Aries

मेष राशि वार्षिक भविष्यफल 2020 Aries Bhavishyafal

मेष राशि वार्षिक भविष्यफल 2020:

जानिए जनवरी से लेकर दिसंबर तक का भविष्यफल

मेष राशि वार्षिक भविष्यफल 2020 (Aries Rashifal 2020) संकेत कर रहा है कि मेष राशि (Mesh Rashi) वालों के लिये नववर्ष 2020 काफी अच्छा रहेगा। वर्ष कुंडली के अनुसार मेष कुंडली 2020 में आपके भाग्य स्थान में सूर्य बुध गुरु, शनि और केतु की युति हो रही है जो कि आपके भाग्य में वृद्धि के संकेत कर रहे हैं। हेल्थ से लेकर वेल्थ तक आप अपनी स्थिति काफी बेहतर देख सकते हैं। हालांकि आपकी राशि के स्वामी मंगल वर्ष की शुरुआत में अष्टम भाव में स्वराशिगत हैं जो कि शुरुआती दिनों में आपको अपनी फिटनेस पर ध्यान देने के संकेत कर रहे हैं। यदि आप पिछले कुछ समय से योग, ध्यान, व्यायाम आदि को अपनी दिनचर्या में शामिल करने की योजना बना रहे हैं तो इस वर्ष संकल्प के साथ इसकी शुरुआत कर सकते हैं।

इस वर्ष लगभग 9 माह तक राहू आपकी राशि से पराक्रम भाव में रहेंगें जो कि आपका पराक्रम बढ़ने के संकेत कर रहे हैं। यदि पिछले कुछ समय से विदेश जाने की योजना बना रहे हैं तो इस वर्ष आपके लिये विदेश की छोटी-छोटी यात्राएं हो सकती हैं। जो जातक रेस्टोरेंट, रियल स्टेट, गूढ़ रहस्य (पुरातत्व, ज्योतिष, वास्तु, रिसर्च, विज्ञान) आदि क्षेत्रों में अपना नया बिजनेस शुरु करने के इच्छुक हैं उनके लिये भी यह वर्ष काफी अनुकूल कहा जा सकता है।

वर्ष कुंडली में लाभ स्थान में चंद्रमा आपके लिये फाइनेंशियल कंडीशन मजबूत होने के संकेत तो कर ही रहे हैं साथ ही आपको घर का सुख भी इस वर्ष मिलने के आसार हैं।

इसी वर्ष शनि के परिवर्तन से कर्मक्षेत्र में काफी उन्नति के योग बनेंगें। काफी समय से आया हुआ विचार जो कि अभी तक पूरा करने का जोखिम नहीं उठा पा रहे थे उसे अब आप बहुत ही अच्छे तरीके से कर पाएंगें। 24 जनवरी को शनि का मकर राशि में प्रवेश करना, जहां सूर्य पहले से विराजमान हैं आपके लिये पिता के साथ संबंधों में मतभेद बढ़ सकते हैं। साथ ही कुछ समय के लिये आपके कामकाज में भी बाधाएं आ सकती हैं जिसके लिये आपको तैयार रहने की आवश्यकता रहेगी। क्योंकि कहते हैं ना सावधानी हटी दुर्घटना घटी। इसलिये कुछ चीज़ों को आप सचेत रहकर टाल सकते हैं अन्यथा नुक्सान को कम तो निश्चित तौर पर कर सकते हैं। सीनियर्स व अधिकारियों के साथ अपने व्यवहार को अच्छा रखें अन्यथा आपके लिये परिस्थितियां विकट भी हो सकती हैं। अपने स्वभाव में भी सुधार लाने की आवश्यकता होगी क्योंकि उग्र स्वभाव में भी वृद्धि हो सकती है।

कर्मेश शनि का कर्म में विराजमान होना आपके लिये आगे आने वाले महीनो में आपको अपनी कड़ी मेहनत का फल अवश्य दिलाएगा। विशेषकर जो जातक न्याय के क्षेत्र में या रिसर्च आदि में कार्य कर रहे हैं, उन्हें शनि उन्नति दिला सकते हैं।

30 मार्च को बृहस्पति भाग्य स्थान से गोचर कर कर्मभाव में शनि के साथ आ जायेंगें जहां वे अपनी नीच राशि में होंगे। वैसे तो नीच राशि में ग्रह का होना अशुभ माना जाता है लेकिन आपकी कुंडली के अंदर कर्म का शनि भी स्वराशि का होगा इन दोनों की युति से नीच भंग राजयोग बन रहा है जो कि आपके छोटे से कार्य को भी बहुत ही बड़ा लाभ दिलाने में सहयोग करेगा। कुल मिलाकर कह सकते हैं वित्त वर्ष 2020-21 की शुरुआत से ही आपके लिये शुभ समय की शुरुआत हो जाएगी। इसी समय के आसपास मंगल भी अपनी उच्च राशि में दशम स्थान में शनि व गुरु के साथ रहेंगें जिसके कारण मीडिया, सिनेमा, सूचना, तकनीक, मनोरंजन आदि क्षेत्रों में आपको शुभ प्रभाव देखने को मिल सकता है।

May 2020:

11 मई को शनि का वक्र होना अचानक से कार्य क्षेत्र में बदलाव की संभावनाएं बना सकता है। शनि पिता के स्वास्थ्य को भी प्रभावित कर सकते हैं। शनि के पश्चात 14 मई को गुरु भी वक्री हो जाएगें। लेकिन आपको घबराने की बिल्कुल भी जरुरत नहीं है क्योंकि ज्योतिष प्रकाशतत्व में लिखा है कि “क्रूरा वक्रा महाक्रूरा सौम्या वक्रा महाशुभा” अर्थात क्रूर ग्रह वक्री होने पर नकारात्मक परिणाम अधिक देते हैं तो वहीं सोम्य यानि शुभ ग्रहों का भी शुभ प्रभाव अधिक हो जाता है। गुरु की कृपा से इस समय आपके अधूरे कार्यों को आप पूरा कर सकते हैं। रिलेशनशिप को लेकर, फेमिली लाइफ को लेकर कोई कन्फ्यूज़न चल रहा है तो उसे भी गुरु के प्रभाव से दूर किया जा सकता है।

जून माह में वक्री गुरु धनु राशि में चले जाएंगे। जिसके पश्चात आप अपनी योजनाओं पर अमल करना शुरु कर सकते हैं।

September 2020:

मेष राशि 2020 में आपके लिये संकेत हैं कि सिंतबर माह तक का समय आपके लिये कुल मिलाकर अच्छा कहा जा सकता है। इसके पश्चात 13 सिंतबर को गुरु मार्गी हो जाएंगे। गुरु के मार्गी होने के साथ ही आपके दिमाग में नये नये विचार जन्म ले सकते हैं। क्रिएटिव यानि रचनात्मक क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिये यह समय काफी अच्छा रहेगा।

23 सितंबर को आपकी राशि से दूसरे स्थान में राहू प्रवेश करेंगें जिससे आप किसी पारिवारिक विवाद में फंस सकते हैं। परिजनों के साथ वैचारिक मतभेद भी इस समय बढ़ सकते हैं। हालांकि व्यावसायिक तौर पर यह समय आपके लिये लाभ वाला रहने की उम्मीद की जा सकती है। धन संपदा में वृद्धि के योग बन रहे हैं।

इसी समय केतु का अष्टम भाव में आना अचानक से धन लाभ गुप्त धन की प्राप्ति या लॉटरी आदि से धन के योग बन सकते हैं। कुल मिलाकर सितंबर के अंतिम दिनों में आपकी फाइनेंशियल कंडीशन काफी मजबूत रहने के आसार हैं।

सितंबर महीने के लगभग अंत में 29 सितंबर 2020 को शनि मार्गी हों जायेंगे जिससे अब तक अगर आपको कामकाज में किसी तरह की बाधा का सामना करना पड़ा है तो उससे निजात मिल सकती है। लंबित कार्य भी सिरे चढ़ सकते हैं।

11 नवंबर को गुरु के पुन: राशि बदलकर मकर राशि में शनि के साथ आने पर नीचभंग राजयोग का लाभ आपको मिलने लगेगा। कामकाजी जीवन में सफलता तो मिलेगी ही साथ ही आपके करियर में उन्नति के योग भी बनेंगें। कार्यों में तेजी आएगी।

कुल मिलाकर देखा जाये तो मेष राशि वालों के लिये 2020 का वार्षिक राशिफल काफी अच्छे संकेत कर रहा है।

Check Also

Scorpio

Scorpio Weekly Horoscope May 2020

Scorpio Weekly Horoscope (October 23 – November 21) Scorpio, with the symbol of ‘The Scorpion’, …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *