वार्षिक आर्थिक राशिफल – Annual Financial Predictions

वार्षिक आर्थिक राशिफल 2020: Financial Predictions

2020 ज्योतिष की दृष्टि से बहुत ही अहम है। इसकी वजह यह है कि साल के आरंभ में ही शनि की स्थिति बदल रही है। गुरु और राहु, केतु भी इस साल राशि बदल रहे हैं। ग्रहों की स्थिति में होने वाले बड़े बदलावों का असर सभी राशियों के करियर और आर्थिक स्थिति पर होगा। देखिए रुपये-पैसे और करियर के मामले में यह वर्ष आपकी राशि के लिए कैसा है बता रही हैं टैरो कार्ड एक्सपर्ट और ऐस्ट्रॉलजर नंदिता पांडेय…

वार्षिक आर्थिक राशिफल 2020

वार्षिक आर्थिक राशिफल 2020 Annual Financial Predictions

इन 6 राशियों पर इस साल रहेगी देवी लक्ष्मी की खास कृपा:

मेष (Aries): वार्षिक आर्थिक राशिफल

जिद्दी स्वभाव से बचें

कार्य क्षेत्र में उन्नति होगी एवं सफलता प्राप्त करेंगे। आर्थिक मामलों में धीरे धीरे स्तिथियां सुधरने की संभावना है। सेहत में भी इस वर्ष आपको काफी सकरात्मक बदलाव देखने को मिल सकते हैं एवं एक नए जोश के साथ अपनी सेहत का ध्यान रखेंगे। परिवार में आपके द्वारा निभाया गया संयम एवं व्यवहार कुशलता, आपके लिए सुखद अनुभव इस वर्ष लेकर आएगा। यात्राओं में कुछ कष्ट प्रतीत होता दिख रहा है इसलिए यात्रा तभी करें जब अत्यंत आवश्यक हो।

उपाय: गणपति जी को मोदक एवं 21 दूर्वा घास अर्पण करें एवं अथर्वस्त्रोत का पाठ करें।

वृषभ (Taurus):

नए प्रॉजेक्ट से लाभ होगा

इस वर्ष आपके कार्यक्षेत्र में विशेष उन्नति होगी। इस समय शुरू किए गए नए प्रॉजेक्ट भविष्य में लंबे समय तक आपके लिए फायदा लेकर आएंगे। नए निवेश भी आपके लिए शुभ स्थितियां लेकर आ सकते हैं जिससे जीवन में वृद्धि होगी। इस पूरे वर्ष सेहत में भी बहुत कुछ सकरात्मक बदलाव नजर आ रहे हैं। प्रेम प्रसंग प्रगाढ़ होंगे एवं आपसी प्रेम एवं सौहार्द में वृद्धि होगी। ऐसी आशंका है कि इस वर्ष की गई यात्राएं आपके लिए कोई विशेष फल लेकर नहीं आएंगी। व्यर्थ की यात्रा से बचें। परिवार में भी अकेलापन महसूस कर सकते हैं। हो सकता है कि कोई बात आपको अंदर ही अंदर परेशान कर रही हो लेकिन आप उसे किसी और को बता नहीं पा रहे हैं। वर्ष के अंत में कोई सकरात्मक समाचार आपको प्राप्त हो सकता है।

उपाय: एक छोटी डिब्बी में ठोस सा केसर रख कर उसे पीले कपड़े से लपेट लें। इसे अपने साथ रखने से भाग्य एवं धन वृद्धि होगी।

मिथुन (Gemini):

कार्यक्षेत्र में महिलाओं से संभलकर व्यवहार करें

आर्थिक मामलों में आपके लिए अत्यंत शुभ स्थितियां बन रही हैं। कहीं से अच्छी धन राशि आपको प्राप्त हो सकती है। सेहत में बहुत अच्छे परिणाम इस वर्ष आपके सामने आने की संभावना है। आपको एक नयी स्फूर्ति एवं ऊर्जा महसूस होगी। कार्यक्षेत्र में किसी महिला के साथ अनबन बढ़ने की आशंका है इस मामले में आपको समझदारी के साथ परिस्थितियों को संभावना चाहिए। इस वर्ष की गई यात्राओं द्वारा आपके लिए विशेष सकरात्मक फल प्राप्त होंगे। वर्ष की शुरुआत में परिवार के साथ मतभेद बढ़ने की आशंका है, लेकिन अचानक से वर्ष के उतरार्ध में स्थितियां अनुकूल होती जाएंगी एवं परिवार में प्रेम एवं सौहार्द बढ़ेगा।

उपाय: किसी भी शुभ शुक्रवार से ‘लक्ष्मी सूक्त’ का पाठ संध्याकाल में करें। भाग्य वृद्धि होगी।

कर्क (Cancer): वार्षिक आर्थिक राशिफल

आर्थिक मामलों के लिए वर्ष शुभ रहेगा

आर्थिक मामलों के लिहाज से यह वर्ष आपके लिए शुभ परिणाम लेकर आएगा एवं इस मामले में महिला वर्ग की सलाह आपकी आय में वृद्धि करेगी। यात्राओं के लिए भी इस वर्ष शुभ संयोग बनेंगे एवं सफलताएं प्राप्त होंगी। कार्य क्षेत्र में भावनात्मक तौर पर तनाव में रह सकते हैं जिस वजह से आपके प्रॉजेक्ट को पूरा होने में अधिक समय लग सकता है। प्रेम संबंध वैसे तो मधुर हैं लेकिन आप बीती बातों को सोच कर वहीं अटक जाते हैं इसलिए आप जितना अधिक भविष्य के बारे में सोच कर अपनी लव लाइफ में निर्णय लेंगे उतना अधिक सुकून मिलेगा। सेहत की तरफ भी इस वर्ष खास ध्यान देने की आवश्यकता है। परिवार में आपका लापरवाही का रुख, उतार चढ़ाव लेकर आ सकता है लेकिन अंत में समय अनुकूल होता जाएगा। परिवार के साथ अधिक समय व्यतीत करने से समय अनुकूल होता जाएगा।

उपाय: थोड़ी सी सौंफ लेकर उसे रात्रि को अपने सिरहाने रखें, दूसरे दिन उसे किसी साफ सुथरी जमीन में डाल दें, शुभ होगा।

सिंह (Leo):

मन की सुनें, तरक्की करें

यह वर्ष सुख समृद्धि लेकर आएगा एवं आपके द्वारा किए गए निवेश आपके लिए अच्छे परिणाम लेकर आएंगे। आर्थिक वृद्धि के शुभ संयोग बन रहे हैं। पारिवारिक माहौल धीरे धीरे अनुकूल होती जाएगा। इस वर्ष आपके कार्यक्षेत्र में स्थितियां सामान्य रहेंगी लेकिन अपने मन की सुनकर आगे बढ़ेंगे तो अधिक सफल रहेंगे। सेहत की ओर ध्यान देने की आवश्यकता है, अपने खान पान को नियंत्रण में रखें क्योंकि, पेट से संबंधित कष्ट हो सकता है। प्रेम संबंध में बातचीत द्वारा स्थितियों को अनुकूल किया जा सकता है, किसी बुज़ुर्ग की वजह से भी आपसी मतभेद उत्पन्न हो सकते हैं। यात्राओं के लिए अभी समय अनुकूल नहीं है एवं इन्हें तभी करना चाहिए जब आप उसकी सफलता को लेकर बिलकुल आश्वस्त हों। वर्ष के आखिरी पड़ाव में हालांकि स्थितियों में धीरे-धीरे सुधार होने की संभावना है।

उपाय: कच्ची हल्दी की गांठ को पीले कपड़े में बांध कर घर में मंदिर में लक्ष्मी-नारायण की मूर्ति के सामने रखें, और साथ ही घी का दिया जलाना भी शुभ रहेगा।

कन्या (Virgo):

कार्यक्षेत्र में उन्नति होगी

इस वर्ष कार्यक्षेत्र में उन्नति होगी एवं जीवन में सफलता अवश्य हासिल करेंगे। साझेदारी में किए गए प्रॉजेक्ट आपके लिए अच्छे परिणाम लेकर आएंगे। जैसे-जैसे साल आगे बढ़ेगा, आर्थिक वृद्धि भी धीरे-धीरे होती जाएगी। सेहत में अत्यंत शुभ संयोग बनेंगे। परिवार में खुशहाली व्याप्त रहेगी एवं आपसी प्रेम एवं सौहार्द बढ़ेगा। इस वर्ष आपके परिवार में सुखद समारोह सम्पन्न हो सकता है। परिवार में किसी सदस्य के विवाह आदि के भी शुभ संयोग बन रहे हैं। इस वर्ष की गई यात्राओं द्वारा साधारण सफलता प्राप्त होगी। प्रेम संबंध में थोड़ा सा फोकस की आवश्यकता है तभी सुकून एवं प्रेम बढ़ेगा। इस वर्ष आप महसूस कर सकते हैं कि आपका जीवन साथी आप पर उतना ध्यान नहीं दे रहा है जितना आप चाहते हैं। कोर्ट कचहरी के मसले इस समय कष्टदायक हो सकते हैं।

उपाय: रविवार को बटुक भैरव के मंदिर में दूध का भोग लगाएं। सुख-समृद्धि प्राप्त होगी।

तुला (Libra):

कार्यक्षेत्र में आगे बढ़ेंगे

आर्थिक मामलों में इस वर्ष आपको सुख समृद्धि प्राप्त होगी। इस वर्ष युवा सोच को लेकर अगर आप निवेश करेंगे तो उनसे अधिक फायदे प्राप्त होंगे। कार्यक्षेत्र में आपको आगे बढ़ने के कई मौके प्राप्त होते जाएंगे। प्रॉजेक्ट समय पर पूर्ण होंगे एवं बेवजह की चिंताओं को अगर आप ताक पर रख दें तो बहुत सफलता प्राप्त कर सकते हैं। प्रेम संबंध रोमांटिक रहेंगे एवं जीवन साथी के साथ समय सुख एवं शांति के साथ बीतेगा। परिवार में सुखद समय बीतेगा एवं आप अपने परिवार को अपने अनुरूप मोड़ने की कला में माहिर होते जाएंगे। इस वर्ष गैर जरूरी यात्राओं को टाल देने में ही भलाई है, यात्राएं तभी करें जब अत्यंत आवश्यक हो। किसी स्थान विशेष को लेकर भी यात्राओं में मन चिंताओं में डूब सकता है। इस वर्ष आपकी सेहत में अच्छे सुधार आने की संभावना है।

उपाय: दुर्गा सप्तशती का पाठ आपके लिए अत्यंत शुभ फलदायी है। सभी समस्याओं का समाधान होगा।

वृश्चिक (Scorpio):

कार्यक्षेत्र में धीरे-धीरे वृद्धि

आर्थिक मामलों में इस वर्ष आपके लिए शुभ संयोग बनते जाएंगे। कोई ऐसे व्यक्ति जिनकी शख्सियत बहुत ही प्रभावशाली है, वह आगे बढ़कर आपको अच्छी आर्थिक सलाह देंगे एवं आय में वृद्धि के कारक भी रहेंगे। किसी नए तरकीब से आप अपनी सेहत के मामले में विशेष सफलता प्राप्त कर सकते हैं। सेहत के मामले में सुधार होने की संभावना है। परिवार में सुख सौहार्द बढ़ेगा एवं कोई माता के समान महिला आगे बढ़ कर जीवन में सुख समृद्धि लाने में आपकी मदद करेंगी। कार्यक्षेत्र में धीरे-धीरे वृद्धि होगी और सफलता हासिल करेंगे। प्रेम संबंध रोमांटिक रहेंगे एवं संतान संबंधित खुशखबरी प्राप्त हो सकती है। भविष्य की तरफ ध्यान लगाकर यात्राएं करेंगे तो अवश्य सफलता प्राप्त करेंगे। वर्ष के आखिरी चरण में थोड़ा सा तनावग्रस्त रहने की आशंका है।

उपाय: थोड़ी सी चने की दाल को, केसर के साथ पीले कपड़े में बांध कर लक्ष्मी नारायण मंदिर में अर्पित करें, शुभ होगा। साथ ही किन्नरों को हरी चूड़ी दान करना भी आपके लिए शुभ होगा।

धनु (Sagittarius): वार्षिक आर्थिक राशिफल

यात्राओं से लाभ होगा

परिवार में खुशखबरी प्राप्त होगी एवं संतान संबंधित सुखद समाचार प्राप्त होगा। आप अपने घर में कुछ सजावट आदि भी बदलाव कर सकते हैं। आपसी प्रेम एवं सौहार्द बढ़ेगा। यात्राओं द्वारा भी शुभ स्थितियां बनती जाएंगी एवं पूरे वर्ष यात्राओं से विशेष सफलता प्राप्त होगी। सेहत में भी इस वर्ष आपके लिए विशेष सुधार आता दिखाई दे रहा है। माता के समान कोई महिला आगे बढ़कर आपकी सेहत को बढ़ाने में मददगार हो सकती है। कार्यक्षेत्र में खट्टे-मीठे अनुभव रहेंगे, कहीं पर फायदे होंगे तो कहीं पर किसी व्यक्ति विशेष की वजह से कुछ कष्ट भी आ सकते हैं। आर्थिक मामलों में साधारण सुधार इस समय रहेगा। लापरवाही ना बरत कर अपने निवेशों की तरफ ध्यान देंगे तो उत्तम स्थितिां बनने की आशंका है। प्रेम संबंध में पुरानी यादें ताजा होंगी लेकिन फिर भी आपको संभाल कर चलना चाहिए तभी सुख शांति बनी रहेगी।

उपाय: सफाई कर्मचारियों और चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों हित में कुछ सकरात्मक कार्य अवश्य करें।

मकर (Capricorn):

जिद्दी स्वभाव से बचें

इस वर्ष आपके लिए लव लाइफ में विशेष शुभ संयोग बन रहे हैं। प्रेम में प्रगाढ़ता बढ़ेगी एवं आपसी आदर और सम्मान बना रहेगा। यात्राओं के लिए भी यह समय अत्यंत अनुकूल है। यात्राओं द्वारा सफलताएं तो प्राप्त होंगी साथ ही में जीवन में वृद्धि होगी एवं समय अनुकूल रहेगा। परिवार में भी धीरे-धीरे स्थितियां आपके अनुकूल होती जाएंगी। परिवार में आपसी प्रेम बना रहेगा। हो सकता है कि परिवार का कोई सदस्य आपके दायरे से बाहर जाने का मन बनाएं, उन्हें जाने दें क्योंकि उसमें ही उनकी भलाई है। कार्यक्षेत्र में बातचीत द्वारा स्थितियां आपके हक में आ सकती हैं। जिद्दी स्वभाव से बचें, वरना आपके लिए नुकसानदायी साबित हो सकता है। इस वर्ष व्यय भी अधिक रहेंगे। सेहत की तरफ भी खास ध्यान देने की आवश्यकता है क्योंकि बिना सोचे समझे कुछ भी कहना आपके एवं आपके करीबी लगों के मन में खटास लेकर आ सकता है एवं आपकी सेहत में भी प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है।

उपाय: भगवान विष्णु को सात बादाम हर गुरुवार भोग में अर्पित करें। विष्णु सहस्त्र नामवाली का जाप करें।

कुंभ (Aquarius): वार्षिक आर्थिक राशिफल

कार्यक्षेत्र में उन्नति होगी

कार्यक्षेत्र में उन्नति होगी और युवा सोच को आगे रख कर बढ़ेंगे एवं निर्णय लेंगे तो ज्यादा सफलता प्राप्त करेंगे। आप अपने आकर्षक व्यक्तित्व द्वारा लोगों को अपनी बात समझने में काबिल रहेंगे एवं आपने कार्यों को साधने में सक्षम रहेंगे। आर्थिक मामलों में वैसे तो वृद्धि तो होगी लेकिन फिर भी निवेश करते समय एक बंधन महसूस कर सकते हैं। सेहत में अत्यधिक सुधार आने की संभावना है। आप अपनी सेहत को लेकर काफी जागरूक भी रहेंगे एवं इस तरफ काफी व्यस्त भी रहेंगे। परिवार एवं सुख सौहार्द का माहौल रहेगा एवं कोई युवा आपके लिए खुशखबरी लेकर आ सकता है। प्रेम संबंधों में एक दूसरे के जीवन में ज्यादा दखलनदाजी करने से आपसी खटास अधिक बढ़ सकती है। आपस में एक-दूसरे को थोड़ा सा व्यक्तित्व को निखारने की आजादी देना आपके लिए सुंदर वातावरण बना सकता है एवं सुखद अनुभूति देगा। यह वर्ष यात्राओं के लिए उत्तम नहीं है एवं यात्रा करते समय आपको अधिक ध्यान रखना होगा।

उपाय: दुर्गा सप्तशती के सिद्ध कुंजिका स्रोत का पाठ करना आपके लिए इस वर्ष अत्यंत शुभ होगा।

मीन (Pisces):

सकारात्मक बदलाव होंगे

धन वृद्धि के शुभ संयोग बन रहे हैं एवं ऐसी उम्मीद है कि यह पूरे वर्ष भर आपके लिए कुछ ना कुछ सकरात्मक बदलाव लेकर आते रहेंगे। इस वर्ष अपने निवेशों को संयम एवं व्यवहार कुशलता द्वारा संभालें, ऐसा करना आपके लिए शुभ फल लेकर आएगा। परिवार में परस्पर आदर, प्रेम और प्रगाढ़ता भी बढ़ेगी। यह समय यात्राओं के लिए भी विशेष शुभ है एवं यात्राओं द्वारा भी सफलता हासिल करेंगे। सेहत में भी धीरे धीरे सुधार होता जाएगा। कार्यक्षेत्र में कुछ कष्ट हो सकते हैं एवं कोई पिता के समान व्यक्ति आपके लिए इस वर्ष चिंताओं का कारण बन सकता है जिस वजह से आशंका है कि आप अपने प्रॉजेक्ट की तरफ ज्यादा ध्यान नहीं दे पाएंगे। प्रेम संबंध रोमांटिक रहेंगे एवं किसी महिला की मदद से आपकी लव लाइफ में उत्तम स्थितियां बनती जाएंगी।

उपाय: शिवलिंग पर हर सोमवार को खीर का अभिषेक करना शुभ फलदायी रहेगा।

Check Also

वार्षिक आर्थिक राशिफल – Annual Financial Predictions

साप्ताहिक आर्थिक राशिफल नवंबर 2020

साप्ताहिक आर्थिक राशिफल: 26 अक्टूबर – 01 नवंबर, 2020 धन और करियर के मामले में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *