English Poem About A Frustrated Student: Oh Teacher, Oh Teacher

शिक्षा और छात्र 2020: Education Horoscope

शिक्षा और छात्र 2020

नया साल लगने के बाद 2 से 3 महीने के भीतर छात्रों की बोर्ड की परीक्षाएं होती हैं। यही वजह है नए साल को लेकर छात्रों के मन में जिज्ञासा होती है कि आने वाला साल उनके लिए कैसा रहने वाला है। छात्रों के मन में अपनी बोर्ड की परीक्षा को लेकर चिंता रहती है कि उनकी मेहनत सफल होगी या नहीं। ऐसे में हम आपकी चिंता दूर करने में आपकी थोड़ी सी मदद कर सकते हैं। राशि के अनुसार आप जानिए आने वाला साल आपके लिए कैसा रहने वाला है…

मेष: शिक्षा और छात्र 2020

पढ़ाई-लिखाई के लिए बनेगा माहौल

मेष राशि के विद्यार्थियों के लिए साल 2020 अनुकूल फलप्रद होगा। इस साल आपके शिक्षा और प्रतियोगिता में कामयाबी मिलेगी। पढ़ाई-लिखाई में एकाग्रता बनी रहेगी और सभी समस्याएं भी दूर रहेंगी। अध्यापकों का पर्याप्त सहयोग और मार्गदर्शन मिलेगी और पढ़ाई के लिए माहौल भी बनेगा, जिससे आप बेहतर परिणाम प्राप्त करेंगे। परिक्षाओ में भाग्य का साथ मिलेगा। मेहनत के अनुरूप सफलता प्राप्त के योग हैं।

वृषभ

सोशल मीडिया से रहें दूर

वृषभ राशि के छात्रों के लिए साल 2020 मिश्रित फलदायी होगा। पिछले साल की तुलना में अध्ययन के लिए आवश्यक प्रयास संभव होंगे और बाधाएं कम होंगी। सिलेबस से बाहर की किताबों को पढ़ने और सोशल मीडिया पर अधिक सक्रियता की वजह से आपकी पढ़ाई छूट सकती है। इस साल आपको अपनी संगती का भी ध्यान रखने की आवश्यकता है। क्लास में आपका प्रदर्शन सामान्य रहेगा।

मिथुन

ट्रासंफर के बन रहे हैं योग

मिथुन राशि के छात्रों के लिए साल 2020 मध्यम फलदायी होगा। इस साल आपको कुछ सावधानी भी बरतनी चाहिए। आपकी पढ़ाई भी इस साल प्रभावित हो सकती है। विदेश जाकर शिक्षा पाने का प्रयास सफल होगा। इस साल कुसंगति और बुरी आदतों के योग भी बने हुए हैं। पढ़ाई-लिखाई के दौरान कुछ बाधाएं भी आ सकती हैं। जो छात्र इस साल पी.च.डी. या फिर किसी रिसर्च आधारित कोर्स में प्रवेश लेना चाह रहे हैं, उनके लिए यह साल शुभ समाचार लेकर आएगा।

कर्क: शिक्षा और छात्र 2020

बाधाओं के चलते पढ़ाई होगी प्रभावित

कर्क राशि वाले छात्रों के लिए भी नया साल मिश्रित फलदायी होगा। इस साल आपके प्रयासों में कोई कमी नहीं आएगी लेकिन अनुकूल वातावरण न होने और बाधाओं के चलते पढ़ाई-लिखाई प्रभावित हो सकती है। भाग्य का सहयोग न मिल पाने की वजह से परिक्षाओं में आपका प्रदर्शन भी प्रभावित हो सकता है लेकिन आप मेहनत करेंगे तो आपकी किस्मत खुद भी चुन सकते हैं। अपने स्वास्थ्य का भी ध्यान रखें। जहां तक प्रतियोगति वालों छात्रों का प्रश्न है तो उनके लिए भी नया साल मिश्रित फलदायी होगा।

सिंह

परीक्षा में करेंगे बेहतर प्रदर्शन

सिंह राशि वाले छात्रों के लिए नया साल 2020 शुभ और अनुकूल रहेगा। अध्यापकों और स्कूल का आपको पूरा सहयोग मिलेगा। जिस संस्थान में आप प्रवेश लेने के लिए सोच रहे हैं तो नया साल आपके लिए शुभ समाचार लेकर आएगा। आप परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन करेंगे और परिणाम भी आपकी मेहनत के अनुसार आएंगे। प्रतियोगी छात्रों के लिए भी नया साल बेहतर रहेगा। भाग्य का सहयोग आपके मिलेगा लेकिन मेहनत आपको ही करनी होगी।

कन्या

असंतोष का करना पड़ सकता है सामना

कन्या राशि वालों के लिए नया साल 2020 मिश्रित फलदायी होगा। पढ़ाई-लिखाई के दौरान आपको कुछ बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है। अध्यापकों का सहयोग ना मिलने की वजह से आपको असंतोष का सामना करना पड़ सकता है। पढ़ाई में जितना मेहनत करेंगे उतने ही परिक्षा में आपको अंक मिलेंगे। प्रतियोगी छात्रों को भी इस साल ज्यादा मेहनत करनी होगी, तभी आप अपना भविष्य चुन सकते हैं।

तुला

सिलेबस पर रखें ध्यान

तुला राशि वालों के लिए भी नया साल 2020 मध्यम फलदायी होगा। नए साल पर आपको आचार एवं व्यवहार में ध्यान रखने की आवश्यकता है। आपको अध्यापकों से अच्छे संबंध बनाए रखने की आवश्यकता है ताकि आपको पढ़ाई के दौरान कोई समस्या ना हो। सिलेबस से इतर सामग्री का अध्ययन करना आपके लिए सही नहीं होगा। परिक्षाओं में भाग्य का सहयोग न मिल पाने के कारण आपको मेहनत ज्यादा करनी होगी, फिर आपको परिक्षा में अच्छे अंक प्राप्त होंगे। प्रतियोगी छात्रों को भी परिक्षा के दौरान कुछ परेशान हो सकती है इसलिए अपनी एकाग्रता में कमी न आने दें।

वृश्चिक: शिक्षा और छात्र 2020

टीचरों का मिलेगा भरपूर सहयोग

वृश्चिक राशि के छात्रों के लिए नया साल 2020 परिक्षा की दृष्टि से शुभफलदायक रहना चाहिए। परिक्षा के दौरान अनुकूल वातावरण मिलने से आपकी पढ़ाई में कोई समस्या नहीं आएगी। क्लास में आपका प्रदर्शन बेहतर होगा और अध्यापकों का भी पर्याप्त समर्थन एवं मार्गदर्शन मिलेगा। भाग्य का भरपूर सहयोग मिलेगा लेकिन आपको इसके लिए मेहनत करती रहनी होगी। जहां तक नए संस्थान में प्रवेश का संबंध है, उस दृष्टि से भी आपके लिए समय अनुकूल है।

धनु

क्लास में करेंगे अच्छा प्रदर्शन

धनु राशि वाले छात्रों के लिए नया साल 2020 अनुकूल फल प्रदान करेगा। नए साल में आपकी पढ़ाई-लिखाई में रूचि बढ़ेगी लेकिन यह भी ध्यान रखें कि सिलेबस से इतर आप किसी ओर सामग्री का अध्ययन करना आपके लिए हितवर्धन नहीं है। क्लास में आपका प्रदर्शन अच्छा रहेगा, लेकिन अगर आप मेहनत नहीं करेंगे तो एग्जाम में आपको निराशा का सामना करना पड़ सकता है। प्रतियोगी छात्रों को भी नए साल से ज्यादा मेहनत करने की जरुरत है।

मकर

पढ़ाई में करनी होगी ज्यादा मेहनत

मकर राशि वाले छात्रों के लिए नया साल 2020 मिश्रित फलदायी होगा। ग्रहों की गोचरीय ग्रह स्थिति बहुत अधिक अनुकूल न होने के लिए आपको मेहनत करने की ज्यादा जरूरत है। पढ़ाई के लिए आपको आवश्यक वातावरण नहीं मिल पाएगा और कई बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है। इस अवधि में आपको अपने स्वास्थ्य का भी ध्यान रखना होगा। क्लास में अगर आप ध्यान नहीं लगाएंगे तो आपका प्रदर्शन प्रभावित हो सकता है।

कुंभ

एकाग्रता में आ सकती है कमी

कुंभ राशि वाले छात्रों के लिए नया साल 2020 मिश्रित फलदायी होगा। पिछले साल की तुलना आप नए साल में अच्छा प्रदर्शन करेंगे लेकिन कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इससे आपकी पढ़ाई-लिखाई प्रभावित हो सकती है। अगर आप मेहनत करेंगे तो परिक्षा के परिणाम आपके अनुरूप होंगे। पढ़ाई में मन नहीं लगना और एकाग्रता की समस्या रह सकती है। दूसरे अन्य कार्यों में व्यस्तता के चलते भी पढ़ाई में व्यवधान आ सकता है इसलिए आप टाइम टेबल बना लें। अपने स्वास्थ्य का भी ध्यान रखें। प्रतियोगी छात्रों के लिए नया साल शुभ फल लेकर आ सकता है। मेहनत करते रहेंगे तो एग्जाम में बेहतर प्रदर्शन करेंगे।

मीन: शिक्षा और छात्र 2020

आत्मविश्वास में होगी वृद्धि

मीन राशि वाले छात्रों के लिए नया साल 2020 अनुकूल फल लेकर आ सकता है। पढ़ाई के लिए आवश्यक माहौल बनेगा और आप एग्जाम में अच्छे प्रदर्शन के लिए मेहनत करते रहेंगे। साथ ही आपकी एकाग्रता भी बेहतर रहेगी। क्लास में आपका प्रदर्शन बेहतर होगा, जिससे आपके आत्मविश्वास में वृद्धि होगी। अध्यापकों का भी बेहतर सहयोग प्राप्त होगा और भाग्य और मेहनत दोनो के साथ मिलने से एग्जाम में आपको बेहतर अंकों की प्राप्ति संभव होगी। प्रतियोगी छात्रों के लिए नए साल पर शुभ समाचार मिलेंगे लेकिन आपको मेहनत करती रहनी होगी।

Check Also

Astrological Significance of Basant Panchami

Astrological Significance of Basant Panchami

Astrological Significance of Basant Panchami – Basant Panchmi: Gain Blessings of Goddess Saraswati on this Saraswati …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *