Home » Astrology » अप्रैल 2018 मासिक अंक ज्योतिष: Pinaki Mishra
Numerology

अप्रैल 2018 मासिक अंक ज्योतिष: Pinaki Mishra

अप्रैल 2018 मासिक अंक ज्योतिष – Monthly Numerology by Pinaki Mishra

1भावनात्मक निर्णय और भावनात्मक आवेश में आकर इस महीने कोई भी कार्य न करें और किसी भी नए कार्य की शुरुआत न करें। मजबूत मानसिक स्थिति के साथ आगे बढ़ें और दिल के बजाए दिमाग से काम लें। नस-नाड़ी से जुड़ी समस्या इस महीने आपके शरीर के साथ-साथ आपके मन को भी खिन्न कर सकती है। अतः जरूरी है इनसे संबंधित समस्याओं पर महीने के प्रारम्भ से ही ध्यान रखें। शनिवार के दिन काली मंदिर में नारियल चढ़ाना लाभप्रद।

2खुशियों की सौगात लेकर आया है यह महीना। पूरे उत्साह और ऊर्जा से लबरेज होकर अपने काम को अंजाम देंगे। अनजान लोगों का भी अनायास भरपूर सहयोग प्राप्त होगा, और आपके रुके हुए कार्य भी संपन्न होंगे। घुटनों में दर्द या उससे जुड़ी समस्या महीने के अंत में आपके स्वास्थ्य को विशेष रूप से प्रभावित कर सकते हैं। सूर्य मंत्र का जप इस महीने आपके आत्मबल और कार्य सफलता की सम्भावना में बढ़ोतरी करा सकते हैं।

3साहित्य, पत्रकारिता और कानून से जुड़े लोगों के लिए उपलब्धियों वाला महीना। किसी पुराने मित्र या परिचित से अचानक हुई मुलाकात आपकी तात्कालिक समस्या को हल कर देगी। आर्थिक मामलों में पूरे महीने किसी पर भी भरोसा न रखें, वरना बहुत बड़ी क्षति हो सकती है। संतान पक्ष से कोई अच्छी खबर मिल सकती है। अगर संतान के विवाह के लिए परेशान हैं तो महीने के अंत तक आपकी यह चिंता दूर होती नज़र आएगी।

4अपनी वाणी और अपने गुस्से पर नियंत्रण रखें। आपकी वाणी इस महीने आपके मित्रों से आपका मनमुटाव करा सकती है। दाम्पत्य जीवन में छोटी-छोटी बातों पर होने वाली तकरार आपकी मानसिक स्थिति को खिन्न कर सकती है। स्नायु तंत्र से जुड़ी समस्या पूरे महीने आपको परेशान कर सकती है। ध्यान और प्राणायाम जैसे यौगिक उपाय आपके स्वास्थ्य और मानसिक शांति के लिए जरूरी है।

5पूर्व में बनाई हुई कार्ययोजनाएं इस महीने धरातल पर उतरती चली जाएंगी। प्रारंभिक संघर्ष के बाद सफलताएं मिलती चली जाएंगी। हाई ब्‍लडप्रेशर और डायबिटीज से जुड़ी समस्याएं महीने के अंतिम सप्ताह में बढ़ सकती हैं, सतर्क रहें। अहंकार की भावना दाम्पत्य जीवन में कटुता फैला सकती है। व्यापारिक निर्णय लेने के लिए अत्यधिक सूझ-बूझ की आवश्यकता है।

6सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह पूरे महीने आपके अंदर होता रहेगा। ऊर्जा के इसी प्रवाह के कारण बड़े से बड़ा कार्य भी आप पूरा करते चले जाएंगे। पुरानी सभी समस्याएं जो आपको पिछले कई महीनों से परेशान करती आ रही थीं, उन सारी समस्याओं के खत्म होने के आसार हैं। प्रारंभिक 15 दिनों में चिंतामुक्त होकर अपने कार्य को अंजाम देते चले जाएंगे। व्यापारियों के लिए लाभ वाला महीना, तथा नौकरी-पेशे से जुड़े लोगों के लिए पदोन्‍नति की संभावना।

7नौकरीपेशा से जुड़े लोग इस महीने का लाभ उठाएं, अंकों एवं ग्रहों का साथ मिलेगा। खनिज एवं कोयला उद्योग से जुड़े लोगों को इस महीने के अंत तक कोई बड़ा लाभ मिल सकता है। भविष्य चिंतन की आपकी आदत आपको वर्तमान के कर्मों से दूर कर सकती है। सतर्क रहें और वर्तमान में रहें। नस – नाड़ी एवम वायु जनित रोगों से विशेष सतर्कता बरतें, महीने के पहले और अंतिम सप्ताह में सम्बंधित समस्या बढ़ सकती है।

8व्यापारिक निर्णय सही और मुनाफे वाले साबित हो सकते हैं। इस महीने अपनी बौद्धिक क्षमता और तर्क शक्ति के बल पर आप अपने बिगड़े हुए काम को भी बना लेंगे। आय के दृष्टिकोण से भी यह महीना अच्छा-भला साबित होने वाला है। प्रेम सम्बन्ध और भी प्रगाढ़ होंगे, पर महीने के अंतिम सप्ताह में कुछ मन मुटाव सम्भव है। अनिर्णय की स्थिति बनी रह सकती है, जिसकी वजह से कुछ बड़े और अवसरवादी निर्णय लेने में चूक हो सकती है। अतः इस महीने मन शांत रखें और निर्णय लेने में देर न करें। दाम्पत्य जीवन में प्रारंभिक 10 दिनों में मतभेद हो सकता है। बाद के दिनों में रिश्तों में मधुरता आती चली जाएगी।

9अनिर्णय की स्थिति बनी रह सकती है, जिसकी वजह से कुछ बड़े और अवसरवादी निर्णय लेने में चूक हो सकती है। अतः इस महीने मन शांत रखें और निर्णय लेने में देर न करें। दाम्पत्य जीवन में प्रारंभिक 10 दिनों में मानसिक मतभेद संभव है। बाद के दिनों में रिश्तों में मधुरता आती चली जाएगी। हाई ब्लड प्रेशर की समस्या महीने के अंतिम दिनों में परेशान कर सकती है।

Check Also

Numerology

Numerology and Numerology Life Path Numbers

Numerology Name Ever since the beginning of human civilization, numbers have witnessed a great fascination …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *