदस्य के द्वारा कटुता फैल सकती है, इसलिए पारिवारिक तर्क वितर्क से जितना संभव हो खुद को दूर रखें। ब्लड प्रेशर एवं शुगर जनित समस्या साल के अंतिम 2 महीने परेशान कर सकती है। इसल‍िए अपनी सेहत को लेकर लापरवाही न बरतें। यूरिक एसिड और डायबिटीज पर भी विशेष सतर्कता बरतें।

  • उपाय: प्रत्येक शनिवार तंत्रोक्त देवी सूक्तम का पाठ करें।
  • भाग्य का साथ: 70%
  • शुभ दिन: शनिवार
  • शुभ रंग: डेनिम ब्लू, ग्रे
  • शुभ दिशा: दक्षिण
5

कार्यक्षेत्र में मनवांछित सफलता का योग: अंक 5 वार्षिक अंक ज्योतिष

अगर आप का जन्म 5, 14 या 23 तारीख को हुआ है तो आप 5 अंक के जातक हैं और बुध ग्रह से संचालित हैं। क्योंकि यह वर्ष अंक 5 को प्रतिनिधित्व करता है और अंक ज्योतिष में अंक 5 बुध ग्रह का कारक ग्रह माना गया है। इस वर्ष आपके अंक का तालमेल वर्ष के अंक के साथ जबरदस्त बन रहा है, क्योंकि आपका अंक भी 5 है और वर्ष का अंक भी 5 ही है। जिस साल का आपको लंबे समय से इंतज़ार था वो साल यही है – 2021 । सफलता आपके कदम चूमेगी और जीवन के हर क्षेत्र में अप्रत्याशित सफलता प्राप्त होगी और आपकी लोकप्रियता दूर-दूर तक फैलेगी। लोगों का भरोसा जीतने में आप पूरी तरह कामयाब रहेंगे और बुरे वक़्त में जिन लोगों का भरोसा आपके ऊपर से उठ गया था उनका भरोसा जीतने में कामयाब होंगे। किसी काम को नए तरीके से करने की आपकी प्रवृत्ति आपको इस साल सफलता के शिखर पर पहुंचाएगी। इस साल आप हार्ड वर्क करने की अपेक्षा स्मार्ट वर्क करने पर ज्यादा भरोसा करेंगे। साथ ही काम करने की नई शैली से आपको आपके कार्यक्षेत्र में आशातीत सफलता भी प्राप्त होगी। जॉब करने वालों को प्रमोशन और बिज़नस करने वालों को जबरदस्त प्रॉफिट मिलने की पूर्ण संभावना है। प्रेम संबंधों में प्रगाढ़ता आएगी। वहीं जो प्रेमी युगल विवाह के बारे में सोच रहे हैं उनके लिए यह वर्ष विवाह बंधन में बंधने का उपयुक्त अवसर लेकर आएगा। काम की व्यस्तता के कारण दांपत्‍य जीवन में समय दे पाने की स्थिति में नहीं रहेंगे। लेक‍िन इसके बावजूद लाइफ पार्टनर के समझदारी और सहयोग से दांपत्‍य पूरे वर्ष खुशनुमा ही रहेगा। हेल्थ को लेकर जुलाई, अगस्त और नवंबर महीने में परेशानी हो सकती है। खासकर इंफेक्शन जनित और पेट संबंध‍ित समस्या से सतर्क रहना जरूरी है। साथ ही इनसे दूर रहने के ल‍िए पूरे वर्ष तंत्रोक्त देवी सूक्तम का नियमित रूप से पाठ करें।

  • उपाय: प्रत्येक बुधवार कन्या पूजन करके हरी वस्तुओं का दान करें।
  • भाग्य का साथ: 80%
  • शुभ दिन: बुधवार
  • शुभ रंग: लाइट ग्रीन
  • शुभ दिशा: उत्तर
6

वरिष्ठों से मान-सम्मान प्राप्त होगा: अंक 6 वार्षिक अंक ज्योतिष

अगर आप का जन्म 6, 15 या 24 तारीख को हुआ है तो आप 6 अंक के जातक हैं और शुक्र ग्रह से संचालित हैं। क्योंकि वर्ष 2021 का वार्षिक अंक 5 है जो की बुध ग्रह का प्रतिनिधित्व करता है । इस वजह से इस वर्ष आपके ऊपर शुक्र और बुध ग्रह के योग संयोग का फल आपको मिलने वाला है। शुक्र और बुध के बीच का तालमेल अच्छा ही माना जाता है। शुक्र और बुध का यह संयोग अंक 6 के जातकों के लिए इस वर्ष कई शुभ समाचार लेकर आएगा। लॉकडाउन के कारण पिछले वर्ष जो काम खराब होते जा रहे थे वह इस वर्ष अपने मुकाम तक पहुंचते नजर आएंगे। क्योंकि शुक्र ग्रह भोग कारक ग्रह है और बुध के साथ यह योग करके इस वर्ष आपके बौद्धिक क्षमता के बल पर जीवन में भोग के पूरे संसाधन को उपलब्ध कराएगा। स्टूडेंट्स पढ़ाई कम एंजॉयमेंट ज्यादा करेंगे पर वर्ष के अंतिम 4 महीनों में वो कैरियर के प्रति सीरियस होते चले जाएंगे। नौकरी करने वालों को अपने वरिष्ठों से सम्मान प्राप्त होगा और व्यापार करने वाले लोगों को मुनाफा। सिनेमा उद्योग से जुड़े लोग इस वर्ष राहत की सांस लेंगे। चिकित्‍सा सेवा से जुड़े लोगों के लिए भी यह वर्ष बेहतरीन साबित होने होने वाला है। साथ ही इस वर्ष विशेष अवसरों में सम्मानित होने के योग भी बन रहे हैं। व्यापारियों के लिए मध्य मार्च से अक्टूबर तक का समय मुनाफे वाला साबित होने वाला है। महिलाओं के लिए यह वर्ष विशेष रूप से भग्योदयकारक साबित होने वाला है। मनचाहे वर की प्राप्ति होगी होगी और जो महिलाएं काफी दिनों से नौकरी के लिए प्रयासरत थीं उनकी चाहत पूरी प्रतीत होंगी। प्रेम प्रसंग से जुड़े मामले आपसी तकरार और नोक-झोंक से भरे हो सकते हैं , जो लोग विवाह के बंधन में बंध चुके हैं उनके लिए पूरे वर्ष आपसी सामंजस्य की ज्यादा जरूरत है। वैसे अभिभावक जो अपने संतान के लिए वर या कन्या की तलाश कर रहे हैं। उनकी तलाश भी शुरुआती परेशानी के बाद समाप्त हो जाएगी। स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से पूरे वर्ष ब्लड प्रेशर तथा कफ जनित लोगों के लिए यह वर्ष उनके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है, पूरे वर्ष सतर्कता बरतें।

  • उपाय: प्रत्येक शुक्रवार श्रीसूक्त का पाठ करें।
  • भाग्य का साथ: 80%
  • शुभ दिन: शुक्रवार, शनिवार
  • शुभ रंग: सफेद, नीला
  • शुभ दिशा: दक्षिण-पूर्व
7

वर्ष मानस‍िक उतार-चढ़ाव भरा रहेगा: अंक 7 वार्षिक अंक ज्योतिष

अगर आप का जन्म 7, 16 या 25 तारीख को हुआ है तो आप 7 अंक के जातक हैं और केतु ग्रह से संचालित हैं। क्योंकि वर्ष 2021 का वार्षिक अंक 5 है जो की बुध ग्रह का प्रतिनिधित्व करता है । इस वजह से इस वर्ष आपके ऊपर केतु और बुध ग्रह के योग संयोग का फल आपको मिलने वाला है।केतु चूंकि मानसिक संताप का कारक ग्रह है, इसलिए अंक 7 के जातकों के लिए वर्ष 2021 कुछ मानसिक विचलन भरा साबित हो सकता है। यद्यपि अपने काम के प्रति समर्पण चरम पर होंगे, पर अपने वरिष्ठों का सहयोग ना प्राप्त होने के वजह से मन कुछ विचलित सा रह सकता है। साहित्य-संगीत और पुलिस सेवा से जुड़े लोगों के लिए यह वर्ष बेहतर साबित होने वाला है। जुलाई से लेकर सितंबर तक का समय कुछ बदलाव लेकर आएगा। संभव है इस अवधी में स्थान परिवर्तन के भी योग बन जाएं। इंजीनियरिंग सेवा से जुड़े लोगों के लिए भी यह वर्ष बेहतरीन साबित होने होने वाला। साथ ही विशेष अवसरों में सम्मानित होने के योग भी बन रहे हैं। व्यापारियों के लिए मध्य अप्रैल से नवंबर तक का समय मुनाफे वाला साबित होने वाला है। कपड़े तथा चने के कारोबारी बाजार के उतार-चढ़ाव से विचलित न हों, मुनाफा निश्चित है। विद्यार्थियों के लिए विशेषकर जो कला विषय के लोग हैं उन्हें नौकरी प्राप्ति के लिए यह वर्ष विशेष रूप से फलदायी साबित होने वाला है। दांपत्‍य जीवन में अंतिम के चार महीने आपसी मनमुटाव से मन अशांत रह सकता है। प्रेम प्रसंगों से संबंध‍ित मामलों के लिए नया वर्ष कुल मिलाकर अच्छा ही साबित होगा और पार्टनर के साथ चली आ रही तकरार प्यार में बदलती जाएगी। स्वास्थ्य की दृष्टि से नेत्र संबंधी रोग वर्ष के अंतिम महीनों में परेशान कर सकता है। सतर्कता बरतें। चोट-चपेट से भी बचाव अपेक्षित है।

  • उपाय: प्रत्येक दिन खाने का पहला हिस्सा निकाल काले कुत्ते के लिए निकाल दिया करें।
  • भाग्य का साथ: 65%
  • शुभ दिन: मंगलवार
  • शुभ रंग: लाल, काला
  • शुभ दिशा: दक्षिण
8

प्रत‍ियोगी परीक्षाओं में सफलता का योग

अगर आप का जन्म 8, 17 या 26 तारीख को हुआ है तो आप 8 अंक के जातक हैं और शनि ग्रह से संचालित हैं। क्योंकि वर्ष 2021 का वार्षिक अंक 5 है जो की बुध ग्रह का प्रतिनिधित्व करता है । इस वजह से इस वर्ष आपके ऊपर शनि और बुध ग्रह के योग संयोग का फल आपको मिलने वाला है। अंकों का यह तालमेल पूरे वर्ष आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह करवाएगी। इसके फलस्वरूप आप बड़े से बड़े काम को भी इस वर्ष अंजाम दे पाएंगे। यह वर्ष आपके अंदर नए विचार एवं अज्ञात ऊर्जा का प्रवाह करने वाला साबित होगा। साथ ही संबंध‍ित विचार और ऊर्जा के इस प्रवाह से पूरे वर्ष आप अपने कार्य को मन लगाकर पूरा करते चले जाएंगे। साथ ही संबंध‍ित कार्य में सफलता का योग बन रहा है। छात्रों को यह वर्ष बहुत कुछ देकर जाएगा। प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों के लिए यह वर्ष कोई खुशखबरी देकर जाएगा। इस वर्ष शेयर और सट्टे का काम से बचें अन्यथा भारी नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। बात अगर लव लाइफ की हो तो हर 2 दिन पर झगड़ा और एक-दूसरे के प्रति संदेह की भावना रिश्ते को खराब कर सकती है। दांपत्‍य जीवन में छोटी-छोटी बातों पर होने वाली तकरार से मन को ठेस पहुंच सकती है। प्रेम प्रसंग से जुड़े मामलों मे मधुरता आएगी और दांपत्‍य जीवन में चली आ रही खटास वर्ष के अंत तक समाप्त होते चले जाएंगे। स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से भी यह वर्ष आपके लिए अनुकूल ही साबित होने वाला है। पुराने जटिल रोगों से पीड़ित व्यक्तियों को इस वर्ष राहत मिलने वाली है।

  • उपाय: प्रत्येक शनिवार को कासली मंदिर में नारियल चढ़ाएं एवं घी का एक दीपक भी जलाएं।
  • भाग्य का साथ: 80%
  • शुभ दिन: शनिवार
  • शुभ रंग: नीला
  • शुभ दिशा: पश्चिम
9

नए कार्यों की शुरुआत हो सकती है

अगर आप का जन्म 9, 18 या 27 तारीख को हुआ है तो आप 9 अंक के जातक हैं और मंगल ग्रह से संचालित हैं। क्योंकि वर्ष 2021 का वार्षिक अंक 5 है जो की बुध ग्रह का प्रतिनिधित्व करता है । इस वजह से इस वर्ष आपके ऊपर मंगल और बुध ग्रह के योग संयोग का फल आपको मिलने वाला है। यह वर्ष अंक 9 के जातकों के लिए सामान्य ही बीतने वाला है। आपके सभी काम सामान्य गति से चलते रहेंगे और अपने मुकाम पर पहुंचते चले जाएंगे। पुराने दोस्तों के संपर्क में आने से आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा का उद्भव होगा। लेक‍िन अपनी वाणी और अपने गुस्से पर पूरे वर्ष नियंत्रण रखें। आपकी वाणी इस वर्ष आपके मित्रों को भी आपसे मनमुटाव करा सकती है। व्यापारियों के लिए अंतिम के छः महीने मुनाफे वाले साबित होंगे। किसी नए व्यापार की शुरुआत भी इस अवधी में हो सकती है। प्रतियोगी परीक्षार्थियों के लिए भी यह वर्ष फलदायक साबित होगा। विशेषकर जो लोग भारतीय प्रशासन‍िक सेवा तथा भारतीय इंजीनियरिंग सेवा की तैयारी कर रहे हैं उन्‍हें परिश्रम का फल जरूर म‍िलेगा। सरकारी अथवा निजी संस्थान से जुड़े लोग जो स्थांतरण के लिए प्रयासरत थे, उन्हें मई-जून के महीने में सफलता मिल सकती है। प्रेम संबंध आपसी ग़लतफ़हमी के शिकार हो सकते हैं। आपसी विश्वास और भरोसा संबंधों को अपने अंजाम तक लेकर जाएगा। इसलिए पूरे वर्ष प्रेमी युगल को इस बात का ध्यान रखना चाहिए। मई-जून तथा नवंबर-दिसंबर के महीने उन अभिभावकों के लिए उपयुक्त है जो अपने संतानों के विवाह के लिए पिछले वर्ष परेशान थे।

  • उपाय: प्रत्येक मंगलवार हनुमान चालीसा का पाठ करें।
  • भाग्य का साथ: 70%
  • शुभ दिन: मंगलवार
  • शुभ रंग: लाल
  • शुभ दिशा: दक्षिण

Check Also

Annual Wellness Forecast 2021: Anupam Kapil

Annual Wellness Forecast 2021: Anupam V Kapil

Celebrity astro-numerologist Anupam V Kapil examines your period of ill-health and advises on healthy food …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *